केंद्र विचार करे कि ताजमहल की देखभाल करने के लिए एएसआई की जरूरत है भी या नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल की सही से देखभाल करने में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को नाकाम बताया है और उसकी जमकर खिंचाई की है. बुधवार को शीर्ष अदालत ने पूछा कि 17वीं सदी की यह इमारत कीड़ों से ग्रस्त है, उसे रोकने के लिए एएसआई ने क्या कदम उठाए हैं? (विस्तार से)

अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा की, ट्रंप ने कहा - होना ही नहीं चाहिए था

ईरान के साथ तीन साल पहले हुए परमाणु समझौते से अमेरिका पीछे हट गया है. मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी घोषणा की. यह समझौता पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में हुआ था. इससे अलग होने की घोषणा करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने इसे खराब और सड़ा हुआ बताया. (विस्तार से)

अब एएमयू संस्थापक की तस्वीर हटाकर नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाए जाने का मामला सामने आया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर उठा विवाद अभी थमा भी नहीं था कि अब एक और तस्वीर को लेकर राजनीतिक माहौल गर्मा सकता है. अलीगढ़ के खैर इलाके में स्थित एएमयू के लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में लगी सर सैय्यद अहमद खां की तस्वीर हटाकर उसकी जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगा दी गई है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : भाजपा-वाम दलों के साथ न होने के सीताराम येचुरी के दावे पर यक़ीन क्यों नहीं होता?

इसीलिए कहते हैं कि राजनीति में कुछ भी संभव है. पश्चिम बंगाल का उदाहरण सामने है. यहां 14 मई को पंचायत चुनाव के लिए वोट डाले जाने हैं और कई जगहों से ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि वाम दलों और भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में सत्ताधारी टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) के प्रत्याशियों को हराने के लिए हाथ मिला लिया है. (विस्तार से)

नेपाल यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी अयोध्या से जनकपुर के बीच बस सेवा की घोषणा कर सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11-12 मई को पड़ोसी देश नेपाल की यात्रा पर रहेंगे. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस यात्रा के दौरान वे अयोध्या और जनकपुर के बीच सीधी बस सेवा शुरू किए जाने की घोषणा कर सकते हैं. हिंदू धर्मग्रंथ ‘रामायण’ में भारत के अयोध्या को राम जबकि नेपाल के जनकपुर को सीता का जन्मस्थान कहा गया है. (विस्तार से)

कर्नाटक : चुनाव आयोग को बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट से 9,746 मतदाता पहचान पत्र मिले

कर्नाटक में 12 मई को राज्य विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. लेकिन इससे चंद दिनों आठ-नौ मई की रात को चुनाव आयोग ने बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट से 9,746 मतदाता पहचान पत्र बरामद किए हैं. (विस्तार से)

दिल्ली : नासा के नाम पर झांसा देने वाले बाप-बेटे गिरफ्तार

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का नाम लेकर लोगों से पैसा ऐंठने वाले दो ठगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वीरेंदर मोहन बरार (56) और नितिन मोहन बरार (30) नाम के ये दोनों ठग बाप-बेटे हैं. ये लोगों से कहते थे कि वे ‘राइस पुलर’ नाम का उपकरण बना रहे हैं जिसे वे नासा को 37,000 करोड़ रुपये में बेचेंगे. (विस्तार से)

बेटे की शादी में शामिल होने के लिए लालू प्रसाद यादव को पैरोल मिली

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव को बेटे की शादी में शामिल होने के लिए पैरोल मिल गई है. पांच दिन की पैरोल पर वे 10 से 14 मई के बीच पटना में रह सकते हैं. इस दौरान 12 मई को उनके बेटे तेज प्रताप यादव की शादी है. (विस्तार से)

प्रचार के दौरान सिद्धारमैया की जुबान फिसली, कहा- नरेंद्र मोदी को वोट देना मुझे वोट देने जैसा है

