‘बापूजी (आसाराम) को बलात्कारी कहना गलत होगा, वे सनातन हिंदू धर्म के रक्षक हैं.’

— डीजी वंजारा, गुजरात के पूर्व आईपीएस अधिकारी

पूर्व आईपीएस अधिकारी डीजी वंजारा का यह बयान नाबालिग से बलात्कार के मामले में आसाराम को उम्रकैद की सजा मिलने पर आया. उन्होंने कहा, ‘एफआईआर या चार्जशीट में पीड़ित ने कहीं भी नहीं कहा है कि उसके साथ बलात्कार हुआ था. उसने बस इतना कहा है कि उसे गलत तरीके से छूने की कोशिश की गई थी.’ मेडिकल जांच के आधार पर पीड़िता की वर्जिनिटी सुरक्षित होने का दावा करते हुए डीजी वंजारा ने कहा कि इसे बलात्कार कहा ही नहीं जा सकता है. उन्होंने आसाराम द्वारा पीड़ित को गलत मंशा से छूने के आरोप पर भी सवाल उठाया और इसके पीछे साजिश होने की आशंका जताई. डीजी वंजारा इशरत जहां और सोहराबुद्दीन फर्जी मुठभेड़ मामलों में मुख्य आरोपित हैं.

‘देवेंद्र फडणवीस सरकार नाकारा है, यहां (महाराष्ट्र में) बिहार से बदतर हालात हो गए हैं.’

— उद्धव ठाकरे, शिवसेना प्रमुख

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का यह बयान महाराष्ट्र में शिवसेना के कार्यकर्ताओं की हत्या की घटनाओं को लेकर आया. महाराष्ट्र में अलग से गृहमंत्री नियुक्त करने की जरूरत बताते हुए उन्होंने कहा, ‘अगर कोई सैनिक (शिवसेना कार्यकर्ता) किसी गैगेस्टर के खिलाफ कानून को अपने हाथ में लेता है तो हमारे खिलाफ मामला दर्ज नहीं होना चाहिए. यह प्रशासन की जिम्मेदारी होनी चाहिए.’ उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीतने के लिए अपराधियों को पार्टी में शामिल करने के मंत्र को मानती रहेगी तो ‘अच्छे दिन’ कभी नहीं आएंगे. शिवसेना प्रमुख के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार को गुंडागर्दी रोकना चाहिए या फिर शिवाजी महाराज का नाम लेना बंद कर देना चाहिए.


‘जमात-ए-इस्लामी को छोड़कर पाकिस्तान की सभी पार्टियां भारत से दोस्ती चाहती हैं.’

— मणिशंकर अय्यर, पूर्व केंद्रीय मंत्री

पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर का यह बयान भारत-पाकिस्तान के रिश्तों को बेहतर बनाने की अपील करते हुए आया. जुल्फिकार अली भुट्टो को वैमनस्य रखने वाला और दोषपूर्ण व्यक्तित्व बताते हुए उन्होंने कहा, ‘जुल्फिकार अली भुट्टो के शासन के बाद पाकिस्तान की सोच में बदलाव आ गया है, वे हमारे साथ दोस्ती करना चाहते हैं.’ मणिशंकर अय्यर ने आगे कहा कि भारत मौजूदा पाकिस्तान को दोस्त बनाने के बजाए जुल्फिकार अली भुट्टो के दौर के पाकिस्तान से लड़ रहा है.


‘राहुल गांधी न तो कभी नरेंद्र मोदी को हटा पाएंगे और न ही प्रधानमंत्री बन पाएंगे.’

— केशव प्रसाद मौर्य, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके निर्वाचन क्षेत्र अमेठी में चुनौती देते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी वंशवादी राजनीति की वजह से अपनी पार्टी के अध्यक्ष बन पाए हैं.’ केशव प्रसाद मौर्य ने आगे कहा कि केंद्र में 10 साल तक मनमोहन सिंह की सरकार रहने के बावजूद राहुल गांधी अपने निर्वाचन क्षेत्र में कुछ नहीं कर पाए थे. उनका यह भी कहना था कि कांग्रेस पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोकने की लड़ाई लड़ रही है लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पाएगी. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने सपा, बसपा और कांग्रेस को किसानों, दलितों और गरीबों का विरोधी बताया.


‘अमेरिका, ईरान परमाणु समझौते पर दोबारा बातचीत या इसकी शर्तों में बदलाव नहीं चाहता है.’

— क्रिस्टोफर फोर्ड, अमेरिका के निशस्त्रीकरण राजदूत

अमेरिकी राजदूत क्रिस्टोफर फोर्ड का यह बयान ईरान के साथ परमाणु समझौते को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘अमेरिका केवल पूरक समझौता करना चाहता है ताकि चुनौतियों से निपटने के लिए नए मानकों, प्रतिबंधों, शर्तों, आप जो कहना चाहें, को जोड़ा जा सके.’ मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल माक्रों ने ईरान को रोकने के लिए उसके खिलाफ सख्त प्रतिबंध का समर्थन किया था. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान के साथ परमाणु समझौते को मानने के सवाल पर टिप्पणी नहीं की थी. लेकिन यह जरूर कहा था कि अगर ईरान दोबारा परमाणु कार्यक्रम शुरू करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.