कमलनाथ मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने, ज्योतिरादित्य सिंधिया काे चुनाव अभियान की कमान

लंबी ऊहापोह के बाद आख़िरकार कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र की छिंदवाड़ा लोक सभा सीट से नौ बार के सांसद कमलनाथ को राज्य इकाई की कमान सौंप दी. उनके साथ ग्वालियर-चंबल की कद्दावर शख़्सियत और गुना-शिवपुरी के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनाव अभियान समिति की कमान दी गई है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : जैश-ए-मोहम्मद का एक कमांडर सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में ढेर

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. राज्य के पुलवामा जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने चार आतंकवादियों को मार गिराया था. मारे गए आतंकियों में से एक जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर मुफ्ती यासिर भी था. पुलिस की तरफ से इसकी आधिकारिक जानकारी बृहस्पतिवार को दी गई है. (विस्तार से)

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ संसद के लिए अयोग्य घोषित

पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को एक और झटका लगा है. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ को संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया है. उन पर 2013 के आम चुनाव में भरे गए नामांकन पत्र में सऊदी अरब के वर्क परमिट की जानकारी छिपाने का आरोप था. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया का मुख्य परमाणु परीक्षण स्थल तबाह होने की आशंका : चीनी शोधकर्ता

चीन के शोधकर्ताओं ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है. साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी ऑफ चाइना के वैज्ञानिकों ने कहा है कि उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु परीक्षण स्थल का बड़ा हिस्सा तबाह हो गया है और इसका इस्तेमाल असुरक्षित हो गया है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार न्यायपालिका के कामकाज में दखल दे रही है : सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन

मोदी सरकार ने अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को मंजूरी दी है लेकिन जस्टिस केएम जोसेफ के नाम पर अभी कोई फैसला नहीं किया है. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) और कांग्रेस ने गंभीर सवाल उठाए हैं. एससीबीए के अध्यक्ष विकास सिंह ने कहा, ‘एक नियुक्ति को मंजूरी देकर और दूसरी को नामंजूर करके सरकार ने न्यायपालिका के कामकाज में दखलंदाजी की है. यह काफी गंभीर मुद्दा है और इसे सरकार के सामने मजबूती से उठाने की जरूरत है.’ (विस्तार से)

कांग्रेस विदेशी कंपनियों की मदद लेकर झूठ फैला रही है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों और पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है. उन्होंने कांग्रेस पर विदेशी कंपनियों की मदद लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘लगातार चुनाव हारने के बाद कांग्रेस झूठ पर निर्भर हो गई है. पहले कांग्रेस पांच से 10 मामलों में झूठ फैलाती थी. अब 50 मामलों में से 40-45 झूठे होते हैं.’ (विस्तार से)

कर्नाटक भाजपा के नेताओं को नरेंद्र मोदी की नसीहत, कहा - जाति नहीं विकास की राजनीति करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कर्नाटक में पार्टी कार्यकर्ताओं और विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों से बातचीत की. नमो एप से हुई इस बातचीत के दौरान उन्होंने राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज मेंं राज्य का विकास रुक गया है. (विस्तार से)

‘महबूबा मुफ़्ती जिहादी मुख्यमंत्री हैं’

कठुआ बलात्कार मामले में आरोपितों का बचाव करने वाले वकील अंकुर शर्मा ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती पर सनसनीख़ेज़ आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है, ‘महबूबा मुफ़्ती जिहादी मुख्यमंत्री हैं. वे गोहत्या करने वालों को पनाह देती हैं. गोवंश की तस्करी काे बढ़ावा देती हैं. जिन इलाकों में आबादी के घनत्व में बदलाव वास्तविकता बन चुका है वहां वे इस्लामिक-फासीवादी विचारधारा को प्रोत्साहन दे रही हैं. (विस्तार से)

