अगर कॉलेजियम के जरिए केस आवंटित हुए तो सुप्रीम कोर्ट में अराजकता फैल जाएगी : अटॉर्नी जनरल

देश के अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा है कि अगर सुप्रीम कोर्ट में केस आवंटन की व्यवस्था संचालित करने के लिए कॉलेजियम गठित किया गया तो इससे अराजकता फैल जाएगी. इसका मतलब यह भी होगा कि जज ख़ुद ही ये तय करने लगेंगे कि कौन से केस की सुनवाई उन्हें करनी चाहिए. (विस्तार से)

आईपीएल 2018 : सनराइजर्स हैदराबाद की शानदार गेंदबाजी के आगे किंग्स इलेवन पंजाब ने घुटने टेके

आईपीएल 2018 के 25वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब पर 13 रन से रोमांचक जीत दर्ज की. इस मुकाबले में हैदराबाद को जीत दिलाने में उसके गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई. किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने टॉस जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. (विस्तार से)

अब 12 साल से कम उम्र के लड़कों के साथ यौन दुर्व्यवहार करने वालों को भी मौत की सजा की तैयारी

केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले 12 साल से कम उम्र की लड़कियों से बलात्कार करने के दोषियों को फांसी की सजा देने से संबंधित आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश, 2018 को मंजूरी दी थी. अब यही सजा 12 साल से कम उम्र के लड़कों के यौन दुर्व्यवहार के मामलों में भी दिए जाने की तैयारी है. (विस्तार से)

ऐश्वर्या मिस वर्ल्ड बनीं तो ठीक, पर डायना हेडन की खूबसूरती समझ में नहीं आई : बिप्लब कुमार देब

महाभारत के समय इंटरनेट होने का दावा करने के बाद त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने अब एक नया विवादास्पद बयान दिया है. सौंदर्य स्पर्धाएं (ब्यूटी कॉन्टेस्ट) कराने वाले आयोजकों को अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग माफिया बताया बताते हुए उन्होंने कहा, ‘हमने लक्ष्मी और सरस्वती देवियों जैसी महिलाएं देखी हैं. ऐश्वर्या राय भारतीय महिलाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं.’ (विस्तार से)

जेडीयू से अलग हुए शरद यादव के समर्थकों ने लोकतांत्रिक जनता दल बनाया

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) से अलग हुए शरद यादव के समर्थकों ने नई पार्टी बना ली है. गुरुवार को उन्होंने नई पार्टी के नाम घोषणा की. पार्टी का नाम लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) है. इस दौरान शरद यादव भी मौजूद रहे. हालांकि उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अभी वे नई पार्टी के सदस्य नहीं हैं. उन्होंने बताया कि जेडीयू का प्रतिनिधित्व करने का उनका दावा अभी न्यायालय में विचाराधीन है. (विस्तार से)

किम जोंग उन ने पहली बार दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखा

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन दक्षिण कोरिया पहुंच गए हैं. शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उनकी अगवानी की. उत्तर और दक्षिण कोरिया के छह दशकों के तल्ख़ रिश्तों के बाद यह पहला मौक़ा है जब उत्तरी कोरिया के किसी शासक ने दक्षिण कोरियाई जमीन पर कदम रखा है. (विस्तार से)

कर्नाटक : राहुल गांधी ने कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया, कहा - यह लोगों के ‘मन की बात’ है

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस मौके पर मंगलुरू में उन्होंने कहा कि यह घोषणापत्र राज्य के लोगों के ‘मन की बात’ है. कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, ‘हम अपने घोषणापत्र में जो भी कहते हैं उसे पूरा करते हैं. हमने बीते घोषणापत्र के 95 फीसदी काम पूरे कर लिए हैं.’ (विस्तार से)

इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामला : सीबीआई ने डीजी वंजारा और एनके अमीन को बरी करने का विरोध किया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुजरात के पूर्व आईपीएस अधिकारी डीजी वंजारा और पूर्व पुलिस अधीक्षक एनके अमीन को इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में बरी करने का विरोध किया है. अहमदाबाद स्थित सीबीआई की विशेष अदालत को सौंपे हलफनामे में जांच एजेंसी ने कहा है कि उसके पास इस मामले में इन दोनों आरोपितों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. (विस्तार से)

तमिलनाडु : क्या अब शशिकला के परिवार में भी मतभेद पनपने लगा है?

