अफगानिस्तान में रविवार को बंदूकधारियों ने सात भारतीय इंजीनियरों को अगवा कर लिया है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. बताया जाता है कि तालिबान इन्हें सरकारी कर्मचारी समझकर अपने साथ ले गए. हालांकि, तालिबान के किसी समूह ने अब तक इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है. उधर, भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में अफगान अधिकारियों के संपर्क में होने की बात कही है.

दूसरी ओर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का नमाज को लेकर दिया गया बयान भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. रविवार को उन्होंने कहा, कानून व्यवस्था को बनाए रखना सरकार का काम है. इस समय खुले में नमाज पढ़ने का चलन बढ़ रहा है. नमाज मस्जिद या ईदगाह में पढ़ी जानी चाहिए, न कि सार्वजनिक स्थलों पर.’ पिछले दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें कथित रूप से गुड़गांव में सार्वजनिक स्थलों पर नमाज पढ़ रहे लोगों को कुछ लोग भगाते नजर आए थे. इसके बाद कई अन्य जगहों पर भी ऐसी घटनाएं सामने आयी थीं.

ऑनलाइन एसएससी पेपर लीक मामले का सरगना गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन एसएससी पेपर लीक मामले में बड़ी कामयाबी हासिल की है. अमर उजाला के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने इसके सरगना हरपाल सिंह को गिरफ्तार किया है. साथ ही, उसके घर से 50 लाख रुपये बरामद किए हैं. फिलहाल अदालत ने आरोपित को पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. दिल्ली पुलिस ने बताया है कि आरोपित आयकर विभाग में अपर डिविजन क्लर्क है. बताया जाता है कि बीते मार्च में एसएससी परीक्षा का पेपर ऑनलाइन लीक हुआ था. इसके तहत कंप्यूटर पर एक विशेष सॉफ्टवेयर के जरिए परीक्षा केंद्रों में हाईटेक तरीके से नकल कराई गई थी. अब तक इस मामले में कुल 10 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों के हाथों हिजबुल के सभी 11 पोस्टर बॉय ढेर

रविवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के हाथों सद्दाम पैडर के मारे जाने के साथ ही हिजबुल के सभी 11 पोस्टर बॉय ढेर हो चुके हैं. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक शोपियां में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के पांच आतंकियों को मार गिराया. हालांकि, मुठभेड़ में तीन जवान भी घायल हुए हैं. बताया जाता है कि इस दौरान स्थानीय लोगों द्वारा सुरक्षा बलों पर पथराव भी किया गया. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में पांच नागरिकों की भी मौत हो गई.

वित्त मंत्रालय ने सरकारी बैंकों से सुधार संबंधी मानक लागू किए जाने को लेकर जानकारी मांगी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सरकारी बैंकों से केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए सुधार के एजेंडे से संबंधित मानक लागू किए जाने को लेकर जानकारी मांगी है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इसी आधार पर बैंकों का रिकैपिटलाइजेशन (फिर से पूंजी डालना) किया जाएगा. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके लिए बैंकों को 11 मई तक का वक्त दिया गया है. उन्होंने कहा कि करीब 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का सामना करने वाले पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को अधिक आवंटन किया जाएगा. इससे पहले सरकारी बैंकों के लिए 2.11 लाख करोड़ रुपये के रिकैपिटलाइजेशन का ऐलान करते वक्त सुधार के एजेंडे का खाका तैयार किया गया था. इसे ईज योजना (एनहांस्ड एक्सेस ऐंड सर्विसेज एक्सीलेंस) के नाम से भी जाना जाता है.

बालिग लड़का शादी के लिए तय न्यूनतम 21 साल से कम उम्र में भी बालिग लड़की के साथ रह सकता है : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि बालिग लड़का शादी के लिए तय न्यूनतम 21 साल से कम उम्र में भी किसी बालिग लड़की के साथ रह सकता है. द हिंदू की खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी एक याचिका की सुनवाई के दौरान की है. न्यायाधीश एके सीकरी और न्यायाधीश अशोक भूषण की पीठ ने कहा, ‘याचिकाकर्ता नंदकुमार के विवाह को शादी के न्यूनतम उम्र होने के आधार पर रद्द नहीं किया जा सकता है. नंदकुमार और उससे विवाह करने वाली लड़की तुषारा हिंदू है. ऐसे में हिंदू विवाह अधिनियम- 1995 के तहत ऐसी शादियां अमान्य नहीं हो सकतीं.’ इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने केरल हाई कोर्ट के उस फैसले को रद्द कर दिया. इससे पहले हाई कोर्ट ने तुषारा की कस्टडी उसके पिता को दी थी.