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों के बीच तीखी बयानबाजी के साथ नेताओं की जुबान फिसलने का सिलसिला भी जारी है. मंगलवार को ऐसा ही वाकया कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के साथ हुआ जब वे गलती से नरेंद्र मोदी की तारीफ कर बैठे. बातों-बातों में वे यह भी कह गए कि नरेंद्र मोदी को दिया जाने वाला वोट, उन्हें वोट देने जैसा होगा. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव : सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस के घोषणापत्र के खिलाफ याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगा

श्रीराम सेना के प्रमुख प्रमोद मुथालिक ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा जारी घोषणापत्र को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार शीर्ष अदालत इस याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगी. याचिकाकर्ता प्रमोद मुथालिक ने कहा है कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में धर्म के आधार पर वोट मांगा है, इसलिए उसके सभी उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर देना चाहिए. (विस्तार से)

फोर्ब्स ने अब नोटबंदी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कामयाबी बताया

प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया की 10 ताक़तवर शख़्सियतों में नौवां स्थान दिया है. यही नहीं पत्रिका ने नोटबंदी के फैसले को नरेंद्र मोदी की बड़ी सफलता भी माना है. फोर्ब्स की सूची में नरेंद्र मोदी दुनिया की कई नामी हस्तियों से आगे हैं. (विस्तार से)

राहुल गांधी की प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी उनका अहंकार है : नरेंद्र मोदी

कर्नाटक विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा खुद को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताने को लेकर निशाना साधा है. 2019 के आम चुनाव में पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलने पर प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने ‘हां’ में जवाब दिया था. (विस्तार से)

केंद्रीय सूचना आयोग का आदेश, एयर इंडिया प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं का ब्योरा दे

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने एयर इंडिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं की जानकारी और इन पर हुए खर्च का ब्योरा देने को कहा है. सीआईसी का तर्क है कि प्रधानमंत्री ने ये यात्राएं सरकारी खर्च पर की थीं. उसके मुताबिक ऐसे में यात्रा की तारीख, अवधि और खर्च का ब्योरा मुहैया कराया जा सकता है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : विश्व बैंक ने नवाज शरीफ द्वारा करोड़ों रुपये भारत भेजने की खबरों को गलत बताया

विश्व बैंक ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा 4.9 अरब डॉलर (3,350 करोड़ रुपये से ज्यादा) भारत भेजने की खबरों को गलत बताया है. मंगलवार को पाकिस्तानी मीडिया ने विश्व बैंक की 2016 के लिए जारी रेमिटेंस एंड माइग्रेशन रिपोर्ट के हवाले से ये खबरें प्रकाशित की थीं. (विस्तार से)

दिल्ली : अकबर रोड के साइन बोर्डों पर महाराणा प्रताप रोड के पोस्टर लगाए गए, एनडीएमसी जांच करेगी

कुछ महीनों पहले केंद्र सरकार के सामने अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप रोड रखे जाने का प्रस्ताव भेजा गया है. इस प्रस्ताव पर फिलहाल विचार किया जा रहा है, लेकिन इस दौरान कुछ लोगों ने अकबर रोड का नाम बदलने की शरारत की है. (विस्तार से)

जस्टिस जे चेलमेश्वर ने अपने विदाई समारोह में शामिल होने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जे चेलमेश्वर ने अपने विदाई समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया है. 18 जून को यह विदाई समारोह सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) कर रहा था. जस्टिस जे चेलामेश्वर 10 अक्टूबर, 2011 को सुप्रीम कोर्ट में जज बने थे. वे 22 जून को रिटायर हो रहे हैं. (विस्तार से)

भारत के ई-कॉमर्स बाजार का सबसे बड़ा सौदा तय, फ्लिपकार्ट वॉलमार्ट की हुई

आखिर वॉलमार्ट द्वारा फ्लिपकार्ट की खरीद की चर्चाओं पर औपचारिक मुहर लग गई है. अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट के अध्यक्ष और सीईओ डग मैकमिलन ने बुधवार को इसका औपचारिक और निर्णायक ऐलान कर दिया. उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. (विस्तार से)