तमिलनाडु में सत्ताधारी एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) से बहिष्कृत नेता शशिकला के परिवार में ही मतभेद उभरने लगे हैं. इस बार बग़ावत का झंडा शशिकला के भाई वी दिवाकरन ने बुलंद किया है. उन्होंने अपने भतीजे टीटीवी दिनाकरन को ‘सत्ता का भूखा’ करार दिया है. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए

नक्सलियों के ख़िलाफ सुरक्षा बलों की सख़्ती ज़ारी है. इस क्रम में शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने छत्तीसगढ़ में सात नक्सलियों को ढेर करने में कामयाबी हासिल की. मारे गए नक्सलियों में पांच महिलाएं और दो पुरुष हैं. छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के आईपेंटा में सुरक्षा बलों को यह सफलता मिली. (विस्तार से)

बीसीसीआई क्यों नहीं चाहता कि विराट कोहली काउंटी क्रिकेट खेलने इंग्लैंड जाएं?

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने विराट कोहली को थोड़ी असहज स्थिति में डाल दिया है. ईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) ख़त्म होने के बाद विराट काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड जाना चाहते हैं. लेकिन बीसीसीआई ने इसमें एक राइडर लगा दिया है. बीसीसीआई की इच्छा है कि भारतीय क्रिकेट टीम जब अफ़ग़ानिस्तान के साथ टेस्ट श्रृंखला खेले तो उसकी अगुवाई विराट ही करें. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में ट्रायल पर रोक लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में कठुआ बलात्कार और हत्या मामले के ट्रायल पर सात मई तक रोक लगा दी है. अदालत ने पीड़ित लड़की के पिता और आरोपितों की ओर दायर याचिकाओं को देखते हुए यह कदम उठाया है. शुक्रवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा की बेंच ने कहा कि पहले पीड़ित लड़की के पिता और उसके बाद इस मामले के आरोपितों की याचिका पर सुनवाई की जाएगी. (विस्तार से)

राहुल गांधी के विमान में आई खराबी की डीजीसीए जांच कराएगा

गुरुवार को दिल्ली से कर्नाटक का सफर तय करने के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान (चार्टर्ड प्लेन) में तकनीकी खराबी आ गई थी. इस वजह से विमान में झटके लगने शुरू हो गए और वह एक तरफ झुकने लगा. तकनीकी खराबी की वजह से विमान को हुबली हवाईअड्डे पर उतारना पड़ा. (विस्तार से)

राजीव गांधी हत्याकांड : हाई कोर्ट ने सजायाफ्ता नलिनी श्रीहरन को जल्द रिहा करने से इनकार किया

मद्रास हाई कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के दोषियों में शामिल नलिनी श्रीहरन को जल्द रिहा करने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी है. अदालत ने कहा कि नलिनी को सुप्रीम कोर्ट में लंबित इससे जुड़े मामले के नतीजे का इंतजार करना चाहिए. (विस्तार से)

शी जिनपिंग से मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - ऐसी मुलाकातें परंपरा बननी चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक की. मध्य चीन के शहर वुहान में हुई इस मुलाकात में दोनों देश आपसी रिश्तों को अगले स्तर तक ले जाने पर सहमत हुए. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को अगले साल भारत आने का न्योता भी दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि इस तरह की अनौपचारिक बैठक दोनों देशों के बीच परंपरा बन जानी चाहिए. (विस्तार से)

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच ऐतिहासिक बातचीत, स्थायी शांति पर सहमति बनी

उत्तर और दक्षिण कोरिया के रिश्तों में छह दशकों से जमी बर्फ पिघलती दिख रही है. शुक्रवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन के साथ ऐतिहासिक मुलाकात की. इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. इसके बाद एक साझा घोषणा पत्र जारी किया गया जिसमें दोनों देशों ने कोरियाई प्रायदीप में स्थायी शांति स्थापित करने के साथ निरस्त्रीकरण की दिशा में बढ़ने पर सहमति जताई. (विस्तार से)

चीन में चाकू लिए हमलावर ने सात स्कूली बच्चों की हत्या की

चीन में चाकू लिए एक हमलावर ने सात स्कूली बच्चों की हत्या कर दी. यह घटना शुक्रवार को देश के उत्तर में पड़ने वाले मिझी काउंटी नाम के इलाके में हुई. हमले में 19 बच्चे घायल भी हुए हैं. यह हमला तब हुआ जब बच्चे स्कूल से घर लौट रहे थे. हमलवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह चीन में हाल में इस तरह का सबसे घातक हमला बताया जा रहा है. (विस्तार से)