पत्रकार जे डे हत्या मामला : गैंगेस्टर छोटा राजन समेत नौ लोगों को आजीवन कारावास

पत्रकार ज्योतिर्मय डे हत्या मामले में मुंबई स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने फैसला सुना दिया है. बुधवार को अदालत ने गैंगेस्टर राजेंद्र निखलजे उर्फ छोटा राजन समेत नौ लोगों को उम्र कैद की सजा सुनाई है. इससे पहले अदालत ने इन सभी लोगों को हत्या, आपराधिक साजिश रचने और महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) के तहत दोषी ठहराया था. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश : 10 करोड़ रु से ज्यादा की संपत्ति रखने वाला परिवहन विभाग का चपरासी गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने करोड़ों रु की संपत्ति रखने वाले काम करने वाले एक चपरासी को गिरफ्तार किया है. नेल्लोर परिवहन विभाग में काम करने वाला नरसिम्हा रेड्डी 40 हजार रु से कम का मासिक वेतन होने के बावजूद 10 करोड़ रु से ऊपर की संपत्ति का मालिक है. (विस्तार से)

पैन को आधार से जोड़ने के चलते 33,000 करोड़ रु का संदिग्ध लेन-देन सामने आया : आयकर विभाग

बैंक खातों को आधार कार्ड और पैन नंबर से जोड़ने की मुहिम के चलते आयकर विभाग को 33,000 करोड़ रुपये के ऐसे लेन-देन का पता लगाने में मदद मिली है जिसे खाताधारकों द्वारा छिपाया गया था. अब आयकर विभाग उन खाताधारकों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है जिनके लेन-देन उनके द्वारा घोषित की गई आय से मेल नहीं खाते. (विस्तार से)

राजस्थान : वसुंधरा राजे सरकार ने राज्य के 25 जिलों में भाजपा कार्यालयों के लिए ज़मीन आवंटित की

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने राज्य के 32 में से 25 जिलों में भारतीय जनता पार्टी के कार्यालयों के लिए ज़मीनें आवंटित की हैं. बताया जाता है कि इसके लिए ज़मीन की उपयोगिता की प्रकृति (लैंड यूज़) भी बदली गई है. इससे नया विवाद खड़ा हो गया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : सपा-बसपा गठबंधन की काट के लिए भाजपा कौन सा ‘ब्रह्मास्त्र’ ला रही है?

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के संभावित गठबंधन से सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी चिंतित दिख रही है. इसीलिए वह एक ऐसी रणनीति पर काम कर रही जिससे 2019 में इन दोनों पार्टियों को पटखनी दी जा सके. राज्य के वरिष्ठ मंत्री और भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने भाजपा की इस रणनीति को ख़ुलासा करते हुए इसे ‘राजनीतिक ब्रह्मास्त्र’ बताया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : दो नाबालिगों के यौन शोषण के आरोप में वैज्ञानिक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के आगरा में दो नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप में एक वैज्ञानिक को गिरफ्तार किया गया है. ताजगंज पुलिस स्टेशन के एसएचओ शैलेंद्र कुमार ने बताया कि आरोपित के साथ काम करने वाले एक वैज्ञानिक ने उसके खिलाफ लिखित शिकायत की थी. आरोपित वैज्ञानिक का नाम विष्णु दत्त शर्मा (62) बताया जा रहा है. (विस्तार से)

क्या आतंकी हाफिज़ सईद अब पाकिस्तानी सिखों के जरिए अपना राजनीतिक लक्ष्य हासिल करना चाहता है?

साल 2008 में मुंबई पर हुए 26/11 के आतंकी हमले के मुख्य साज़िशकर्ता हाफिज़ सईद को दुनिया आतंकी मानती है. लेकिन पाकिस्तान नहीं मानता. बल्कि वहां तो उसे राष्ट्रीय राजनीति में असर बढ़ाने के मौके दिए जा रहे हैं. इसी प्रक्रिया के तहत सईद ने हाल में ही अपनी नई पार्टी बनाई है और अब अगले संसदीय चुनाव में उतरने की तैयारी कर रहा है. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश : अवैध निर्माण गिरवाने गई महिला अधिकारी की गोली मारकर हत्या, आरोपित फरार

हिमाचल प्रदेश के कसौली में मंगलवार को एक गेस्ट हाउस के मालिक ने असिस्टेंट टाउन प्लानर शैल बाला शर्मा की गोली मारकर हत्या कर दी. शैल बाला शर्मा कसौली के मंडुधर इलाके में मौजूद होटलों और गेस्ट हाउसों के अवैध निर्माण को गिरवाने गई थीं. यहां नारायणी गेस्ट हाउस के मालिक से विजय ठाकुर से उनकी तीखी बहस हो गई. (विस्तार से)

