पेट्रोल की कीमतें 55 महीने के उच्चतम स्तर पर, डीजल भी महंगा हुआ

देश में पेट्रोल की कीमत बीते 55 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं है. शुक्रवार को प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 74.08 रुपये रही, जो सितंबर 2013 के बाद की सबसे ऊंची दर है. वहीं, कोलकाता में प्रति लीटर पेट्रोल की खुदरा कीमत 76.78 रुपये, चेन्नई में 76.85 रुपये और मुंबई में 81.93 रुपये पहुंच गई. (विस्तार से)

तमिलनाडु : महिला पत्रकारों पर अभद्र टिप्पणी करती पोस्ट शेयर कर भाजपा नेता विवादों में घिरे

एक महिला पत्रकार के गाल सहलाने पर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित को माफी मांगे ज्यादा समय नहीं हुआ कि अब भाजपा के एक वरिष्ठ नेता एसवी शेखर ने महिला पत्रकारों के लिए अपमानजनक टिप्पणी करती एक पोस्ट शेयर कर विवाद खड़ा कर दिया है. (विस्तार से)

हैदराबाद की मक्का मस्जिद मामले में फैसला सुनाने वाले जज ने अब स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मांगी

हैदराबाद की मक्का मस्जिद में हुए बम धमाके से जुड़े मामले के मुख्य आरोपित असीमानंद सहित सभी आरोपितों को बरी करने का फैसला सुनाने वाले जज रविंदर रेड्‌डी ने अब स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन लगा दिया है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उनका यह आवेदन मंज़ूर होगा या नहीं. (विस्तार से)

आईपीएल 2018 : किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद का विजय अभियान रोका

आईपीएल 2018 के 16वें मुकाबले में बृहस्पतिवार को किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद पर 15 रन से शानदार जीत दर्ज की. इस मैच में जीत के नायक क्रिस गेल बने. आईपीएल के इस संस्करण का उन्होंने पहला शतक जमाया. 104 रन की आतिशी पारी के लिए उन्हें मैन आॅफ द मैच भी चुना गया. (विस्तार से)

विदेशों में भारत की छवि अपराध और बलात्कार वाले देश की बन गई है : बॉम्बे हाई कोर्ट

न्यायपालिका समेत भारत में कोई संस्थान सुरक्षित नहीं है और विदेशों में देश की छवि बलात्कार और अपराध वाले देश की बन गई है. गुरुवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने नरेंद्र दाभोलकर और गोविंद पनसारे की हत्याओं को लेकर दायर की गई एक याचिका की सुनवाई के दौरान यह बात कही. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को आदेश- दाऊद की संपत्तियां ज़ब्त की जाएं

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को माफ़िया डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां ज़ब्त करने का आदेश दिया है. जस्टिस आरके अग्रवाल की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने गुरुवार को इस सिलसिले में दाऊद के परिवार की ओर से दायर याचिका ख़ारिज़ करते हुए यह आदेश दिया. (विस्तार से)

नरोदा पाटिया हत्याकांड : गुजरात हाई कोर्ट ने माया कोडनानी को बरी किया

गुजरात हाई कोर्ट ने 2002 के नरोदा पाटिया सामूहिक हत्याकांड मामले में पूर्व मंत्री माया कोडनानी को आज बरी कर दिया. इससे पहले 2012 में विशेष एसआईटी कोर्ट ने उन्हें और बजरंग दल के नेता बाबू बजरंगी समेत 32 लोगों को दोषी ठहराया था. उसने माया कोडनानी को 28 साल कैद की सजा सुनाई थी. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव : भाजपा विधायक संजय पाटिल के ख़िलाफ़ मामला दर्ज़

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के विधायक संजय पाटिल के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर लिया गया है. उन्होंने कुछ दिन पहले ही अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए भड़काऊ भाषण दिया था. संजय पाटिल के ख़िलाफ़ गुरुवार 19 अप्रैल को प्राथमिकी दर्ज़ की गई है. (विस्तार से)

पाकिस्तानी गायिका मीशा शफी के आरोपों पर अली जफर ने कहा - अब मामला कोर्ट में सुलझेगा

पाकिस्तानी गायिका मीशा शफी द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद अभिनेता और संगीतकार अली जफर ने बयान जारी किया है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘मैं शमी द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को खारिज करता हूं.’ अली ने कहा कि चुप रहना उनके लिए भी कोई विकल्प नहीं है और वे इस मामले को कोर्ट में ले जाएंगे. उन्होंने कहा कि सच आखिर में सबके सामने आता है. (विस्तार से)

क्या सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने की अनिवार्यता खत्म हो सकती है?

