लॉन्च होने के 10 दिन के भीतर ही क्रेटा के नए अवतार की बुकिंग का आंकड़ा 14 हजार से ऊपर पहुंच गया है. 9.44 लाख रु की शुरुआती कीमत से करीब 15 लाख रु तक जाने वाले ह्युंडई के इस मशहूर एसयूवी ने 2015 में अपनी लॉन्चिंग के फौरन बाद ही सब पर धाक जमा ली थी. क्रेटा के नए रूप ने इस सिलसिले को बरकरार रखा है.

हर जगह ‘साइज़ मैटर्स’ वाली धारणा को मानने वाले हम भारतीय भला गाड़ियों के मामले में इस बात को कैसे भूल सकते हैं. यही कारण है कि तेजी से बढ़ते ट्रैफिक और सिकुड़ती सड़कों के बावजूद हममें से कइयों की नज़रें कार खरीदते समय एक-न-एक बार एसयूवी यानी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल पर जरूर जा अटकती हैं. और अगर बजट रोड़ा न बने तो शायद ही किसी का मन इन दमदार गाड़ियों से नीचे उतरना चाहेगा. ऐसे में वाहन कंपनियां भी इस सेगमेंट में एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट लाने की तैयारी कर रही हैं. यहां हम इस साल लॉन्च होने वाली ऐसी ही कुछ एसयूवी कारों की बात करने वाले हैं, जिनके लॉन्च होने का इंतजार न सिर्फ उनके निर्माता बल्कि ग्राहक भी बेसब्री से कर रहे हैं-

एक्सयूवी-700

बाजार में एक्सयूवी-500 के शानदार प्रदर्शन के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी नई एसयूवी- एक्सयूवी-700 को उतारने का मन बना लिया है. साल की शुरुआत में आयोजित ऑटो एक्स्पो-2018 में महिंद्रा ने जिस जी-4 सैंगयॉन्ग रेक्स्टन से पर्दा हटाया था, खबरों की मानें तो एक्सयूवी-700 उसी का देसी वर्जन है. जानकारों का कहना है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा तेजी से इस प्रीमियम एसयूवी को तैयार करने में तेजी से जुटी है ताकि इसी साल दिवाली के आस-पास इसे बाजार में पेश किया जा सके. बताया जा रहा है कि एक्सयूवी-700 टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर वाले सेगमेंट की कार होगी.

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो महिंद्रा ने एक्सयूवी-700 के लिए अपने मौजूदा एमहॉक इंजन से अलग और बिल्कुल नया 2.3 लीटर का इंजन चुना है जो 178 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 420 एनएम की अधिकतम पॉवर जेनरेट करेगा. बताया जा रहा है कि इस डीज़ल इंजन को कोरियन कंपनी सैंगयॉन्ग तैयार करेगी. यह इंजन मर्सिडीज़ बेंज से लिए गए 7-स्पीड ऑटोमेटिक यूनिट सिस्टम जोड़ा गया है. बताया जा रहा है कि यह कार फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम विकल्प के साथ उपलब्ध करवाई जाएगी. यदि सुरक्षा मानकों की बात करें तो महिंद्रा एक्सयूवी-700 नौ एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, ईएसपी और ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ अपनी सवारियों को पूरी तरह सुरक्षित रखेगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि ग्राहकों को लुभाने और अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने के लिए महिंद्रा इस कार के लिए 22 लाख रुपए जैसी (शुरुआती) आकर्षक कीमत रख रकती है.

वॉल्वो एक्ससी-40

तेजी से उभरते भारतीय बाजार पर कई विदेशी लग्ज़री कार निर्माताओं की खासी नज़र है. स्वीडीश कंपनी वॉल्वो भी इनसे अलग नहीं. वॉल्वो जल्द ही देश में तेजी से बढ़ रहे कॉम्पैक एसयूवी सेगमेंट में अपनी कुछ नई गाड़ियां उतारने वाली है. इनमें एक्ससी-40 भी शामिल है. खबरों की मानें तो इस शानदार कार का डिज़ाइन कंपनी की ही एक्ससी-60 और एक्ससी-90 से प्रभावित होगा.

यदि इस कार के लुक्स की बात करें तो इसके फ्रंट में लगी बाई ज़ेनॉन हेडलाइट्स और डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ जुड़ा हेडलाइट क्लस्टर, चौड़े रेडिएटर ग्रिल के बीच में लगा क्रोम फिनिश वाला वॉल्वो का लोगो और कंपनी का सिग्नेचर स्टाइल वाला बोनट इस कार की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. वहीं इंटीग्रेटेड इंडीकेटर्स के साथ लगे इलेक्ट्रिकल एडजस्टेबल ओआरवीएम इसकी साइड प्रोफाइल को लग्ज़री फील देते हैं. साथ ही बिल्कुल नए स्पोर्टी स्पोक डिज़ायन वाले अलॉय व्हील्स एक्ससी-40 की ताजगी बरकरार रखते हैं.

कार के अंदर झांकने की कोशिश करें तो यहां आपको- लैदर अपहोल्स्ट्री के साथ इलेक्ट्रिकल एडजस्टेबल सीटें, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम और रियर सीट एंटरटेनमेंट पैकेज के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी खूबियां देखने को मिल सकती हैं. सुरक्षा के हिसाब से देखें तो यह कार चारों तरफ से सुरक्षा उपकरणों से लैस है जिनमें साइड और कर्टेन एयरबैग्स मौजूद हैं. इसके अलावा एक्ससी-40 में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम और ड्राइव मोड सलेक्शन जैसे फीचर्स के साथ आपको कॉकपिट स्टाइल वाला डैशबोर्ड, इंस्ट्रुमेंटल क्लस्टर और दो डायल डिज़ायन वाला मल्टी फंक्शनल थ्री-स्पॉक स्टीरिंग व्हील मिलता है.

