लोक सभा और विधानसभाओं के चुनाव साथ कराने के मोदी सरकार के विचार पर विधि आयोग की हामी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लोक सभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराना चाहती है और उसके इस विचार को विधि आयोग का भी समर्थन मिला है. आयोग ने इस सिलसिले में संविधान संशोधन का भी मशविरा दिया है. आयोग ने इस बाबत सार्वजनिक रूप से श्वेत पत्र जारी किया है. (विस्तार से)

कठुआ बलात्कार मामला : हाईकोर्ट ने लड़की की पहचान बताने वाले मीडिया संस्थानों पर जुर्माना लगाया

दिल्ली हाई कोर्ट ने कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में आठ वर्षीय बच्ची की पहचान उजागर करने वाले मीडिया संस्थानों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. बुधवार को अदालत ने मीडिया संस्थानों को जुर्माने के रूप में जम्मू-कश्मीर राहत कोष में 10-10 लाख रुपये जमा कराने का निर्देश दिया है. (विस्तार से)

आईपीएल 2018 : रोहित शर्मा की तूफानी पारी ने मुंबई इंडियंस को पहली जीत दिलाई

आईपीएल 2018 का 14वां मैच मंगलवार को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. मुंबई में हुए इस मैच में दोनों टीमों के कप्तानों की तरफ से शानदार बैटिंग देखने को मिली. लेकिन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के 94 रन रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली की 92 रनों की पारी पर भारी पड़े. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : बारातियों से भरा ट्रक नदी में गिरा, 21 की मौत

मध्यप्रदेश के सीधी जिले में मंगलवार की रात एक सड़क दुर्घटना में 21 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में 30 लोगों के घायल होने की खबर भी है. घायलों को पास के ही जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. खबरों के मुताबिक बारातियों से भरा एक ट्रक सोन नदी पर बने पु​ल से गुजर रहा था. इसी दौरान ड्राइवर ने ट्रक से नियंत्रण खो दिया. (विस्तार से)

गूगल और स्मार्ट कार्ड लॉबी नहीं चाहते कि आधार योजना सफल हो : यूआईडीएआई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का कहना है कि गूगल और स्मार्ट कार्ड बनाने वाली कंपनियां नहीं चाहते कि आधार योजना सफल हो. यूआईडीएआई ने यह चौंकाने वाला दावा मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में किया. उसका कहना है कि अगर आधार योजना पहचान का विश्वसनीय और आसान तरीका साबित होती है तो गूगल और स्मार्ट कार्ड लॉबी का धंधा बंद हो जाएगा और यही वजह है कि वे आधार योजना की सफलता नहीं चाहते. (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्री की एस्कॉर्ट कार को ट्रक ने टक्कर मारी, मंत्री ने साजिश की आशंका जताई

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े की एस्कॉर्ट (सुरक्षा देने वाली) कार को मंगलवार की रात एक ट्रक ने टक्कर मार दी. यह हादसा कर्नाटक के हावेरी जिले में हुआ. इस दुर्घटना में एस्कॉर्ट कार को काफी नुकसान पहुंचा है. साथ ही केंद्रीय मंत्री के सुरक्षा दल के एक कर्मचारी के कंधे की हड्डी भी टूट गई है. (विस्तार से)

क्या केंद्र सरकार ने एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने का इरादा कर लिया है?

केंद्र सरकार ने एससी-एसटी एक्ट को पहले की स्थिति में लाने का पक्का इरादा कर लिया है. खबर है कि अगर केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट को उसके एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुनाए गए फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए राजी नहीं कर पाई, तो एक विधेयक के जरिये वह इस कानून को वापस पहले की स्थिति में लाएगी. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : बारिश और आंधी-तूफान से 10 की मौत, कई घायल

पश्चिम बंगाल में बारिश और आंधी-तूफान के चलते कम से कम 10 लोगों की मौत और कइयों के घायल होने की खबर है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मंगलवार की रात 98 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान ने राज्य में कई पेड़ गिरा दिए, बिजली के खंभों को उखाड़ दिया और घर ढहा दिए. (विस्तार से)

मोबाइल फोन लौटाने के चक्कर में एयर इंडिया का विमान दो घंटे देरी से उड़ा

यह घटना बीते महीने की 18 तारीख की है. लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर एयर इंडिया का बोईंग ड्रीमलाइनर अहमदाबाद के लिए उड़ान भरने की तैयारी कर चुका था. इसी दौरान विमान के कमांडर पायलट ने लावारिस हाल में एक मोबाइल फोन देखा. पता चला कि वह फोन ग्राउंड स्टाफ के मेंटेनेंस इंजीनियर का है. भूल से वह फोन विमान में ही छोड़ गया था. (विस्तार से)

कठुआ बलात्कार मामले में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- हम ये कैसा समाज बना रहे हैं?

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ पहले सामूहिक बलात्कार और फिर उसकी नृशंस हत्या की घटना से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी व्यथित हैं. उन्होंने बुधवार को इस घटना पर अपनी संवेदना जाहिर भी की. जम्मू-कश्मीर के ही कटरा में श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘आजादी के 70 साल बीत जाने के बाद देश के किसी भी हिस्से में ऐसी घटना होना शर्मनाक है.’ (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुझे जो सलाह देते थे, उन्हें खुद भी उसे मानना चाहिए : मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूरे देश को झकझोरने वाले कठुआ और उन्नाव बलात्कार मामलों में काफी देर से बयान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) मुझे जो सलाह देते थे, उन्हें खुद भी उस पर अमल करना चाहिए और जरूरी मुद्दों पर बोलना चाहिए.’ (विस्तार से)

मध्य प्रदेश भाजपा की कमान राकेश सिंह को, राजस्थान में भी परिवर्तन तय

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की कमान अब जबलपुर के पार्टी सांसद राकेश सिंह संभालेंगे. नए प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर बुधवार को उनके नाम की घोषणा कर दी गई. लगातार तीसरी बार 2014 में भाजपा के टिकट पर जबलपुर से जीते राकेश सिंह फिलहाल लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक हैं. (विस्तार से)

नॉर्डिक देशों ने सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया

नॉर्डिक देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्य बनाने का समर्थन किया है. स्टॉकहोम में इंडो-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त बयान के मुताबिक ‘नॉर्डिक देश इस बात पर सहमत हैं कि सुरक्षा परिषद में स्थायी और अस्थायी सीटों को बढ़ाने के बाद भारत स्थायी सदस्यता पाने का मजबूत दावेदार है.’ (विस्तार से)

महिला पत्रकार के गाल थपथपाने वाले तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने माफी मांगी

एक महिला पत्रकार के गाल थपथपाने के लिए आलोचना का सबब बने तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने माफी मांग ली है. राज्यपाल का कहना है कि ऐसा उन्होंने स्नेहवश किया था और इसका उद्देश्य एक अच्छे सवाल के लिए पत्रकार की तारीफ करना था. (विस्तार से)

चीन ने हिमालय के आर-पार भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारे का प्रस्ताव दिया

चीन ने भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारे का प्रस्ताव दिया है. उसका यह प्रस्ताव अपने यहां आए नेपाली विदेश मंत्री प्रदीव कुमार ग्यावली और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मुलाकात के बाद आया. इस मुलाकात के बाद एक साझा प्रेस वार्ता में वांग ने कहा, ‘चीन और नेपाल हिमालय के आर-पार कई आयामों वाला एक संपर्क मार्ग विकसित करने पर सहमत हुए हैं.’ (विस्तार से)