चीनी कंपनी हुवावे ने अपनी चर्चित पी20 सीरीज के स्मार्टफोन्स भारत में लांच कर दिए हैं. कंपनी ने मंगलवार को इस सीरीज के सबसे चर्चित स्मार्टफोन ‘पी20 प्रो’ और ‘पी20 लाइट’ को भारतीय बाजार में उतारा है. इन दोनों स्मार्टफोन्स में से सबसे ज्यादा चर्चा ‘पी20 प्रो’ की है. दरअसल, यह दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसके पीछे यानी रियर में तीन कैमरे दिए गए हैं. उधर, हुवावे ‘पी20 लाइट’ एक परंपरागत डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन है.

हुवावे ने मंगलवार को ही इन दोनों स्मार्टफोन्स की कीमत का खुलासा भी कर दिया है. कंपनी के अनुसार भारत में हुवावे ‘पी20 प्रो’ की कीमत 64,999 रुपये होगी जबकि, ‘पी20 लाइट’ 19,999 रुपये में उपलब्ध होगा. यह भी बताया गया है कि ये दोनों स्मार्टफोन एक्सक्लूसिव रूप से अमेजन इंडिया पर तीन मई से बेचे जाएंगे.

फोटो : हुवावे इंडिया / फेसबुक
फोटो : हुवावे इंडिया / फेसबुक

हुवावे ने पिछले महीने पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पी20 सीरीज से पर्दा हटाया था. इस दौरान उसने इस सीरीज के तीन स्मार्टफोन पेश किये थे जिसमें से दो ही भारत में लांच किये गए हैं.

हुवावे पी20 प्रो की खूबियां

हुवावे पी20 प्रो एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है. इसके तीन रियर कैमरे वाले सिस्टम को जर्मनी की मशहूर कंपनी लाइका के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इसके पीछे लगे तीन कैमरों में से एक 40 मेगापिक्सल, दूसरा 20 मेगापिक्सल और तीसरा कैमरा आठ मेगापिक्सेल का है. इसके अलावा हुवावे पी20 प्रो में 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है.

केवल 7.8 मिमी मोटाई वाले इस स्मार्टफोन के बैक और फ्रंट दोनों को ग्लास से ढ़का गया है. इसमें 6.1 इंच का ओएलईडी फुल-एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसके ऊपर आईफोन-एक्स की तरह ‘नॉच’ दिया गया है. हुवावे पी20 प्रो पूरी तरह से वाटरप्रूफ है लेकिन, इसमें 3.5 मिमी का हेडफोन जैक नहीं दिया गया है.

इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो इस डुअल सिम स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है. यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.1 ओएस पर चलता है. इसके अलावा फोन में फास्ट चार्जिंग औऱ फिंगर प्रिंट स्कैनर जैसे फीचर भी हैं. इसकी बैटरी 4000 एमएएच की है.

Play
हुवावे पी20 प्रो स्मार्टफोन की समीक्षा

हुवावे के इस फ्लैगशिप फोन के फीचर्स से साफ़ पता चलता है कि यह भारत में आईफोन-एक्स, सैमसंग गैलेक्सी एस-9 प्लस और गूगल पिक्सल को कड़ी टक्कर देने वाला है.

हुवावे पी20 लाइट की खूबियां

हुवावे पी20 लाइट की खूबियों की बात करें तो इसमें में डुअल रियर कैमरा दिया गया है. इनमें से एक 16 मेगापिक्सल का और दूसरा दो मेगापिक्सल का है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन में भी 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है. पी20 लाइट स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित ईएमयूआई 8.0 ओएस पर काम करता है. इसमें 5.84 इंच का फुल-एचडी प्लस डिस्प्ले है. इसके अलावा इस स्मार्टफोन को 4 जीबी रैम के साथ 32 जीबी और 64 जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ उतारा गया है. पी20 लाइट में भी फिंगर प्रिंट स्कैनर, फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं दी गयी हैं. हालांकि, इसकी बैटरी 3000 एमएएच की ही है.