तूफान की चेतावनी के चलते गृह मंत्रालय ने 13 राज्यों को सतर्कता बरने का निर्देश दिया है. मंत्रालय ने निर्देश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि पूर्वोत्तर सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक यह स्थिति पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बनी है.

उधर, हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने सात और आठ मई को राज्य के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं. शिक्षा मंत्री के मुताबिक यह फैसला जान और माल के नुकसान को कम करने के लिए किया गया है. हरियाणा प्रशासन ने भी लोगों को तेज हवा से बचाव के उपाय के साथ किसानों को कटी हुई फसलों को ढककर रखने की सलाह दी है.

कुछ दिन पहले भी उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में आई आंधी और बारिश के चलते 124 लोगों की मौत हो गई थी. सबसे ज्यादा तबाही उत्तर प्रदेश में हुई थी जहां 70 से ज्यादा लोग मारे गए. इसके चलते प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को अपना कर्नाटक दौरा बीच में ही छोड़कर वापस आना पड़ा.