75 साल में पहली बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार रद्द

स्वीडिश अकादमी ने साल 2018 में साहित्य के नोबेल पुरस्कार को रद्द कर दिया है. नोबेल पुरस्कार देने वाली इस संस्था ने अपनी चयन समिति के सदस्यों के खिलाफ यौन शोषण और विजेताओं के नाम जाहिर करने के आरोपों को देखते हुए यह कदम उठाया है. (विस्तार से)

केजरीवाल आदतन झूठे हैं : कुमार विश्वास

आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य कुमार विश्वास ने एक बार फिर पार्टी मुखिया अरविंद केजरीवाल पर तीखा हमला बोला है. दिल्ली हाई कोर्ट को दिए एक बयान में उन्होंने अरविंद केजरीवाल को आदतन झूठा आदमी बताया. यह बयान उन्होंने उनके खिलाफ दायर किए गए मानहानि के मुकदमे के सिलसिले में दिया. (विस्तार से)

क्यों 28 दवाइयों पर आयात शुल्क हटाने का चीन का यह फैसला भारत के लिए अच्छी खबर है

भारत के दवा उत्पादकों के लिए चीन से अच्छी खबर आई है. चीन ने 28 दवाइयों पर आयात शुल्क खत्म कर दिया है. इनमें कैंसर की सारी दवाइयां भी शामिल हैं. यह फैसला एक मई 2018 से लागू कर दिया गया है. माना माना जा रहा है कि इस फैसले से दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापार में बढ़ रहे भारत के घाटे को कम करने में भी मदद मिलेगी. (विस्तार से)

कर्नाटक : नरेंद्र मोदी और एचडी देवेगौड़ा के बीच शुरूआती तारीफ़ों का सिलसिला क्यों थम गया है?

अभी एक-दो दिन पहले तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जनता दल-सेकुलर (जद-एस) के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा एक-दूसरे की तारीफ़ कर रहे थे. लेकिन चुनावी राजनीति ने जल्द ही इस सिलसिले को रोक दिया है. इन दोनों नेताओं के गुरुवार को सामने आए बयान इसकी मिसाल हैं. (विस्तार से)

क्या अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नोबेल शांति पुरस्कार मिल सकता है?

क्या बराक ओबामा की तरह मौज़ूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी नोबेल शांति पुरस्कार मिल सकता है? यह सवाल इसलिए सामने आया है क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सांसदों ने ट्रंप का नाम इस पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है. (विस्तार से)

कर्नाटक : भाजपा ने घोषणा पत्र जारी किया, पार्टी महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष इंतज़ाम करेगी

भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. इसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिए ख़ास इंतज़ाम किए जाने का वादा किया गया है. पार्टी ने घोषणा पत्र में बताया है कि सत्ता में आने पर वह ‘कित्तूर रानी चेन्नम्मा उड़न दस्ते’ गठित करेगी. (विस्तार से)

घर-घर बिजली पहुंचाने के मामले में भारत सरकार बहुत बढ़िया काम कर रही है : विश्व बैंक

घर-घर तक बिजली पहुंचाने की दिशा में किए गए भारत सरकार के कामों की विश्व बैंक ने सराहना की है. एक ताजा रिपोर्ट में संस्था ने कहा है कि सरकार इस मामले में बहुत बढ़िया काम कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत की 85 प्रतिशत आबादी तक बिजली की सुविधा पहुंच गई है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शेष 15 फीसदी आबादी तक ​बिजली की सुविधा मुहैया कराना सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है. (विस्तार से)

अमेरिका : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने माना- पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल को पैसे दिए थे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार यह मान लिया कि उन्होंने पोर्न फिल्मों की अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल को अपने वकील माइकल कोहेन के जरिए पैसे दिए थे. उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए बताया कि कोहेन को 1,30,000 डॉलर का भुगतान किया गया था. यह पैसा कोहेन को इसलिए दिया क्योंकि उन्होंने डेनियल को अपनी तरफ़ से पैसे दिए थे जिससे वह झूठे आरोपों पर मुंह बंद रखे. (विस्तार से)

जिन्ना देश के दुश्मन थे, उनके लिए दिल में न तो कभी जगह थी और न होगी : केशव प्रसाद मौर्य

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्र संघ कार्यलय में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर पर विवाद को लेकर बयानबाजी जारी है. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘जिन्ना देश के दुश्मन थे. देश के दुश्मन के लिए किसी के दिल में न तो कभी कोई जगह थी और न कभी होगी.’ (विस्तार से)

गुजरात : दो साल की बच्ची की बलात्कार के बाद हत्या

बच्चियों के साथ बलात्कार और फिर उनकी हत्याओं के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे. ऐसा ही एक मामला गुजरात के मोरबी जिले से सामने आया है. यहां दो साल की एक बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी गई. शुक्रवार को स्थानीय पुलिस ने बताया कि यह बच्ची बुधवार की रात अपने घर से लापता हो गई थी. (विस्तार से)

मोतिहारी बस हादसा : मृतकों की संख्या 27 से घटकर शून्य पहुंची

बिहार के मोतिहारी में गुरुवार को हुए बस हादसे में मृतकों की संख्या 27 से घटकर शून्य हो गई है. एक दिन पहले राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव ने इस हादसे में 27 लोगों की मौत होने की बात कही थी. लेकिन अब वे अपने इस बयान से पलट गए हैं. शुक्रवार को उन्होंने कहा, ‘मृतकों को लेकर गलत सूचना मिली थी. हां, मैंने कहा था कि 27 लोगों की मौत हुई है. लेकिन यह बात स्थानीय स्रोतों से मिली सूचना पर आधारित थी.’ (विस्तार से)

एनसीपी नेता छगन भुजबल को मनी लॉन्डरिंग मामले में जमानत मिली

बॉम्बे हाई कोर्ट ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता और महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल को मनी लॉन्डरिंग मामले में जमानत दे दी है. उन्हें गिरफ्तारी के लगभग दो साल बाद जमानत मिली है. प्रवर्तन निदेशालय ने छगन भुजबल को महाराष्ट्र सदन घोटाला और मनी लॉन्डरिंग मामले में 14 मार्च, 2016 को गिरफ्तार किया था. (विस्तार से)

शैलबाला शर्मा हत्या मामला : आरोपित को पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया

हिमाचल प्रदेश के कसौली की एक अदालत ने असिस्टेंट टाउन प्लानर शैलबाला शर्मा की हत्या के आरोपित को पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. आरोपित विजय ठाकुर को हिमाचल प्रदेश पुलिस ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा से गिरफ्तार किया था. इससे पहले एक मई को विजय ठाकुर उन्हें गोली मारकर घटनास्थल से फरार हो गया था. (विस्तार से)

जीएसटी नेटवर्क अब पूरी तरह से सरकारी कंपनी बनेगी

वस्तु और सेवा कर की वसूली के लिए बनी कंपनी जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) अब पूरी तरह से सरकारी कंपनी बन जाएगी. शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि जीएसटी काउंसिल ने जीएसटीएन में 51 फीसदी गैर-सरकारी स्वामित्व को खरीदने की सिफारिश की है. (विस्तार से)

गृह मंत्रालय ने चार राज्यों में तूफान की चेतावनी जारी की

देश के कुछ राज्यों के मौसम को लेकर गृह मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है. शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने कहा कि अगले कुछ दिनों में पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा, बिहार और उत्तर प्रदेश को तूफान और बारिश का सामना करना पड़ सकता है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यह चेतावनी मौसम विभाग की तरफ से दिए गए पूर्वानुमान पर दी गई है. (विस्तार से)