साल 2016 में नोटबंदी के बाद देश के कई राज्यों में नगदी संकट के फिर से पैदा होने की खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. दिल्ली सहित कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना जैसे कई राज्यों में लोगों को एटीएम से पैसे निकालने में परेशानी हो रही है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी निर्देश जारी किए हैं कि जिन बैंकों के पास अतिरिक्त नगदी है वे उन बैंकों की मदद करें जो नगदी संकट से जूझ रहे हैं. इसके अलावा वित्त मंत्रालय में सचिव एससी गर्ग ने बताया कि हर दिन 500 रुपये के नोट की करीब 2500 करोड़ रुपये की आपूर्ति की जाएगी. अब तक यह आंकड़ा 500 करोड़ रुपये का रहा है.

उधर, गृह मंत्रालय की सिफारिश के बाद दिल्ली सरकार में आठ मंत्रियों के नौ सलाहकार हटा दिए गए हैं. यह खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली सरकार ने इन सलाहकारों की नियुक्ति से पहले इजाजत नहीं ली थी. मंत्रालय के मुताबिक सर्विसेज विभाग केंद्र सरकार के तहत आता है इसलिए दिल्ली की चुनी हुई सरकार यह नियुक्ति नहीं कर सकती.

सुप्रीम कोर्ट ने आधार डेटा लीक से चुनावी नतीजों के प्रभावित होने की आशंका जाहिर की

सुप्रीम कोर्ट ने आधार डेटा लीक को गंभीर मसला बताते हुए इससे चुनावी नतीजों के प्रभावित होने की आशंका जाहिर की है. अमर उजाला ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि असली चिंता चुनाव में डेटा के दुरुपयोग को लेकर है. शीर्ष अदालत ने सवाल किया कि अगर इसका इस्तेमाल कर चुनाव नतीजों को प्रभावित किया गया तो क्या लोकतंत्र बचेगा रहेगा. उधर, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर पेश वकील राकेश द्विवेदी ने कहा कि अदालत को आधार की हर अधिसूचना की जांच निजता के आधार पर करनी चाहिए. उनका यह भी कहना था कि आधार की पूरी योजना को खारिज नहीं किया जा सकता.

जम्मू-कश्मीर : सरकार में शामिल भाजपा के सभी नौ मंत्रियों का इस्तीफा

जम्मू-कश्मीर की सरकार में शामिल भाजपा के सभी नौ मंत्रियों ने मंगलवार को अपना-अपना इस्तीफा पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सत शर्मा को सौंप दिया है. दैनिक भास्कर ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि महबूबा मुफ्ती सरकार में प्रस्तावित फेरबदल को देखते हुए मंत्रियों ने यह कदम उठाया है. अगले हफ्ते मंत्रिपरिषद में फेर-बदल होने की संभावना है. साथ ही, इसे कठुआ सामूहिक बलात्कार मामले से भी जोड़कर देखा जा रहा है. इस बीच भाजपा महासचिव राम माधव तीन दिन में दूसरी बार जम्मू पहुंचने वाले हैं. इससे पहले कठुआ में बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना के बाद कथित रूप से आरोपितों का समर्थन करने वाले दो मंत्रियों ने इस्तीफा दिया था.

यात्री किराये से रेलवे के राजस्व में पांच फीसदी की बढ़ोतरी

यात्री किराये से रेलवे को मिलने वाले राजस्व में पांच फीसदी बढ़ोतरी हुई है. इसकी वजह से 2016-17 में कुल राजस्व बढ़कर 1,65,068 करोड़ रुपये हो गया है. यह 2015-16 के दौरान हुई 1,63,791 करोड़ रुपये कमाई की तुलना में एक फीसदी अधिक है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे को हुई आमदनी में प्रमुख हिस्सा गैर-किराया राजस्व से हुई कमाई का भी है. यह 72 फीसदी बढ़कर 10,181 करोड़ रुपये हो गई है. वित्तीय वर्ष 2015-16 में यह कमाई 5,928 करोड़ रुपये थी. रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) मोहम्मद जमशेद ने अखबार को बताया कि यात्री किराये से राजस्व में बढ़ोतरी की एक प्रमुख वजह फ्लैक्सी किराया स्कीम भी है. प्रीमियम ट्रेनों से जहां रेलवे को केवल 21 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है, वहीं फ्लैक्सी फेयर से 260.31 करोड़ रुपये की कमाई हुई है.

सिक्किम सौ फीसदी साक्षरता दर हासिल करने की राह पर : पवन कुमार चामलिंग

देश में पूर्ण जैविक खेती करने का दर्जा हासिल करने के बाद सिक्किम सौ फीसदी साक्षरता दर हासिल करने की राह पर है. द हिंदू की खबर के मुताबिक राज्य के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने यह दावा किया है. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने शिक्षा को प्राथमिकता दी है. साथ ही, गरीब परिवारों के बच्चे भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल कर सकें, इस पर जोर दिया है. पवन कुमार चामलिंग ने आगे बताया कि उनकी सरकार ने बीते दो वर्षों में राज्य में 26 कॉलेज और सात विश्वविद्यालय स्थापित किए हैं.