‘ब्लैक पैंथर’ के प्रदर्शन के साथ सऊदी अरब में 37 साल बाद सिनेमा के दरवाजे खुले

सऊदी अरब में सिनेमा से रोक हटने के बाद बुधवार को पहली फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ दिखाई गई. खबरों के मुताबिक हॉलीवुड की इस फिल्म का पहला शो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, विदेशी प्रतिनिधियों और कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों के लिए आरक्षित था. लेकिन शुक्रवार से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. (विस्तार से)

आईपीएल 2018 : कोलकाता नाइटराइडर्स की राजस्थान रॉयल्स पर शानदार जीत

बुधवार को आईपीएल 2018 का 15वां मुकाबला कोलकाता नाइटराइर्ड और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया. इस मैच में सात विकेट से शानदार जीत दर्ज करके कोलकाता की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है. कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया. राजस्थान के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को सधी शुरुआत दिलाई. (विस्तार से)

आईआईटी के छात्रों में आत्महत्या की घटनाएं क्यों बढ़ रही हैं?

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर से एक छात्र द्वारा आत्महत्या करने की खबर है. भीम सिंह नाम का यह छात्र फरीदाबाद का रहने वाला था और पीएचडी के तीसरे वर्ष की पढ़ाई कर रहा था. खबरों के मुताबिक छात्र ने अपने ही कमरे में पंखे से लटककर फांसी लगा ली. (विस्तार से)

जज बीएच लोया की मौत प्राकृतिक, स्वतंत्र जांच की जरूरत नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने विशेष सीबीआई जज बीएच लोया की मौत की स्वतंत्र जांच कराने की मांग करने वाली याचिकाएं खारिज कर दी हैं. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि बीएच लोया की मृत्यु प्राकृतिक कारणों से हुई थी. शीर्ष अदालत का यह भी कहना था कि इस मामले में याचिकाकर्ताओं ने न्यायपालिका को बदनाम करने की कोशिश की है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : भाजपा नेता एच राजा ने राज्य सभा सदस्य कनिमोझी को करुणानिधि की ‘अवैध संतान’ कहा

तमिलनाडु से ताल्लुक़ रखने वाले वाले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एच राजा ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है. उन्होंने डीएमके (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) की राज्य सभा सदस्य एम कनिमोझी को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की ‘अवैध संतान’ बताया है. (विस्तार से)

अब टैक्सी और ऑटो चलाने के लिए कमर्शियल लाइसेंस की जरूरत नहीं

टैक्सी, आॅटो औैर ई-रिक्शा के अलावा खाने-पीने की चीजें सप्लाई करने वाले दुपहिया वाहन चलाने के लिए सरकार ने व्यावसायिक (कमर्शियल) लाइसेंस की अनिवार्यता खत्म कर दी है. अब ऐसे वाहन निजी लाइसेंस पर भी चलाए जा सकेंगे. ट्रक, बस और दूसरे भारी वाहनों को चलाने के लिए अब भी व्यावसायिक लाइसेंस जरूरी होगा. (विस्तार से)

बलात्कार पर राजनीति नहीं होनी चाहिए : नरेंद्र मोदी

कठुआ और उन्नाव की घटनाओं पर देश भर में रोष के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि बलात्कार पर किसी तरह की राजनीति नहीं की जानी चाहिए. उन्होंने यह बात बुधवार को लंदन में भारत की बात सबके साथ कार्यक्रम के दौरान कही. (विस्तार से)

एनआईए को लोग पिंजड़े में बंद तोता कहते हैं, लेकिन मैं गूंगा और बहरा कहूंगा : असदुद्दीन ओवैसी

मक्का मस्जिद धमाका मामले में असीमानंद सहित सभी आरोपितों के बरी होने पर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) पर जमकर निशाना साधा है. हैदराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘लोग एनआईए को पिंजड़े में बंद तोता कहते हैं. लेकिन मैं इसे गूंगा और बहरा भी कहूंगा.’ (विस्तार से)

मक्का मस्जिद मामले के आरोपितों को बरी करने का फैसला सुनाने वाले जज का इस्तीफ़ा नामंज़ूर

