छत्तीसगढ़ सरकार ने संशोधित एससी-एसटी एक्ट लागू करने के पुलिस के आदेश पर रोक लगाई

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की पुलिस के उस औपचारिक आदेश को स्थगित कर दिया है जिसमें उसने एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के हालिया संशोधनों को लागू करने को कहा था. मंगलवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इसकी जानकारी दी. (विस्तार से)

रेलवे टेंडर मामला : सीबीआई ने लालू और तेजस्वी यादव समेत 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की

आईआरसीटीसी में हुए भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने सोमवार को चार्जशीट दायर कर दी. इसमें पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव समेत 11 अन्य लोगों को आरोपित बनाया गया है. आरोपितों में रेलवे के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं. (विस्तार से)

कश्मीर : ट्रांसफर से नाराज सेना का जवान हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ

दक्षिण कश्मीर के शोपियां में सेना का एक जवान आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया है. सोमवार को पुलिस ने बताया कि जवान बीते एक हफ्ते से लापता था. अब उसके हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल होने की जानकारी मिली है. हालांकि इससे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि जवान ने अपने ट्रांसफर से नाराज होकर यह कदम उठाया. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ दिन में 16 रैलियां करेंगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र राज्य में 16 रैलियों को संबोधित करने वाले हैं. वह भी आठ दिनों के भीतर. शुरूआत 29 अप्रैल से हो सकती है. ख़बर है कि इस दिन मोदी दक्षिण कर्नाटक के कोलार और रायचूर में दो रैलियों को संबोधित कर सकते हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : शादी में आई आठ साल की बच्ची की बलात्कार के बाद हत्या

कठुआ और उन्नाव की घटनाओं पर देश भर में बढ़ते आक्रोश के बीच उत्तर प्रदेश के एटा से भी एक बच्ची के साथ बलात्कार और फिर उसकी हत्या की खबर है. आठ साल की यह बच्ची यहां के एक गांव शीतलपुर में अपने परिजनों के साथ एक शादी में आई थी. इसी दौरान गांव के ही एक युवक ने उसके साथ बलात्कार किया और फिर उसकी गला दबाकर हत्या कर दी. (विस्तार से)

देश के कई राज्यों में नगदी का संकट, एटीएम बंद पड़े

देश के कई राज्यों में नगदी के संकट की ख़बरें आ रही हैं. इसके चलते एटीएम बूथ या तो बंद पड़े हैं या फिर खाली हो चुके हैं. कई जगहों में तो सोमवार शाम से यह स्थिति बनी हुई है. दिल्ली सहित कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना जैसे कई राज्यों में लोगों को एटीएम से पैसे निकालने में परेशानी हो रही है. (विस्तार से)

सीरिया में हवाई हमला कानूनी और नैतिक रूप से सही था : थेरेसा मे

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा है कि अमेरिका और फ्रांस के साथ मिलकर सीरिया में हवाई हमला करना कानूनी और नैतिक रूप से सही था. थेरेसा मे ने कहा कि सीरिया की सरकार द्वारा वहां के लोगों पर हो रहे हमलों को रोकने के लिए हवाई हमले किए गए. (विस्तार से)

दिल्ली : 20 लाख रु के लालच में मां-बाप ने गैंगरेप की पीड़िता बेटी का बयान बदलवाने की कोशिश की

दिल्ली में गैंगरेप की एक नाबालिग पीड़िता के मां-बाप ने आरोपितों से रिश्वत लेकर केस रफा-दफा करने की कोशिश की. मामला तब सामने आया जब 15 साल की पीड़िता आरोपितों से मिला एडवांस कैश लेकर प्रेम विहार पुलिस चौकी पहुंच गई. बताया जा रहा है कि यह पैसा उस रकम का हिस्सा था जो पीड़िता के मां-बाप ने उसका बयान बदलने के बदले आरोपितों से लेनी तय की थी. (विस्तार से)

सीबीएसई ने नीट के प्रवेश पत्र जारी किए

सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल) ने इस साल (2018-19) की नीट (राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा) के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा के जरिए देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस (दंत चिकित्सा) पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है. (विस्तार से)

चिंता की बात नहीं, देश में पर्याप्त नगदी है : अरुण जेटली

देश के कई राज्यों में नगदी के संकट की ख़बरों के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्र सरकार की ओर से स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश की है. उन्होंने कहा है, ‘देश में पर्याप्त मात्रा में नगदी है. चिंता जैसी कोई बात नहीं है.’ (विस्तार से)

