पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद ब्रिटेन के नए गृह मंत्री बने

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जाविद को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री बनाया है. इस अहम पद पर 48 वर्षीय साजिद की नियुक्ति की घोषणा सोमवार को की गई. साजिद से पहले गृह मंत्री का पद संभाल रहीं एंबर रुड ने रविवार देर शाम अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. उन पर अवैध प्रवासियों और उनमें से कितने लोगों से देश से बाहर भेजा गया, इस बारे में संसदीय समिति को ग़लत जानकारी देने का आरोप लगा था. (विस्तार से)

देश में पहली बार जीएसटी संग्रह एक महीने में एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा

शुरूआती झटकों से उबरते हुए जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) से मिलने वाले राजस्व के लिहाज़ से सरकार को बड़ी सफ़लता मिलती दिख रही है. ख़बरों के मुताबिक जीएसटी लागू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब जीएसटी से एक महीने में मिले राजस्व आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपए के पार हुआ हो. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बोर्ड की परीक्षा में 150 स्कूलों के सभी छात्र फेल

उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा में इस साल कम से कम 150 स्कूलों के सभी छात्र फेल हो गए. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएसईबी) ने इस साल राज्य के 75 जिलों में से 50 जिलों को ‘संवेदनशील’ करार दिया था. जिन स्कूलों का परिणाम शून्य आया है वे सभी इन्हीं जिलों में हैं. बोर्ड के रिकॉर्ड के मुताबिक 10वीं की परीक्षा में राज्य के 98 स्कूलों का परिणाम शून्य है. (विस्तार से)

कर्नाटक : सिद्धारमैया और एचडी देवेगौड़ा इन दिनों चिंतित क्यों हैं?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख़ (12 मई को मतदान) जैसे-जैसे नज़दीक आ रही है तमाम पार्टियों के नेताओं की चिंता भी बढ़ती जा रही है. मिसाल के तौर पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और पूर्व प्रधानमंत्री तथा जनता दल-सेकुलर (जद-एस) के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा. (विस्तार से)

जेद्दाह में आत्मघाती हमला करने में विफल रहा आतंकी भारतीय था : सऊदी अरब

सऊदी अरब के जेद्दाह शहर में दो साल पहले हुआ विफल आत्मघाती हमला एक भारतीय द्वारा किया गया था. सऊदी अरब ने इसकी पुष्टि की है. एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक हमलावर का नाम फयाज कागजी था और वह आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य भी रहा. (विस्तार से)

सीजेआई कल उन नेताओं के सामने होंगे जो उन्हें हटाना चाहते हैं, यह मुलाकात क्या असर दिखाएगी?

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार करने और तारीख़ें आदि तय करने के मक़सद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार ने 114 सदस्यों की एक समिति बनाई है. इस समिति में देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा सहित विपक्ष के तमाम बड़े नेता शामिल हैं. (विस्तार से)

जस्टिस कुरियन जोसेफ के बयान पर सरकार हैरान क्यों है?

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस कुरियन जोसेफ के उस बयान पर हैरानगी जताई है जिसमें उन्होंने कहा था कि केएम जोसेफ का नाम सरकार के पास फिर से विचार के लिए भेजा जा सकता है. इस अधिकारी के मुताबिक ऐसा लगता है कि कॉलेजियम (सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए नामों का सिफारिश करने वाला समूह) की बैठक से पहले ही इस बारे में फैसला कर लिया गया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : फसल काटने से इनकार करने पर दलित को पेड़ से बांधकर पीटा, जबरन पेशाब पिलाया

उत्तर प्रदेश के बदायूं में एक दलित किसान ने कुछ लोगों की फसल काटने से इनकार कर दिया तो उन्होंने कथित रूप से उसे पीटा और जबरदस्ती पेशाब पिलाया. पीड़ित का नाम सीताराम वाल्मीकि है. बताया जा रहा है कि बीती 23 अप्रैल को वे अपनी गेहूं की फसल काट रहे थे. तभी वहां कथित ऊंची जाति के लोग आए. उन्होंने सीताराम से कहा कि पहले वे उनकी फसल काटें. (विस्तार से)

कांग्रेस अध्यक्ष बिना कागज पढ़े 15 मिनट तक बोलकर दिखाएं : नरेंद्र मोदी

कर्नाटक के चुनावी रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कूद गए हैं. मंगलवार को उन्होंने राज्य में अपनी चुनावी रैलियों की शुरुआत की. मैसूर में एक जनसभा में उन्होंने सत्ताधारी कांग्रेस और उसके मुखिया राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी कुछ करने के बजाय सिर्फ बातें बनाते हैं. (विस्तार से)

मेडिकल छात्र ग्रेस मार्क्स से पास होंगे तो मरीज की जान भगवान भरोसे होगी : मद्रास हाई कोर्ट

मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को ग्रेस मार्क्स (अनुग्रह अंक) के जरिये पास किए जाने वाली व्यवस्था पर मद्रास हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है. अदालत ने कहा है कि ग्रेस मार्क्स से पास होने वाला छात्र डॉक्टर बनता है तो वह भगवान के भरोसे ही मरीजों का इलाज करेगा. (विस्तार से)

बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर जापान को चिंता क्यों हो गई है?

