कर्नाटक विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा खुद को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताने को लेकर निशाना साधा है. 2019 के आम चुनाव में पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलने पर प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने ‘हां’ में जवाब दिया था. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘कल (मंगलवार) कर्नाटक में किसी ने महत्वपूर्ण घोषणा की है. जो लोग लाइन में खड़े थे, गठबंधन में थे या 40 साल का अनुभव लेकर बैठे थे, उन्हें दरकिनार कर कहा - मैं प्रधानमंत्री बनने जा रहा हूं. कोई इस तरह से अपने को प्रधानमंत्री पद का दावेदार कैसे घोषित कर सकता है? यह अहंकार नहीं तो क्या है?’

कर्नाटक के बांगरपेट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को बीमारियों से ग्रस्त बताया. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस छह बीमारियों से पीड़ित है और वह जहां जाती है इसका संक्रमण फैलाती है. ये बीमारियां हैं - कांग्रेस संस्कृति, कम्युनलिज्म (सांप्रदायिकता), कास्टिज्म (जातिवाद), क्राइम (अपराध), करप्शन (भ्रष्टाचार) और कॉन्ट्रेक्टर सिस्टम (ठेका व्यवस्था). ये छह सी कर्नाटक का भविष्य खराब कर रहे हैं.’ अपरोक्ष रूप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग सोने की चम्मच के साथ पैदा हुए हैं, वे गरीबों की परेशानियां नहीं समझ सकते.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र की पूर्ववर्ती कांग्रेसनीत यूपीए सरकार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा, ‘एनडीए सरकार में हमारा रिमोट कंट्रोल और हाई कमान देश की 125 करोड़ जनता है. यह हाई कमान जो भी कहेगा, मैं वही करूंगा.’ कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटों के लिए मतदान 12 मई को और वोटों की गिनती 15 मई को होनी है.