हैदराबाद की मक्का मस्जिद में हुए बम धमाके से जुड़े मामले के मुख्य आरोपित असीमानंद सहित सभी आरोपितों को बरी करने का फैसला सुनाने वाले जज रविंदर रेड्‌डी का इस्तीफ़ा नामंज़ूर कर दिया गया है. सूत्रों के हवाले से आई ख़बरों के मुताबिक आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना हाई कोर्ट ने गुरुवार को रेड्‌डी का इस्तीफ़ा नामंज़ूर किया. (विस्तार से)

नीट परीक्षा देने वालों के लिए सीबीएसई ने क्या ड्रेस कोड तय किया है?

नेशनल एलिजिबिलिटी कम ऐन्ट्रेंस टेस्ट (नीट) में बैठने वाले परीक्षार्थियों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ड्रेस कोड निर्धारित किया है. परीक्षार्थियों को सीबीएसई ने हल्के रंग के कपड़े पहनकर परीक्षा देने की सलाह दी है. इस दौरान लड़कों को आधी बाजू की कमीज पहनने के लिए कहा गया है जबकि लड़कियों के लिए सूट-सलवार में परीक्षा देने की सलाह है. (विस्तार से)

दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो सकता है!

ग्राहकों के लिए दूसरे बैंकों की ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) से पैसे निकालना महंगा हो सकता है, क्योंकि एटीएम संचालकों के संघ ने ‘इंटरचेंज फीस’ बढ़ाने की मांग की है. बैंक अपने ग्राहकों द्वारा दूसरे बैंकों का एटीएम इस्तेमाल करने पर उसे ‘इंटरचेंज फीस’ देते हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश से उत्साहित बहुजन समाज पार्टी ने अब हरियाणा में आईएनएलडी से गठबंधन किया

बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ किए गए गठबंधन के प्रयोग से उत्साहित नजर आ रही है. इसीलिए वह इसी तरह का प्रयोग दूसरे राज्यों में भी दोहरा रही है. इसी कोशिश के तहत बसपा ने हरियाणा में आईएनएलडी (भारतीय राष्ट्रीय लोकदल) से गठबंधन किया है. (विस्तार से)

बलात्कार जैसे जघन्य अपराध पर चर्चा करने में मुझे घिन आती है : अमिताभ बच्चन

चर्चित अभिनेता और ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के ब्रांड एंबेसडर अमिताभ बच्चन ने बलात्कार जैसे अपराध को ‘घृणास्पद’ बताया है. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें ऐसे अपराध पर चर्चा करना डरावना लगता है. गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों ने अमिताभ बच्चन से कठुआ और उन्नाव में हुई ऐसी घटनाओं पर उनकी राय जाननी चाही थी. (विस्तार से)

सीबीआई जज लोया मामला : सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भाजपा और कांग्रेस में ठनी

सीबीआई के विशेष जज बीएच लोया की मौत की जांच स्वतंत्र एजेंसी से कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका डाली गई थी. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया. याचिका खारिज होने के बाद कांग्रेस ने आज के दिन को भारत के इतिहास का दुखद दिन करार दिया है. (विस्तार से)

प्रवीण तोगड़िया ने अनिश्चितकालीन उपवास तोड़ा, कहा - हिंदुत्व की राजनीति को दोबारा खड़ा करूंगा

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने मंगलवार से जारी अनिश्चितकालीन उपवास खत्म कर दिया है. इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा और हिंदुत्व की राजनीति को दोबारा खड़ा करने की बात कही. प्रवीण तोगड़िया ने कहा, ‘लोग पूछ रहे हैं कि किसे वोट देना चाहिए, क्योंकि 2014 में जिसे सत्ता मिली, वह भी अपने पूर्ववर्तियों जितना बुरा निकला. लोगों की आकांक्षाओं को हकीकत में तब्दील करने के लिए 2019 में हिंदुत्व की राजनीति को दोबारा स्थापित करने की कोशिश करूंगा.’ (विस्तार से)