चीन की चर्चित स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने भारत में अपने दो प्रमुख उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं. ये उत्पाद हैं ‘एमआई एलईडी टीवी 4’ और ‘रेडमी नोट 5 प्रो’ स्मार्टफोन. कंपनी ने 55 इंच के ‘एलईडी टीवी 4’ की कीमत में पांच हजार और ‘नोट 5 प्रो’ की कीमत में एक हजार रुपए का इजाफा किया है. यानी अब यह टीवी 39,999 की जगह 44,999 में मिलेगा जबकि, ‘नोट 5 प्रो’ की नयी कीमत 14,999 रुपए होगी.

हालांकि, शाओमी ने साफ़ किया है कि ‘नोट 5 प्रो’ के केवल 4 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन की कीमत ही बढ़ाई गयी है और 6 जीबी रैम वाला स्मार्टफोन पुरानी कीमत पर ही उपलब्ध होगा. यह भी कहा गया है कि नयी कीमतें एक मई से लागू होंगी. लेकिन, जिन लोगों ने इस स्मार्टफोन या टीवी का प्री ऑर्डर कर रखा है, उन्हें ये पुरानी कीमत पर ही मिलेंगे.

एमआई एलईडी टीवी 4 | फोटो : एमआई डॉटकॉम
एमआई एलईडी टीवी 4 | फोटो : एमआई डॉटकॉम

कंपनी ने कीमत बढ़ाने का कारण आयात शुल्क में बढ़ोतरी और रुपए में गिरावट को बताया है. शाओमी ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘भारत में ‘रेडमी नोट 5 प्रो’ और ‘एलईडी टीवी 4’ की मांग लगातार बढ़ रही है. इस मांग को पूरा करने के लिये हम ज्यादा मात्रा में टीवी और नोट 5 प्रो में इस्तेमाल होने वाली प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली (पीसीबीए) का आयात कर रहे हैं. आयात शुल्क में बदलाव और रुपये में आई गिरावट की वजह से हमें ‘एमआई एलईडी टीवी 4’ और ‘रेडमी नोट 5 प्रो’ की कीमत बढ़ानी पड़ रही है.’

खबरों के मुताबिक हाल में भारत सरकार ने पीसीबी के आयात शुल्क में दस फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसके अलावा इस साल की शुरुआत के मुकाबले मौजूदा समय में रुपये की कीमत में भी पांच फीसदी की गिरावट आयी है.