माना जा रहा है कि वॉल्वो एक्ससी-40 को 1.6 लीटर के पेट्रोल और 2.0 लीटर के डीज़ल इंजन के साथ पेश करेगी जिन्हें पैडल शिफ्ट मैकेनिज़्म वाले 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा यह कार 2 और 4 व्हील ड्राइव विकल्प के साथ देखने को मिल सकती है. जानकारों का कहना है कि वॉल्वो एक्ससी-40 को इसी साल जुलाई के आस-पास बाजार में उतार सकती है. ग्राहकों को लुभाने के लिए एक्ससी-40 की कीमत 22 लाख से 25 लाख रुपए के बीच रहने के कयास लगाए जा रहे हैं.

होंडा सीआरवी फेसलिफ्ट

जापानी कंपनी होंडा अपनी लोकप्रिय एसयूवी सीआरवी का फेसलिफ्ट वर्जन जल्द ही भारतीय बाजार में उतारने का मन बना रही है. होंडा ने इस कार को सबसे पहले इसी साल हुए बैन्कॉक मोटर शो में पेश किया था. बताया जा रहा है कि सीआरवी की नई जनरेशन लुक्स में मामले में अपने पिछले मॉडल से खासी अलग रहने वाली है.

अग्रेसिव लुकिंग वाले सॉलिड विंग फेस ग्रिल और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स के साथ जुड़ी हेडलाइट्स इस कार को बेहद खूबसूरत बनाती हैं. इसके अलावा नई स्टाइल का टेल गेट और चौड़ी क्रोम स्ट्रिप नई सीआरवी के रियर लुक को फ्रेश बनाती है. हालांकि इंटीरियर के मामले में आप थोड़े से निराश हो सकते हैं क्योंकि यहां होंडा ने ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं. नए के नाम पर आपको यहां सिर्फ- एचडीएमआई के साथ सात इंच का मल्टीमीडिया इंफोटेनमेंट सिस्टम , लेन चेंज असिस्ट सिस्टम और एक थ्री-एंगल पार्किंग कैमरा देखने को मिल सकता है.

बताया जा रहा है कि परफॉर्मेंस के लिहाज से भी होंडा सीआरवी में खासे बदलाव करने के मूड में नहीं है. सीआरवी की नई जेनरेशन में पहले की ही तरह 2.0 और 2.4 लीटर क्षमता वाले आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकते हैं. इनमें से 2.0 लीटर वाला इंजन सिर्फ इस कार के एंट्री लेवल पर मिलेगा. यदि इसके दूसरे इंजन यानी 2.4ली की बात करें तो इसके साथ 5-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन बॉक्स की जगह सीवीटी बॉक्स को जोड़ा गया है. जानकारों का कहना है कि होंडा नई सीआरवी को डीज़ल वेरिएंट के साथ भी बाजार में उतार सकती है जिसमें 1.6 लीटर की क्षमता वाला आई-डीटीईसी इंजन 118 बीएचपी की अधिकतम पॉवर पैदा करने में सक्षम है. इस कार की कीमतों पर से होंडा ने अभी तक पर्दा नहीं हटाया है. उम्मीद की जा रही है कि साल के अंत तक यह कार भारतीय सड़कों पर दौड़ती नज़र आ सकती है.

स्कोडा करोक

चेक गणराज्य की वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा अपनी बेंचमार्क माने जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी येति का अपग्रेडेड वर्जन बाजार में ला सकती है. ख़बरों के मुताबिक इसका नाम करोक होगा और यह कंपनी की ही एसयूवी कॉडिएक की डिज़ायन पर आधारित होगी.

करोक के फीचर्स की बात करें तो यह गाड़ी नए एलईडी लैंप्स, स्टाइलिश बॉडी काउन्टर्स और 19 इंच के अलॉय व्हील्स के तैयार की जाएगी. इस गाड़ी का इंटीरियर 9.2 इंच के टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, सराउंड साउंड और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल फीचर वाली सीट मैट्रिक्स जैसी खूबियों से लैस है. साथ ही, इस कार में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, डायनेमिक चेसी कंट्रोल और स्टेंडर्ड सराउंडेड एयरबैग्स जैसे एडवांस्ड फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं.

परफॉर्मेंस के लिहाज से स्कोडा करोक में 1.0 लीटर का तीन सिलेंडर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है जिसकी डिलिवरी पॉवर 113 पीएस और टॉर्क 175 एनएम है. इसके अलावा कंपनी करोक के साथ 1.5 लीटर की क्षमता और चार सिलेंडर वाला एक हाई लेवल इंजन भी उपलब्ध करवा सकती है जो 147 बीएचपी और 250 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगा. यदि करोक़ के डीज़ल वेरिएंट की बात करें तो इसमें एक इंजन 1.6 लीटर क्षमता वाला टर्बोचार्ज्ड टीडीआई होगा जो 113 पीएस की अधिकतम पॉवर और 250 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. करोक में इस्तेमाल किया गया दूसरा डीज़ल इंजन 2.0 लीटर की क्षमता का होने के साथ 147 पीएस की पॉवर और 340 एनएम का टॉर्क देगा.

बताया जा रहा है कि स्कोडा करोक का ट्रांसमिशन सिस्टम 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वर्जन्स के साथ बाजार में उतारा जाएगा. इस कार के टॉप एंड वेरिएंट में 4-व्हील ड्राइव की सुविधा भी मिल सकती है. जानकारों की मानें तो यह कार भी इसी साल दिवाली के आस-पास 22 लाख से 25 लाख रुपए की कीमत के बीच बाजार में पेश की जा सकती है.