राष्ट्रमंडल खेलों में खराब प्रदर्शन की गाज़ हॉकी कोच पर गिरी

हॉकी इंडिया ने भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों के कोचों की आपस में अदला-बदली कर दी है. बताया जाता है कि क़रीब हफ़्ते भर तक भारतीय हॉकी टीमों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई. इसके बाद यह फ़ैसला किया गया. (विस्तार से)

दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारत के, कानपुर पहले नंबर पर

दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत के 14 शहर शामिल हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने यह सूची 4,300 शहरों की हवा में पीएम 2.5 जैसे सूक्ष्म कणों की मौजूदगी का अध्ययन करने के बाद बनाई है. इसमें दिल्ली, वाराणसी, कानपुर, फरीदाबाद, गया, पटना, आगरा और मुजफ्फरपुर शामिल हैं. सूची के हिसाब से कानपुर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है. (विस्तार से)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को झटका, वरिष्ठ नेता उदय नारायण चौधरी ने पार्टी से इस्तीफा दिया

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार को बड़ा झटका लगा है. वरिष्ठ नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने बुधवार को पार्टी छोड़ने की घोषणा कर दी है. उदय नारायण चौधरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का समर्थक माना जाता था. वहीं, जदयू के पूर्व प्रदेश युवा अध्यक्ष संतोष कुशवाहा ने भी गुरुवार को पार्टी छोड़ने का ऐलान किया है. (विस्तार से)

अब दक्षिण कोरिया के 80 प्रतिशत लोगों को किम जोंग उन पर विश्वास है : सर्वे

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री मून जे इन की एक मुलाकात ने लोगों की सोच बदल दी है. बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद दक्षिण कोरिया के करीब 80 प्रतिशत नागरिक किम जोंग उन पर भरोसा करने लगे हैं. (विस्तार से)

आईसीसी रैंकिंग : एक दिवसीय क्रिकेट में भारत शीर्ष स्थान से फिसला, अब इंग्लैंड पहले स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तरफ से जारी की गई एक दिवसीय क्रिकेट की ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है. जनवरी 2013 के बाद यह पहला मौका है जब इंग्लैंड की टीम इस सूची में पहले स्थान पर पहुंची है. (विस्तार से)

लाल किला निजी कंपनी को गोद देने के समझौते की समीक्षा होनी चाहिए : इंडियन हिस्ट्री कांग्रेस

भारतीय इतिहासकारों और शिक्षाविदों की संस्था इंडियन हिस्ट्री कांग्रेस (आईएचसी) ने मुगल शासक शाहजहां के बनवाए लाल किले को रखरखाव के लिए निजी कंपनी को सौंपने के फैसले पर चिंता जताई है. बुधवार को आईएचसी ने कहा, ‘डालमिया भारत समूह को लाल किला सौंपे जाने की शर्तें परेशान करने की हद तक व्यापक हैं.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में स्कूल बस पर पथराव, दो बच्चे घायल

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में भीड़ ने एक स्कूली बस को निशाना बनाकर पत्थरबाजी की है. इस हमले के वक्त बस में कम से कम 50 बच्चे सवार थे. हमले में दो बच्चे घायल हो गए हैं, जिनमें से एक को गंभीर चोटें आई हैं. शोपियां के पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा है कि जवोरा में रैनबो इंटरनेशनल स्कूल की बस पर हमला करने वालों की तलाश की जा रही है. (विस्तार से)

सिद्धारमैया का पलटवार, कहा – पीएम मोदी कागज देखकर 15 मिनट में येद्दियुरप्पा की उपलब्धियां बताएं

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में नेताओं का आरोप-प्रत्यारोप दिलचस्प होता दिखाई दे रहा है. अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15 मिनट में ‘कागज देखकर’ पूर्ववर्ती बीएस येद्दियुरप्पा सरकार की उपलब्धियां गिनाने की चुनौती दी है. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने चेन्नई, लखनऊ और गुवाहाटी हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल बनाने की मंजूरी दी

देश में विमानन क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की अपनी योजना के तहत सरकार ने बुधवार को एक अहम फैसला किया. इस फैसले में केंद्रीय कैबिनेट ने चेन्नई, लखनऊ और गुवाहाटी हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल बनाने के लिए अपनी मंजूरी दी. खबरों के मुताबिक इन टर्मिनलों को बनाने पर पर करीब पांच हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ पर फैसला टाला

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ की शीर्ष अदालत में नियुक्ति पर फैसला फिलहाल टाल दिया है. शीर्ष अदालत में जजों की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश करने वाले इस समूह की बुधवार को बैठक हुई थी. इसमें उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस केएम जोसफ पर कोई फैसला नहीं हो सका. (विस्तार से)