सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ सामूहिक बलात्कार-हत्या मामला पठानकोट भेजा

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के बहुचर्चित कठुआ सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले की सुनवाई राज्य से बाहर कराने को राजी हो गया है. अब इस मामले की सुनवाई पंजाब की पठानकोट अदालत में होगी. शीर्ष अदालत ने इस मामले की रोजाना और बंद कमरे में सुनवाई कराने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला पीड़ित लड़की के पिता की याचिका पर आया है, जिसमें इस मामले की कठुआ जिले में निष्पक्ष सुनवाई हो पाने पर आशंका जताई गई थी. (विस्तार से)

आज फिर तूफान की चेतावनी, 13 राज्य अलर्ट पर

तूफान की चेतावनी के चलते गृह मंत्रालय ने 13 राज्यों को सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है. मंत्रालय ने निर्देश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि पूर्वोत्तर सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है. (विस्तार से)

राहुल गांधी मेरे राखी भाई हैं, उनसे शादी की अफवाह फैलाने वाले बाज आएं : अदिति सिंह

बीते शनिवार से सोशल मीडिया पर यह अफवाह चर्चा का विषय बनी हुई थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रायबरेली सदर से विधायक अदिति सिंह से शादी होने वाली है. अब अदिति सिंह ने खुद इन चर्चाओं पर विराम लगा दिया है. इन्हें अफवाह बताते हुए उन्होंने कहा है कि वे इनसे काफी दुखी हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान के गृह मंत्री पर जानलेवा हमला

पाकिस्तान के गृह मंत्री अहसान इक़बाल पर जानलेवा हमला हुआ है. इसमें वे ज़ख्मी हो गए हैं. हमला रविवार को उस वक़्त हुआ जब वे पंजाब प्रांत के अपने गृहनगर नारोवाल के कंजरूर तहसील में एक जनसभा को संबोधित करने के बाद गाड़ी में बैठ रहे थे. (विस्तार से)

कठुआ गैंगरेप-हत्या मामले में सीबीआई जांच की कोई जरूरत नहीं है : महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि कठुआ गैंगरेप और हत्या मामले की सीबीआई जांच की बिलकुल जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर किसी को जम्मू-कश्मीर पुलिस पर भरोसा नहीं है तो फिर राज्य में किसी पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता. (विस्तार से)

राहुल गांधी निचले स्तर की राजनीति कर रहे हैं : आरएसएस

आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर ‘निचले स्तर की राजनीति करने’ का आरोप लगाया है. साथ में यह भी कि वे लगातार ‘झूठ बोलकर समाज को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं.’ (विस्तार से)

सीजेआई पर महाभियोग चलाने की अर्ज़ी ख़ारिज़ किए जाने के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा पर महाभियोग चलाने से संबंधित अर्ज़ी ख़ारिज़ किए जाने के ख़िलाफ़ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई. इसमें सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जस्टिस जे चेलामेश्वर से अपील की गई कि वे इस याचिका को तुरंत सुनवाई के लिए स्वीकार करें. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की ऐतिहासिक बैठक सिंगापुर में हो सकती है : रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन की बैठक अगले महीने सिंगापुर में हो सकती है. सिंगापुर के साथ मंगोलिया और स्विटजरलैंड को भी दोनों नेताओं के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक की संभावित जगहों के तौर पर देखा जा रहा है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में अब पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले नहीं मिलेंगे : सुप्रीम कोर्ट

उत्तर प्रदेश में अब पूर्व मुख्यमंत्रियों के सरकारी बंगले आवंटित नहीं किए जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को यह व्यवस्था दी है. शीर्ष अदालत ने इस बाबत उत्तर प्रदेश सरकार का पिछला कानूनी प्रावधान भी रद्द कर दिया. उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश को लोकप्रहरी नाम के स्वयंसेवी संगठन ने शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी. (विस्तार से)

इंटीरियर डिजाइनर की आत्महत्या के केस में वरिष्ठ पत्रकार अर्णब गोस्वामी समेत तीन पर मामला दर्ज

एक इंटीरियर डिजाइनर की आत्महत्या के मामले में महाराष्ट्र पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी और दो अन्य व्यक्तियों - फिरोज शेख और नीतेश सारदा - के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इन तीनों पर इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक (53) और उनकी मां को आत्महत्या करने के लिए उकसाने का आरोप है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यवहार पद के अनुरूप नहीं है, बहुत छिछला है : मनमोहन सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पद की गरिमा के अनुरूप व्यवहार न करने का आरोप लगाया है. सोमवार को बेंगलुरू में उन्होंने कहा, ‘हमारे देश में किसी भी प्रधानमंत्री ने अपने विरोधियों पर आरोप लगाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय का ऐसा इस्तेमाल नहीं किया, जैसा कि लगातार नरेंद्र मोदी कर रहे हैं.’ (विस्तार से)

