प्रधानमंत्री नेहरू ने पाकिस्तान को हराने के बाद जनरल थिमय्या का अपमान किया था : नरेंद्र मोदी

कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में भाजपा का प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के साथ देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भी निशाना साधा है. गुरुवार को कलबुर्गी में कांग्रेस पर सैनिकों के बलिदान का सम्मान न करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, ‘जब हमारे सैनिक सर्जिकल स्ट्राइक करते हैं तो कांग्रेस उस पर सवाल उठाती है. सर्जिकल स्ट्राइक के बाद कांग्रेस के एक नेता ने सेनाध्यक्ष को गुंडा कहा था.’ (विस्तार से)

कैंब्रिज एनालिटिका का बोरिया-बिस्तर बंधा

बीते कुछ समय से लगातार सुर्खियों में चल रही अमेरिकी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने दिवालिया प्रक्रिया की कार्रवाई शुरू कर दी है. एक बयान जारी कर इस अमेरिकी कंपनी ने कहा है कि उसके लिए अब कारोबार जारी रखना संभव नहीं रह गया है. इसका कारण बताते हुए कैंब्रिज एनालिटिका का कहना है कि उसके खिलाफ मीडिया की तीखी कवरेज के चलते उसके सारे ग्राहकों ने उससे पिंड छुड़ा लिया है और कानूनी पचड़ों में फंसे होने के चलते उसका काफी पैसा वकीलों की फीस में भी खर्च हो गया है. (विस्तार से)

अमेरिका : सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, नौ लोगों की मौत की आशंका

अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत में बुधवार को एक कार्गो (परिवहन) विमान दुर्घटना का शिकार हो गया. पुर्तो रिको एयर नेशनल गार्ड के इस विमान में उड़ान दल के पांच जबकि सेना के चार कर्मचारी सवार थे. दुर्घटना में इन सभी के मारे जाने की आशंका है हालांकि अब तक सिर्फ पांच लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. (विस्तार से)

मैं लोक सभा से इस्तीफ़ा देने वाला था पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोक लिया : देवेगौड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ़ का ज़वाब जनता दल-सेकुलकर (जद-एस) के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा ने भी उसी अंदाज़ में दिया है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को ‘स्मार्ट राजनेता’ और लोगों को ‘राजी कर लेने में माहिर’ बताया. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान हुबली में मीडिया से बात करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा ने कहा, ‘जब 2014 में भाजपा को लोक सभा में पूर्ण बहुमत मिला तो मैं सदन की सदस्यता से इस्तीफ़ा देने वाला था. इसकी वज़ह ये थी कि मैंने उस वक़्त चुनाव से पहले कहा था कि भाजपा सत्ता में आई तो मैं लोक सभा में नहीं रहूंगा. लेकिन जब मैं इस्तीफ़ा देने लगा तो प्रधानमंत्री मोदी ने रोक लिया.’ (विस्तार से)

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़े कार्यक्रमों को मोदी सरकार वैश्विक आयोजन बनाएगी

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (2019 में) से जुड़े कार्यक्रमों का सिलसिला दो अक्टूबर 2019 से शुरू होगा. यह दो अक्टूबर 2020 तक चलेगा. इन कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए गठित समिति की बुधवार को हुई बैठक में यह फ़ैसला किया गया है. इस बैठक के दौरान यह भी स्पष्ट हुआ कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार महात्मा गांधी की जयंती से जुड़े इन कार्यक्रमों को ‘वैश्विक आयोजन’ बनाएगी. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाके के 18 बच्चों ने जेईई मेन्स में सफलता हासिल कर बदलाव की इबारत लिखी

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा से अक़्सर नक्सली हिंसा की ही ख़बरें सामने आती हैं या फिर पुलिस और सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में नक्सलियों के मारे जाने की. लेकिन इस बार इस जिले के 18 बच्चों ने यहां बदलाव की इबारत लिखी है. इन बच्चों ने जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) मेन्स में क़ामयाबी हासिल की है. (विस्तार से)

स्कूल बस पर पथराव करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी : महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को एक स्कूल बस पर पत्थर फेंके जाने वाली घटना को प्रदेश की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शर्मनाक और कायराना हरकत बताया है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा है कि इस हमले की साजिश रचने वालों की पहचान करके उन्हें कानून के फंदे तक लाया जाएगा. (विस्तार से)

हरियाणा : गुरुग्राम में 19 साल की लड़की से सामूहिक बलात्कार

हरियाणा के गुरुग्राम में 19 साल की एक लड़की से सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आया है. ख़बरों के मुताबिक यह घटना मंगलवार देर शाम भोंडसी इलाके में हुई थी. पीड़ित लड़की ने पुलिस को बताया है कि वह सोहना में बस का इंतज़ार कर रही थी. उस समय देश शाम लगभग आठ बजे थे. तभी एक ऑटोरिक्शा चालक ने उसे बताया कि अलीगढ़ की बस जा चुकी है और वह गुरुग्राम से वहां के लिए ट्रेन पकड़ सकती है. (विस्तार से)

दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदलने से सिखों की भावनाएं आहत होंगी : हरसिमरत कौर बादल

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने दिल्ली स्थित दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदलकर वंदे मातरम कॉलेज करने पर सख्त ऐतराज जताया है. कॉलेज प्रबंधन द्वारा प्रस्तावित नाम से कार्यक्रम आयोजित करने पर उन्होंने कहा, ‘मैं हैरत में हूं कि कॉलेज की कमेटी और उसके चेयरमैन (अमिताभ सिन्हा) क्या कर रहे हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के इस आश्वासन के बावजूद कि कॉलेज का नाम नहीं बदला जाएगा, इस व्यक्ति (अमिताभ सिन्हा) ने (25 अप्रैल को) वंदे मातरम कॉलेज नाम से वार्षिकोत्सव का आयोजन किया.’ (विस्तार से)

भाजपा और आरएसएस ने हिंदू धर्म का सबसे ज्यादा नुकसान किया है : स्वरूपानंद सरस्वती

द्वारकापीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर तीखा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि हाल के समय में हिंदू धर्म के आदर्शों को सबसे ज्यादा नुकसान इन्हीं दोनों संगठनों ने पहुंचाया है. स्वरूपानंद सरस्वती ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भी निशाने पर लिया. उन्होंने कहा, ‘यह हैरानी की बात है कि भागवत हिंदू धर्म के बारे में कुछ नहीं जानते.’ (विस्तार से)

राजधानी एक्सप्रेस में दोनों तरफ इं​जन लगाने के इस प्रयोग का मकसद क्या है?

भारतीय रेल के ​इतिहास में पहली बार किसी यात्री ट्रेन को इसके अगले और पिछले दोनों सिरों पर इंजन लगाकर दौड़ाया जाएगा. यह प्रयोग मुंबई से दिल्ली के बीच चलने वाली विशेष राजधानी एक्सप्रेस पर किया जाएगा. दो इंजन वाली इस तकनीक को ‘पुश ऐंड पुल’ कहा जाता है. (विस्तार से)

उत्तर भारत में आंधी और बारिश का कहर, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

पिछले 24 घंटे में आंधी और बारिश के चलते उत्तरी और पश्चिमी भारत में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. तेज हवाओं के चलते कई घर ढह गए और पेड़ उखड़ गए. उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में करीब 64 लोगों की मौत की खबर है. उधर, राजस्थान में 31 लोग मारे गए हैं. उत्तराखंड, पंजाब और मध्य प्रदेश में भी छह लोग मारे गए हैं. (विस्तार से)

कावेरी प्रबंधन बोर्ड गठन में देरी की वजह पीएम मोदी की कर्नाटक चुनाव में व्यस्तता है : केंद्र

केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट से मिली तीन मई की समय सीमा में कावेरी प्रबंधन बोर्ड गठित नहीं कर पाई है. गुरुवार को इस बारे में शीर्ष अदालत में सौंपे हलफनामे में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा, ‘चूंकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव की वजह से कर्नाटक में व्यस्त हैं, इसलिए कावेरी प्रबंधन बोर्ड का मसौदा केंद्रीय कैबिनेट के सामने अभी पेश नहीं हो पाया है.’ (विस्तार से)

बिहार : बस में आग लगने से 27 लोगों की मौत

बिहार के मोतीहारी जिले में बस में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई है. खबरों के मुताबिक यह हादसा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-28 पर कोटवा थाना क्षेत्र में हुआ है. स्थानीय लोगों ने बताया कि तेज रफ्तार की वजह से बस पहले पलट गई, फिर उसमें आग लग गई. यह बस मुजफ्फरपुर से दिल्ली जा रही थी, जिसमें हादसे के वक्त 50 लोग सवार बताए जा रहे हैं. (विस्तार से)

शौचालय के पानी से चाय-कॉफी बनाने वाले वेंडर पर रेलवे ने एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रेल ने अपने एक वेंडिंग कॉन्ट्रैक्टर पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. हाल में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें इस कॉन्ट्रेक्टर के कर्मचारी चाय-कॉफी के डिब्बों में शौचालय का पानी मिलाते हुए दिख रहे थे. रेलवे ने इस मामले की जांच की तो पता चला कि यह वीडियो सिकंदराबाद और काजीपेट खंड के बीच में चारमीनार एक्सप्रेस ट्रेन में बनाया गया था और ये कर्मचारी वेंडिंग कॉन्ट्रेक्टर पी शिवप्रसाद के लिए काम करते हैं. (विस्तार से)

चीन ने दक्षिण चीन सागर में मिसाइलें तैनात कीं

चीन ने विवादित जल क्षेत्र दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ाने का काम तेज कर दिया है. उसने यहां की तीन समुद्री सीमा चौकियों पर एंटी-शिप क्रूज और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तैनात की हैं. सीएनबीसी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन ने स्पार्टली द्वीप में अपनी सीमा चौकियों पर बीते 30 दिनों में ये मिसाइलें लगाई हैं. (विस्तार से)