‘मैं भगवान राम नहीं हूं जो दलितों के साथ खाना खाकर उन्हें पवित्र कर दूंगी.’

— उमा भारती, केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री उमा भारती का यह बयान दलितों के साथ समरसता भोज में शामिल होने से इनकार करते हुए आया. मध्य प्रदेश के छतरपुर में उन्होंने कहा, ‘जब कोई दलित हमारे घर आता और हम उसके साथ भोजन करते हैं, तब हम पवित्र हो जाते हैं.’ उमा भारती ने आगे कहा, ‘मेरा घर धन्य हो जाता है जब मैं अपने घर में अपने हाथों से किसी दलित को खाना परोसकर खिलाती हूं.’ उनके इस बयान के उलट उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार में मंत्री राजेंद्र प्रताप का कहना है कि जिस तरह भगवान राम ने जूठे बेर खाकर शबरी को धन्य कर दिया था, उसी तरह भाजपा नेता दलितों के घर भोजन करके उन्हें पवित्र कर रहे हैं.

‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा का मतलब भाजपा से (जेडीएस का) गठबंधन नहीं है.’

— एचडी देवगौड़ा, जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनकी प्रशंसा के बाद कर्नाटक में भाजपा से गठबंधन की अटकलों पर आया. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्नड़ी व्यक्ति के प्रधानमंत्री बनने की पृष्ठभूमि में कहा था कि सिद्धारमैया कन्नड़ी लोगों के गौरव के साथ कैसे पेश आ रहे हैं और कांग्रेस कन्नड़ी लोगों का कितना सम्मान कर रही है.’ वंशवादी राजनीति के आरोपों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने पूछा कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का बेटा भी चुनाव लड़ रहा है, अब इस पर उनका क्या कहना है? मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का अपमान करने का आरोप लगाया था.


‘कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता का दुरुपयोग और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का कार्ड खेल रही है.’

— रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून मंत्री

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का यह बयान कर्नाटक की कांग्रेस सरकार के खिलाफ केंद्रीय चुनाव आयोग से शिकायत करने के बाद आया. उन्होंने कहा, ‘चुनाव आयोग को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा कार्रवाई न करने के सबूत सौंपे गए हैं.’ रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि कर्नाटक में पैसे का दुरुपयोग किया जा रहा है. उनके मुताबिक चुनाव आयोग को कर्नाटक में तत्काल दखल देना चाहिए. उधर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे पर पार्टी के लिए इस्लाम के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाया है.


‘एशियन गेम्स कॉमनवेल्थ खेलों से ज्यादा मुश्किल होगा.’

— नीरज चोपड़ा, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता

जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का यह बयान कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक मिलना उत्साह बढ़ाने वाला है. अपने प्रदर्शन से भी मेरा विश्वास बढ़ा है कि आगे और अच्छा कर सकता हूं.’ नीरज चोपड़ा ने आगे कहा कि उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए काफी मेहनत की थी और एशियन गेम्स के लिए भी मेहनत करेंगे. नीरज चोपड़ा के मुताबिक अगर उन्हें जकार्ता में स्वर्ण पदक जीतना है तो 86.48 मीटर भाला फेंकने के अपने रिकॉर्ड से कहीं बेहतर प्रदर्शन करना होगा.


‘दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी का उत्तर कोरिया के साथ शांति समझौतों से कोई लेना-देना नहीं है.’

— किम इयी-कईयोम, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन की प्रवक्ता

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की प्रवक्ता किम इयी-कईयोम का यह बयान उत्तर कोरिया से टकराव खत्म होने के बाद अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी के सवाल पर आया. उन्होंने कहा, ‘दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच साझेदारी के चलते अमेरिकी सैनिक यहां रहते हैं.’ किम इयी-कईयोम ने आगे कहा कि राष्ट्रपति मून जो-इन के सलाहकार मून चुंग-इन को इस बारे में गफलत न फैलाने के लिए कहा गया है. मून चुंग-इन ने एक हालिया लेख में कहा था कि अगर उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच विवाद खत्म हो जाता है तो दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी का कोई औचित्य नहीं रह जाएगा.