देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की पेरेंट कंपनी सुज़ुकी ने इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो में नई अर्टिगा को पेश किया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इस कार को इंडोनेशिया के साथ ही भारत में जल्द ही लॉन्च करने का मन बना चुकी है. अर्टिगा को भारत का सबसे किफायती मल्टीपरपज़ व्हीकल (एमपीवी) माना जाता है.

लुक्स के मामले में दूसरी पीढ़ी की यह अर्टिगा पहले से ज्यादा बोल्ड नज़र आने के साथ काफी हद तक टोयोटा इनोवा से प्रभावित दिखती है. इस कार की अंडरपिनिंग कंपनी की ही- स्विफ्ट, डिज़ायर और बलेनो से ली गई है. जहां कार के फ्रंट में नई क्रोम ग्रिल का इस्तेमाल इसे पहले से ज्यादा आकर्षक बनाता है वहीं प्रोजेक्टर हैडलैंप इसे नएपन का अहसास देते हैं. नए फॉग लैंप्स के साथ गाड़ी की रियर साइड में लगे एल आकार के टेल लैंप्स भी इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. इस कार का बंपर भी बिल्कुल नया दिया गया है.

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो अर्टिगा-2018 में 1.5 लीटर का के15बी डीओएचसी, वीवीटी पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 104 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 138 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियाबॉक्स से लैस किया गया है.

मारुति-सुज़ुकी ने अर्टिगा को इंडोनेशिया और भारत के बाजार में सबसे पहले 2012 में उतारा था. अपनी शुरुआत से ही यह कार शानदार प्रदर्शन करने में सफल रही है. कंपनी की मानें तो फरवरी 2018 तक अर्टिगा की 6,76,000 यूनिट बेच दी गई हैं जो कि सेगमेंट के लिहाज से एक सम्मानजनक आंकड़ा है.

महिंद्रा एक्सयूवी 500 का नया अवतार

भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इस सप्ताह एक्सयूवी 500 का नया अवतार लॉन्च किया है. बाजार में ह्युंडई क्रेटा के आने के बाद एक्सयूवी की बिक्री खासी प्रभावित हो रही थी जिसे देखते हुए इस कार को अपडेट करना बेहद जरूरी था. महिंद्रा ने नई एक्सयूवी500 को डीज़ल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट में पेश किया है. इसके अलावा कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी खासे बदलाव किए गए हैं जिसमें 2.2-लीटर का 4-सिलेंडर वाला दमदार एमहॉक 155 डीज़ल इंजन सबसे अहम है. यह इंजन 155 बीएचपी की अधिकतम पॉवर पैदा करने में सक्षम है जबकि इस कार में लगा पेट्रोल इंजन 138 बीएचपी की पॉवर के साथ 320 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. इन दोनों इंजनों को 6-स्पीड सिंक्रोमैश मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट से लैस किया गया है.

फीचर्स की बात करें तो महिंद्रा ने नई एक्सयूवी 500 में बड़े प्रोजैक्टर हैडलैंप्स, इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट, 18-इंच के अलॉय व्हील्स और डुअल-टोन कलर के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम जीपीएस, यूएसबी और ब्ल्यूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है. इसके साथ ही महिंद्रा ने एक्सयूवी500 में एंड्रॉइड ऑटो भी दिया है. एक्सयूवी500-2018 में इलैक्ट्रिक सनरूफ, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसी खूबियां भी देखने को मिलती हैं. इसके साथ ही कार में पूरी तरह ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डुअल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी स्टैंडर्ड और टॉप मॉडल के साथ 6 एयरबैग दिए गए हैं. इस गाड़ी की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 12.32 लाख रुपए रखी गई है.

नई बजाज पल्सर

बजाज मोटर्स ने कभी देश में स्पोर्ट्स बाइक का पर्याय बन चुकी पल्सर 150 का बिल्कुल नया वर्जन लॉन्च किया है. इस बाइक को ट्विन डिस्क ब्रेक्स के साथ आकर्षक डिज़ाइन और नई कलर स्कीम के साथ बाजार में उतारा गया है. पल्सर-2018 150 ट्विन डिस्क वेरिएंट की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 78,016 रुपए रखी गई है जबकि बाजार में बाइक के मौजूदा सिंगल डिस्क ब्रेक वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 73,626 रुपए है. नई बजाज पल्सर 150 ट्विन डिस्क वेरिएंट तीन डुअल टोन कलर्स - ब्लैक ब्ल्यू, ब्लैक रैड और ब्लैक क्रोम में उपलब्ध होगी. डुअल डिस्क ब्रेक के अलावा बजाज ने नई पल्सर 150 में स्प्लिट सीट, लंबा व्हीलबेस और चौड़े टायर दिए हैं.

बजाज ऑटो के मुताबिक पल्सर 150 ट्विन डिस्क वेरिएंट की आवाज़ में भी सुधार किया गया है. इस मौके पर बजाज ऑटो के मोटरसाइकल बिजनेस के प्रेसिडेंट एरिक वास का कहना था, ‘नई पल्सर 150 की स्टाइल और डिज़ाइन को ज्यादा आकर्षक बनाते हुए युवाओं की पसंद के फीचर्स इसमें जोड़े गए हैं.’

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो बजाज ने इस बाइक के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया है. 149.5 सीसी क्षमता वाला यह इंजन 14.85 बीएचपी पॉवर और 12.5 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. आंकड़ों की मानें तो हर महीने पल्सर की औसतन 35 हजार यूनिट बिकती हैं. अब नए अवतार के पेश होने पर बजाज को पल्सर की बिक्री में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.