सिनेमाघरों में फिल्मों के प्रदर्शन से पहले राष्ट्रगान न बजाए जाने की सिफारिश की जा सकती है. यह सिफारिश 12 सदस्यों वाली अंतर मंत्रालयी समिति कर सकती है. समिति के विचार में सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाए जाने से फिल्म का प्रदर्शन प्रभावित होता है. (विस्तार से)

भारत के मुख्य न्यायाधीश पर महाभियोग न चलाने के अपने विचार से कांग्रेस पलट क्यों गई है?

अभी पुरानी बात नहीं है. इसी महीने की छह तारीख को लोक सभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि उनकी पार्टी भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के ख़िलाफ़ संसद में महाभियोग प्रस्ताव नहीं लाएगी. मगर अब कांग्रेस इस रुख़ से पलट गई है. (विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस राजिंदर सच्चर नहीं रहे

दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस और जाने-माने मानवाधिकार कार्यकर्ता राजिंदर सच्चर का शुक्रवार को 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. उनका दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां उन्हें इसी हफ्ते की शुरुआत में भर्ती कराया गया था. (विस्तार से)

झारखंड : निकाय चुनाव में भाजपा को बड़ी सफलता, पांचों निगमों में महापौर के पद जीते

झारखंड के निकाय चुनाव में भरतीय जनता पार्टी को बड़ी सफलता मिली है. राज्य के पांचों नगर निगमों के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए गए. भाजपा प्रत्याशियों ने इनमें से पांचों- मेदिनीनगर, हज़ारीबाग़, गिरीडीह, रांची और आदित्यपुर में जीत हासिल कर ली है. (विस्तार से)

किसने कहा कि जनता दल (सेक्युलर) एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है : सिद्धारमैया

कांग्रेस ने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, ‘हम एक धर्मनिरपेक्ष दल हैं, हम किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगे.’ वहीं, जनता दल (सेक्युलर) को धर्मनिरपेक्ष दल बताने पर उन्होंने कहा, ‘किसने कहा कि जनता दल (सेक्युलर) एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है.’ (विस्तार से)

महिलाओं की सुरक्षा के लिए भारत को और ध्यान देने की जरूरत : आईएमएफ प्रमुख

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टीन लागार्ड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महिलाओं की सुरक्षा की स्थिति पर और ध्यान देने की सलाह दी है. उन्होंने कहा, ‘भारत में जो कुछ हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है. मुझे उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी और अन्य पदाधिकारी महिलाओं की सुरक्षा की तरफ और ज्यादा ध्यान देंगे. भारत में इसकी जरूरत भी है.’ (विस्तार से)

चंडीगढ़ के उपभोक्ता फोरम ने आईआरसीटीसी और उत्तर रेलवे पर जुर्माना लगाया

चण्डीगढ़ के उपभोक्ता फोरम ने इंडियन रेल केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) और उत्तर रेल के अंबाला डिवीजन पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. साथ ही इन्हें 18 प्रतिशत ब्याज के साथ 270 रुपये का भोजन शुल्क लौटाने के आदेश भी दिया गया है. इन दोनों विभागों पर जुर्माने की वजह यात्रा के दौरान एक यात्री को खराब गुणवत्ता का खाना परोसा जाना है. (विस्तार से)

सीरिया ने राष्ट्रपति बशर अल-असद को मिला फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान लौटाया

सीरिया ने राष्ट्रपति बशर अल-असद को मिला फ्रांस का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड ‘लीजन ऑफ ऑनर’ लौटा दिया है. उसने दमिश्क स्थित रोमानियाई दूतावास के जरिए यह अवॉर्ड लौटाया है. इसके बाद जारी बयान में सीरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘एक गुलाम और आतंकियों का समर्थन करने वाले अमेरिका के अनुचर देश से मिले अलंकरण को पहनने में राष्ट्रपति (बशर अल-असद) का कोई सम्मान नहीं है.’ (विस्तार से)