मध्य प्रदेश : दलितों की बारात से तीन दिन पहले पुलिस को सूचना देना ज़रूरी

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में माहिदपुर के एसडीएम (सब-डिवीज़नल मजिस्ट्रेट) ने एक आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि सरपंच और पंचायत सचिव अपने अधिकार क्षेत्र में किसी भी दलित के घर होने वाली शादी की सूचना कम से कम तीन दिन पहले नज़दीकी पुलिस थाने को दें. ताकि उस परिवार में बारात के दौरान पुलिस सुरक्षा का इंतज़ाम किया जा सके. (विस्तार से)

अमेरिका : भारतीय इंजीनियर की हत्या के दोषी पूर्व नौसैनिक को उम्र कैद

भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की गोली मार कर हत्या करने वाले पूर्व अमेरिकी नौसैनिक को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. अदालत ने इस साल मार्च में उसे दोषी ठहराया था. शुक्रवार को उसकी सजा का एलान किया गया. पिछले साल हुई इस घटना में श्रीनिवास के दोस्त आलोक मदसानी और एक अन्य व्यक्ति की भी मौत हो गई थी. इन दोनों की हत्या के मामले में एडम को 165 महीनों की सजा सुनाई गई है. (विस्तार से)

यशवंत और शत्रुघ्न सिन्हा करुणानिधि-स्टालिन से मिले, भाजपा को हराने पर बातचीत

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा और पार्टी से नाराज चल रहे सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने पार्टी को सत्ता से बाहर करने की तैयारी शुरू कर दी है. पीटीआई के मुताबिक इस सिलसिले में इन दोनों नेताओं ने तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के प्रमुख एम करुणानिधि और उपाध्यक्ष एमके स्टालिन से मुलाकात की. (विस्तार से)

शरद यादव 18 मई को बिहार में बड़ी रैली करने वाले हैं

जनता दल- यूनाइटेड (जद-यू) से निष्कासित नेता शरद यादव अब अपनी इस पूर्व पार्टी को सीधी चुनौती देने वाले हैं. ख़बराें के मुताबिक उन्होंने जद-यू और उसके मौज़ूदा प्रमुख नीतीश कुमार के गढ़ बिहार में अपना पहला बड़ा शक्ति-प्रदर्शन करने का मंसूबा बांधा है. वे वहां 18 मई को एक बड़ी रैली करने वाले हैं. (विस्तार से)

मून जे-इन और डोनाल्ड ट्रंप 22 मई को मिलेंगे, किम जोंग-उन से बैठक के मुद्दों पर चर्चा होगी

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन 22 मई को अमेरिका जाएंगे. वहां वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. इस बारे में व्हाइट हाउस की तरफ से शुक्रवार को आधिकारिक घोषणा की गई है. यह मुलाकात इसलिए अहम मानी जा रही है कि इसमें डोनाल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बीच जल्द ही होने वाली बैठक के मुद्दों पर चर्चा होगी. (विस्तार से)

अमेरिका : हवाई द्वीप के ज्वालामुखी में विस्फोट, सैकड़ों लोगों ने घर छोड़ा

अमेरिका के हवाई द्वीप में एक विशाल ज्वालामुखी फटने से आम जन-जीवन पर काफी प्रभाव पड़ा है. किलाएवा नाम के इस ज्वालामुखी के फटने से दूर-दूर तक धूल और राख का गुबार फैल गया जिसके बाद वहां रह रहे लोगों को घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा. शुक्रवार को ज्वालामुखी फटने के बाद हवाई में एक के बाद एक कई भूकंप भी आए हैं. (विस्तार से)

सिद्धारमैया के तंज के बाद आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश लौटे, तूफान पीड़ितों से मुलाकात की

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ कर्नाटक में पार्टी का चुनाव प्रचार अभियान बीच में छोड़कर उत्तर प्रदेश लौट आए हैं. शनिवार को उन्होंने आगरा में इलाज करा रहे तूफान पीड़ितों से मुलाकात कर उनका हाल-चाल पूछा. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन के राहत इंतजामों की भी समीक्षा की. (विस्तार से)