क्या एयर इंडिया के विनिवेश को लेकर मोदी पर ‘अपनों का ही दबाव’ है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कर्ज़ के बोझ से दबी एयर इंडिया को बेचना चाहती है. इसके लिए उसने प्रक्रिया भी शुरू की है. लेकिन मामला ज़्यादा आगे बढ़ता नहीं दिखता. इस बीच कुछ अहम बयान आए हैं जिन्हें सुनकर लगता है जैसे मोदी सरकार इस मसले पर ‘अपनों के ही दबाव’ का सामना कर रही है. (विस्तार से)

भाजपा के आंध्र प्रदेश अध्यक्ष के हरि बाबू ने इस्तीफा दिया

भाजपा के आंध्र प्रदेश अध्यक्ष के हरि बाबू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे को लेकर पहले से संभावनाएं जताई गई थीं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक हरि बाबू ने अपना इस्तीफा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को भेज दिया है. उनके इस कदम को पार्टी में बदलाव और नई नीतियां लाने के तहत उठाए जा रहे कदमों से जोड़कर देखा जा रहा है. (विस्तार से)

क्या आप ‘तीन चेहरे वाले’ जेरोमे हैमन को जानते हैं?

पेरिस के एक अस्पताल में भर्ती जेरोमे हैमन को इन दिनों ‘तीन चेहरे वाला आदमी’ कहकर बुलाया जा रहा है. यहां तीन महीने पहले उनका चेहरा सर्जरी की मदद से दूसरी बार बदला गया था. वे दुनिया के पहले व्यक्ति हैं जिनके चेहरे की दो बार फेस ट्रांसप्लांट सर्जरी (ऐसी सर्जरी जिसमें चेहरा पूरी तरह बदल दिया जाता है) हो चुकी है.(विस्तार से)

सरकार ने पांच सौ रुपये के नोटों की छपाई पांच गुना बढ़ाने की घोषणा की

देश के कई हिस्सों में एटीएम खाली होने और यहां नकदी की कमी होने की खबरों के बीच मंगलवार को सरकार ने घोषणा की है कि वह पांच सौ रुपये के नोटों की छपाई पांच गुना तक बढ़ाएगी. वित्त मंत्रालय में सचिव एससी गर्ग ने मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए यह जानकारी दी है. (विस्तार से)

देश एक बार फिर नोटबंदी जैसे हालात की गिरफ्त में है : राहुल गांधी

देश के विभिन्न राज्यों में अचानक आए नकदी संकट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. एक ट्वीट में कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री पर देश की जनता की जेब से पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट निकालकर नीरव मोदी को पकड़ा देने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

एमबीए और इंजीनियरिंग करने के बावजूद गुजरात के युवा पुलिस में सिपाही क्यों बनना चाहते हैं?

गुजरात पुलिस में सिपाहियों की अस्थायी नौकरी हासिल करने वालों में एमबीए, बीसीए, बीटेक, बीई, एमटेक, बीएससी और बीएड जैसी डिग्रियां रखने वाले युवा भी शामिल हैं. साल 2017 में गुजरात के लोक रक्षक दल में भर्ती सिपाहियों में 458 के पास बीसीए, जबकि 341 के पास बीई और बीटेक की डिग्री है. (विस्तार से)

यौन शोषण मामले में आसाराम को जेल में ही फैसला सुनाया जाए : राजस्थान हाईकोर्ट

एक नाबालिग युवती के यौन शोषण के मामले में जोधपुर जेल में बंद आसाराम को जेल में ही सजा सुनाई जाएगी. राजस्थान हाईकोर्ट ने इसकी अनुमति दे दी है. आसाराम की सजा लेकर राजस्थान पुलिस ने हाईकोर्ट में एक याचिका लगाई थी. इस याचिका में उसने कहा था कि फैसले के दिन बड़ी संख्या में आसाराम के समर्थक कोर्ट पहुंच सकते हैं और शांति-व्यवस्था प्रभावित कर सकते हैं. (विस्तार से)

केंद्र और आप सरकार में टकराव का एक और मोर्चा खुला, दिल्ली के आठ मंत्रियों के सलाहकार हटाए गए

केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच टकराव का एक नया मोर्चा खुल गया है. गृह मंत्रालय की सिफारिश के बाद मंगलवार को दिल्ली सरकार में आठ मंत्रियों के नौ सलाहकार हटा दिए गए. इनमें मनीष सिसोदिया की शिक्षा सलाहकार आतिशी मर्लिना, वित्त सलाहकार राघव चड्ढा, मीडिया सलाहकार अरुणोदय प्रकाश के साथ-साथ अमरदीप तिवारी, रजत तिवारी, राम कुमार झा, समीर मल्होत्रा, प्रशांत सक्सेना और दिनकर अदीब जैसे नाम शामिल हैं. (विस्तार से)