भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन इंग्लैंड के केंद्रीय बैंक के गवर्नर पद के लिए मुख्य दावेदारों में शामिल हो सकते हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इंग्लैंड की सरकार को अगले साल से बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) के लिए नया गवर्नर नियुक्त करना है और इसके लिए जिन अर्थशास्त्रियों के नाम पर विचार हो सकता है उनमें रघुराम राजन भी हैं. वे फिलहाल यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं.

फिलहाल बीओई के गवर्नर कनाडा के मार्क कार्ने हैं. वे बीओई के पहले ऐसे गवर्नर हैं जो किसी दूसरे देश से ताल्लुक रखते हैं. उनका कार्यकाल जून 2019 में खत्म हो जाएगा. इसे देखते हुए यूके चांसलर फिलिप हैमंड ने नए गवर्नर की तलाश शुरू कर दी है. उन्होंने संकेत दिए हैं कि अगला गवर्नर भी कोई विदेशी हो सकता है.

ब्रिटेन के चर्चित अखबार द फाइनेंशियल टाइम्स ने अपने एक विश्लेषण के बाद बीओई के गवर्नर पद के लिए संभावित प्रतियोगियों की लिस्ट तैयार की है. इसमें रघुराम राजन के अलावा भारतीय मूल की श्रृति वडेरा भी शामिल हैं. वे ब्रिटिश बैंक सैंटेंडर यूके की प्रमुख हैं और पूर्व में ब्रिटेन की व्यापार मंत्री भी रही हैं. इसी साल जुलाई में बीओआई के गवर्नर पद के लिए विज्ञापन निकाला जा सकता है.