केंद्र ने मौत की सजा के लिए फांसी देने के तरीके का बचाव किया, कहा - यह सबसे कम बर्बर विकल्प है

केंद्र सरकार ने मौत की सजा के लिए फांसी देने के विकल्प का बचाव किया है. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा कि किसी कैदी को मौत की सजा के लिए जहरीला इंजेक्शन देने या फिर उसे गोली मारने के मुकाबले फांसी देना कम ‘अमानवीय और बर्बर’ तरीका है. सरकार ने एक जनहित याचिका पर यह जवाब दाखिल किया है. (विस्तार से)

क्या रघुराम राजन अब बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बन सकते हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन इंग्लैंड के केंद्रीय बैंक के गवर्नर पद के लिए मुख्य दावेदारों में शामिल हो सकते हैं. इंग्लैंड की सरकार को अगले साल से बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) के लिए नया गवर्नर नियुक्त करना है और इसके लिए जिन अर्थशास्त्रियों के नाम पर विचार हो सकता है उनमें रघुराम राजन भी हैं. (विस्तार से)

कनाडा : वैन ने राहगीरों को कुचला, 10 की मौत

कनाडा के टोरंटो में एक वैन चालक ने कई राहगीरों को कुचल दिया. सोमवार को हुई इस भीषण घटना में 10 लोगों की मौत हो गई और 16 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए. एक भीड़-भाड़ वाली जगह पर अचानक एक वैन फुटपाथ पर चढ़ गई और वह राहगीरों को टक्कर मारने लगी. (विस्तार से)

क्या कर्नाटक में इस बार सत्ता की चाबी जेडीएस के पास होगी?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. इस बात की काफी संभावना है कि दोनों दलों में से किसी को भी बहुमत के लायक सीटें न मिलें. टाइम्स नाउ और वीएमआर के ओपिनियन पोल से यह बात निकल कर आ रही है. इसमें कांग्रेस को 31 सीटों का नुकसान और भाजपा को 49 सीटों की बढ़त दिखाई गई है. (विस्तार से)

बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की वजह से देश पिछड़ा हुआ है : अमिताभ कांत

नीति आयोग के कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा है कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य तेजी से प्रगति कर रहे हैं, लेकिन बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों की वजह से देश पिछड़ा हुआ है. दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में अमिताभ कांत ने कहा, ‘देश के पूर्वी हिस्से के कुछ विशेष राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान ने देश को पिछड़ा बना रखा है, खास तौर पर सामाजिक परिवर्तन के लिहाज से.’ (विस्तार से)

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर अब टाटा समूह के लिए विदेश से जुड़े मामले देखेंगे

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर जल्दी ही टाटा समूह के साथ नई पारी शुरू करने वाले हैं. वैसे सरकारी नियमों के अनुसार उन्हें ऐसा करने से पहले अगले साल जनवरी तक (एक साल के कूलिंग ऑफ पीरियड के दौरान) इंतज़ार करना था. लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से उन्होंने इस नियम से रियायत मांगी जो उन्हें मिल भी गई. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : ग्रेटर नोएडा में 17 साल की लड़की से चलती कार में सामूहिक बलात्कार

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 17 साल की एक लड़की से चलती कार में सामूहिक बलात्कार की घटना सामने आई है. यह घटना 18 अप्रैल की बताई जाती है. इसका ख़ुलासा अब हुआ है. पीड़ित लड़की ग्रेटर नोएडा की ही रहने वाली है. उसने पुलिस को बताया कि घटना वाले दिन उसकी स्कूल बस छूट गई थी. (विस्तार से)

तमिलनाडु : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मारने की साज़िश के आरोप में एक ग़िरफ़्तार

तमिलनाडु पुलिस ने मोहम्मद रफ़ीक़ नाम के एक व्यक्ति को कोयंबटूर में ग़िरफ़्तार किया है. उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साज़िश रचने का आरोप है. रफ़ीक़ और एक ट्रांसपोर्ट कारोबारी प्रकाश के बीच फोन पर हुई बातचीत सोशल मीडिया पर प्रसारित हुई थी. यह बातचीत क़रीब आठ मिनट की है. (विस्तार से)

कांग्रेस के दामन पर खून के धब्बे हैं : सलमान खुर्शीद

पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने उत्तर प्रदेश में हुए एक कार्यक्रम के दौरान चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने कहा, ‘मैं कांग्रेस का हिस्सा हूं. लिहाज़ा मुझे यह मानना होगा कि हमारे (कांग्रेस के) दामन पर खून के धब्बे हैं.’ (विस्तार से)

कर्नाटक : तय दिखने के बावजूद येद्दियुरप्पा के बेटे को वरुणा से टिकट क्यों नहीं मिला?

कर्नाटक भाजपा में एक बार फिर हलचल है. पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येद्दियुरप्पा ने कहा है कि वरुणा विधानसभा सीट से उनके बेटे बीवाई विजयेंद्र प्रत्याशी नहीं होंगे. उनके मुताबिक इस सीट से भाजपा के किसी अन्य कार्यकर्ता को प्रत्याशी बनाया जाएगा. (विस्तार से)

राजस्थान : बलात्कार के मामले में आसाराम की सजा पर फैसला कल, जोधपुर में धारा 144 लागू

एक नाबालिग के साथ बलात्कार के मामले में आसाराम को बुधवार को सजा सुनाई जाएगी. सुरक्षा कारणों को देखते हुए उन्हें सजा सुनाने के लिए जोधपुर सेंट्रल जेल में ही अदालत लगेगी. जेल में अदालत लगाए जाने के लिए राजस्थान हाई कोर्ट पहले ही अपनी अनुमति दे चुका है. (विस्तार से)

सुषमा स्वराज ने एससीओ की बैठक में आतंकवाद का मुद्दा उठाया, कहा - सिर्फ बातचीत इसका हल नहीं है

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के मंच से आतंकवाद के मुद्दे पर भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को घेरने की कोशिश की है. बुधवार को इस सम्मेलन के विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना पड़ोसी देश पर निशाना साधा. (विस्तार से)

क्रिकेट विश्व कप 2019 : भारत का पहला मुकाबला चार जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा

अगले क्रिकेट विश्व कप का आयोजन 30 मई से 14 जुलाई के बीच ब्रिटेन में होगा. इस प्रतियोगिता में भारत अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार जून को खेलेगा. वहीं इस खेल के सबसे कट्टर प्रतिद्वदियों में शुमार भारत और पाकिस्तान 16 जून को आमने-सामने होंगे. (विस्तार से)