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर जापान को चिंता हो गई है. इसकी वजह है इस योजना से जुड़ी जमीन के अधिग्रहण में आ रही समस्याएं. सोमवार को अहमदाबाद में आयोजित टूरिज्म फेस्टिवल के दौरान मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूत रयोजी नोडा ने कहा कि इस परियोजना के लिए भारत को जल्द ही जमीन की समस्या सुलझानी होगी. (विस्तार से)

हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर, भारत में उड़ान के दौरान इंटरनेट और फोन की सुविधा जल्द

हवाई यात्रियों को भारतीय उड़ान क्षेत्र में भी जल्दी ही फोन कॉल और इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी. दूरसंचार आयोग ने मंगलवार को इसकी मंजूरी दे दी है. दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा कि इन सेवाओं का इस्तेमाल विमान के तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद ही किया जा सकेगा. (विस्तार से)

कोयला घोटाला मामला : गोंडवाना इस्पात के निदेशक को चार साल की जेल

कोयला घोटाला मामले में गोंडवाना इस्पात लिमिटेड के निदेशक अशोक डागा को चार साल जेल की सजा सुनाई गई है. अशोक डागा को यह सजा मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने सुनाई. इसके साथ ही डागा पर एक करोड़ रुपये जबकि उनकी कंपनी पर 60 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. (विस्तार से)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों की सूची में भाजपा सांसद साक्षी महाराज का नाम भी

मोदी सरकार की प्रस्तावित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा योजना की पात्रता सूची में उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद साक्षी महाराज नाम शामिल होने पर विवाद हो गया है. स्वास्थ्य विभाग के हवाले से एक खबर में यह बात कही गई है. बताया जाता है कि बीती 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस के मौके पर इस योजना के लाभार्थियों की सूची ग्राम पंचायत के स्तर पर जारी की गई थी.(विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : एएमयू में लगी जिन्ना की तस्वीर पर भाजपा सांसद ने कुलपति से स्पष्टीकरण मांगा

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर पर राजनीति बढ़ती जा रही है. इस तस्वीर के मामले पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अलीगढ़ से सांसद सतीश गौतम ने एएमयू के कुलपति को एक पत्र लिखा है. सोमवार को लिखे इस पत्र में उन्होंने जिन्ना की तस्वीर का औचित्य पूछा था. साथ ही उनसे इस बारे में स्पष्टीकरण देने को भी कहा था. (विस्तार से)

कोलकाता मेट्रो में यात्रा के दौरान गले लगने पर एक युवा जोड़े के साथ मारपीट

पश्चिम बंगाल की कोलकाता मेट्रो में कथित रूप से एक युवा जोड़े के साथ मारपीट की घटना हुई है. करीब 20 वर्षीय एक युवक और एक युवती मेट्रो ट्रेन में एक-दूसरे के गले लगने की कोशिश कर रहे थे और इस दौरान एक बुजुर्ग व्यक्ति ने इस पर आपत्ति जाहिर की. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने मज़दूर कल्याण के लिए रखी गई रकम खर्च न होने पर नाराजगी जताई

निर्माण मज़दूरों के कल्याण के लिए रखी गई 28 हजार करोड़ की रकम खर्च न होने पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई है. अदालत का कहना था कि एक तरफ इन मज़दूरों का बिल्डर शोषण करते हैं और दूसरी तरफ, सरकार उनके कल्याण के लिए कुछ नहीं कर रही. (विस्तार से)

उम्मीदवारों के सीने पर एससी-एसटी लिखे जाने पर मध्य प्रदेश सरकार को मानवाधिकार आयोग का नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मध्य प्रदेश के प्रमुख सचिव और पुलिस महानिदेशक को एक नोटिस जारी किया है. इसमें आयोग ने पूछा है कि क्या वाकई पुलिस सेवा में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों के मेडिकल परीक्षण के दौरान उनके सीने पर जातिसूचक शब्द लिख गए थे. (विस्तार से)