वॉलमार्ट और एल्फाबेट, फ्लिपकार्ट में 70 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकते हैं

रीटेल क्षेत्र की दिग्गज वॉलमार्ट और गूगल की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में करीब 70 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकते हैं. इस सौदे में फ्लिपकार्ट की कीमत करीब 20 अरब डॉलर आंकी गई है. सौदे को अगले एक-दो दिन में अंतिम रूप दिया जा सकता है. (विस्तार से)

झारखंड : सामूहिक बलात्कार के बाद नाबालिग को जिंदा जलाया, 16 गिरफ्तार

महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों से जुड़ी एक और भयावह घटना सामने आई है. झारखंड के चतरा जिले में 16 वर्षीय लड़की को सामूहिक बलात्कार के बाद को जिंदा जला दिया गया. यह घटना शुक्रवार की है. पुलिस का कहना है कि एक रात पहले जिन लोगों ने पीड़िता के साथ सामूहिक बलात्कार किया, उन्होंने उसे उसके ही घर में जिंदा जला दिया. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को हुई एक मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया. यह मुठभेड़ श्रीनगर में हुई. खबरों के मुताबिक सुरक्षा बलों को इस इलाके में आतंकवादियों के छुपे होने की खुफिया सूचना मिली थी. इसी आधार पर यहां तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकवादियों ने जवानों को निशाना बनाकर गोलियां चलानी शुरू कर दीं. इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. (विस्तार से)

इंदिरा के जमाने से कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए गरीबों को केवल मूर्ख बनाया है : नरेंद्र मोदी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए समर्थन जुटा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भी कांग्रेस पर निशाना साधा. तुमकुरु में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘इंदिरा गांधी के समय से कांग्रेस चुनाव जीतने के लिए गरीबों को केवल मूर्ख बना रही है. वह झूठे लोगों की पार्टी है. वे वोट के लिए लगातार झूठ बोलते रहे हैं.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान : सैन्य अदालत ने 11 तालिबानी आतंकवादियों को मौत की सजा सुनाई

पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने 11 तालिबानी आतंकियों को मौत की सजा सुनाई है. ये आतंकवादी हाल के वर्षों में ऐसी कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे थे जिनमें 60 लोगों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए तीन अन्य लोगों को सैन्य अदालत ने कैद की सजा भी सुनाई है. (विस्तार से)

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र के बाहर खालिस्तानी कार्यकर्ताओं का भारत विरोधी प्रदर्शन

सिखों के एक कट्टरपंथी समूह ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के बाहर भारत विरोधी प्रदर्शन किया है. इन प्रदर्शनकारियों ने हरमिंदर सिंह मिंटू सहित अन्य आतंकियों के समर्थन में बैनर लगाए. खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट (केएलएफ) के प्रमुख हरमिंदर सिंह मिंटू की हाल में पंजाब के नाभा जेल में दिल का दौरा पड़ने मौत हो गई थी. (विस्तार से)

अगर कोई वोट देने नहीं आता तो उसके घर जाकर उसे हाथ-पैर बांधकर लाइए : बीएस येद्दियुरप्पा

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के विवादित बयानों का सिलसिला जारी है. इस क्रम में ताज़ा बयान कर्नाटक में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी बीएस येद्दियुप्पा का है. उन्होंने शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, ‘अगर कोई वोट देने नहीं आता तो आप (कार्यकर्ता) उसके घर जाइए. उसके हाथ-पैर बांधिए और उसे मतदान केंद्र तक लेकर आइए.’ (विस्तार से)

कर्नाटक : जिन अशोक पुजारी को भाजपा ने ‘शहीद’ घोषित कर दिया था, वे जीवित हैं!

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी ने कुछ दिनों पहले आरोप लगाया था कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में बीते पांच सालों के दौरान उसके 23 कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई. ये हत्याएं ‘जिहादियों’ ने की थीं. लेकिन अब ख़बर आई है कि भाजपा ने इस तरह के अपने जिन 23 शहीदों की सूची तैयार की थी उनमें से एक अशोक पुजारी जिंदा हैं. (विस्तार से)