मनी लॉन्डरिंग मामला : सांसद मीसा भारती और उनके पति पटियाला हाउस कोर्ट में पेश

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी व सांसद मीसा भारती और उनके दामाद शैलेश कुमार सोमवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश हुए. उनके खिलाफ यह मामला 8,000 करोड़ रुपये की हेराफेरी से जुड़ा है. एक अन्य आरोपित संतोष झा को अदालत में पेश होने का नोटिस जारी करने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष जज अरविंद कुमार ने मामले की सुनवाई चार जून तक के लिए टाल दी. (विस्तार से)

सुरक्षा बलों के खिलाफ नक्सलवादियों के नए हथियार सिर्फ रैंबो तीर नहीं हैं

बीते कुछ समय से सुरक्षा बलों के साथ लड़ाई में नक्सलवादी कुछ नए तरीकों का इस्तेमाल करते दिख रहे हैं. गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक इनसे सुरक्षा बलों का नुकसान भी हो रहा है. मिसाल के तौर पर पर ‘रैंबों तीर’. ऐसे तीरों को हॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘रैंबों’ में सिल्वेस्टर स्टेलॉन द्वारा इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया था. इन तीरों के सिरे पर विस्फोटक लगा होता है जो लक्ष्य से टकराते ही फट जाता है. (विस्तार से)

कुवैत एयरपोर्ट पर मेरे स्टाफ के लोगों को भारतीय कुत्ता कहा गया : अदनान सामी

जाने-माने गायक अदनान सामी ने दावा किया है कि कुवैत एयरपोर्ट पर उनके स्टाफ के लोगों से बदसलूकी की गई थी. उन्होंने बताया कि उनके सहयोगियों को ‘भारतीय कुत्ता’ तक कहा गया. रविवार को अपने ट्विटर हैंडल से उन्होंने यह जानकारी दी. (विस्तार से)

बिहार : राजद सांसद के मेडिकल कॉलेज के प्रॉस्पेक्टस में भारत का गलत नक्शा छपा, मामला दर्ज

बिहार के कटिहार मेडिकल कॉलेज के प्रॉस्पेक्टस में भारत का गलत नक्शा दिखाया गया है. भारत के इस नक्शे में पाक अधिकृत कश्मीर को देश का हिस्सा न दिखाए जाने के मामले की स्थानीय जिला न्यायाधीश ने जांच की है. जांच रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि होने के बाद पुलिस ने कॉलेज के खिलाफ रविवार को मामला दर्ज कर लिया. (विस्तार से)

जमीन पर कब्जा करने की मंशा से खुले में नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी : अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा नेता अनिल विज मुसलमानों को सार्वजनिक जगहों पर नमाज पढ़ने से रोकने से जुड़े विवाद में शामिल हो गए हैं. सोमवार को उन्होंने कहा, ‘कभी-कभार अगर कोई खुले में नमाज पढ़ना चाहता है तो उसे धार्मिक आजादी के तहत ऐसा करने का अधिकार है. लेकिन जमीन पर कब्जा करने की मंशा से खुले में नमाज पढ़ना गलत है. इसकी इजाजत नहीं दी जाएगी.’ (विस्तार से)

व्लादिमीर पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने

व्लादिमीर पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं. सोमवार को उन्होंने भव्य समारोह में पद की शपथ ली. उनके शपथ ग्रहण समारोह में 5,000 से ज्यादा मेहमान शामिल हुए. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कार्यकाल को मिलाकर व्लादिमीर पुतिन बीते 18 साल से सत्ता पर काबिज हैं. इस चौथे कार्यकाल के साथ अब वे 2024 तक राष्ट्रपति बने रहेंगे. (विस्तार से)

मायावती की मुश्किलें बढ़ीं, चीनी मिल घोटाला मामले की जांच अब सीबीआई करेगी

साल 2019 में होने वाले आम चुनाव को समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ लड़ने का फैसला करने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती को तगड़ा झटका लगा है. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने उनके खिलाफ कथित चीनी मिल घोटाला मामले में जांच करने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि इस जांच से मायावती और उनके करीबी रहे नसीमुद्दीन सिद्दीकी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. (विस्तार से)

चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज होने की सुनवाई अब पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ करेगी

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ राज्यसभा में महाभियोग प्रस्ताव खारिज होने को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई के लिए सोमवार को पांच जजों की संवैधानिक पीठ का गठन किया गया है. इस संवैधानिक पीठ में जस्टिस एके सीकरी, एसए बोबडे, एनवी रमन्ना, अरुण मिश्रा और जस्टिस एके गोयल शामिल हैं. (विस्तार से)