पंजाब : गैस सिलेंडर फटने से 24 लोग घायल

पंजाब में एक एलपीजी सिलेंडर फटने से कम से कम 24 लोगों के घायल होने की खबर है. यह घटना गुरुवार सुबह लुधियाना की न्यू सम्राट कॉलोनी में हुई. जिस इमारत में हादसा हुआ उसमें मजदूर रहते हैं. सभी घायलों को शहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (विस्तार से)

महेंद्र सिंह धोनी टी-20 में बतौर कप्तान 5,000 रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर बने

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज़ हुआ है. वे दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में बतौर कप्तान 5,000 रन पूरे कर लिए हैं. धोनी के नाम यह रिकॉर्ड बुधवार को दर्ज़ हुआ जब उनकी टीम- चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के ख़िलाफ़ रोमांचक जीत हासिल की. (विस्तार से)

इंदु मल्होत्रा : देश की पहली महिला वकील जिन्हें सीधे सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया जा रहा है

सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा के नाम जल्द ही एक रिकॉर्ड दर्ज़ होने वाला है. वे देश की पहली महिला वकील हैं जो सीधे शीर्ष अदालत की न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेने वाली हैं. वे शुक्रवार को शपथ ले सकती हैं. इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट की जज बनाने संबंधी अनुशंसा शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने इस साल 10 जनवरी को की थी. (विस्तार से)

बीसीसीआई ने दूसरी बार विराट कोहली को खेल रत्न देने की सिफारिश की : रिपोर्ट

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया जा सकता है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस पुरस्कार के लिए उनके नाम की सिफारिश की है. उनके अलावा पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर का नाम ध्यानचंद पुरस्कार के लिए भेजा गया है. (विस्तार से)

विश्व बैंक का यह अनुमान पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने की आस लगाए भारतीयों के लिए बुरी खबर है

विश्व बैंक का मानना है कि इस साल तेल के दामों में कमी नहीं होने वाली. संस्था का अनुमान है कि इस साल ऊर्जा संबंधी वस्तुओं - कच्चा तेल, गैस और कोयला - के दामों में 20 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है. तेल के दाम कम होने की आस लगाए भारतीय उपभोक्ताओं के लिए तो यह बुरी खबर है ही, साथ ही केंद्र सरकार के लिए भी यह शुभ संकेत नहीं है क्योंकि अगले साल उसे आम चुनाव में उतरना है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : स्कूल वैन और ट्रेन की टक्कर, 13 बच्चों की मौत

उत्तर प्रदेश में एक स्कूल वैन के ट्रेन की चपेट में आने से 13 बच्चों की मौत हो गई और आठ बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए. यह हादसा कुशीनगर में गुरुवार सुबह एक मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर हुआ. बताया जाता है कि स्कूल वैन में करीब 25 से 30 बच्चे सवार थे. घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है. (विस्तार से)

गूगल पर ‘देश का पहला प्रधानमंत्री’ टाइप करने पर जवाहरलाल नेहरू नहीं नरेंद्र मोदी दिख रहे हैं

गूगल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का पहला प्रधानमंत्री दिखा रहा है. गूगल सर्च में ‘इंडिया फ़र्स्ट पीएम’ टाइप करने सबसे ऊपर विकिपीडिया का लिंक दिखाता है. इसमें दी गई जानकारी जवाहरलाल नेहरू की है, लेकिन इसके साथ तस्वीर नरेंद्र मोदी की दिख रही है. (विस्तार से)

आईपीएल 2018 : चेन्नई सुपरकिंग्स ने रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया

आईपीएल- 2018 का 24वां मैच बुधवार को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया. शानदार बैटिंग के दम पर चेन्नई ने इस मुकाबले में बैंगलोर पर पांच विकेट से जीत दर्ज की. चेन्नई के सामने जीत के लिए बैंगलोर ने 206 रन का विशाल लक्ष्य रखा था जिसे विजेता टीम ने आखिरी ओवर की दो गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया. (विस्तार से)