कश्मीरी युवाओं को यह समझने की जरूरत है कि उन्हें आजादी कभी नहीं मिलेगी : जनरल बिपिन रावत

भारत के सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कश्मीर को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उनके मुताबिक कश्मीरी युवाओं को यह समझने की जरूरत है कि उन्हें ‘आजादी’ कभी नहीं मिलेगी और वे सेना से नहीं लड़ सकते. जनरल बिपिन रावत ने कश्मीरी युवाओं के आतंक की राह पर चलने को लेकर चिंता जताई. (विस्तार से)

ट्रेन पर चढ़ते या उतरते समय हादसा होने की सूरत में रेलवे को मुआवजा देना होगा : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सफर के दौरान ट्रेन पर चढ़ते या उतरते समय हुई दुर्घटना में यात्री की मौत या घायल होने की स्थिति में रेलवे को मुआवजा देना होगा. कोर्ट ने कहा कि इस तरह के हादसों में रेलवे मुआवजा देने से इनकार नहीं कर सकता. यह आदेश जस्टिस एके गोयल और जस्टिस आरएफ नरीमन की बेंच ने दिया. (विस्तार से)

देश के सबसे लंबे सड़क-रेल पुल का उद्घाटन इस साल के आखिर तक हो सकता है

असम के डिब्रूगढ़ को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे सड़क-रेल पुल (बोगीबील) का निर्माण अंतिम चरण में है. इस साल के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पुल का उद्घाटन कर सकते हैं. पूर्वोत्तर भारत के विकास का प्रतीक माने जाने वाले इस पुल का अपना सैन्य महत्व भी है. (विस्तार से)

कान फिल्म समारोह में इस बार भारत की अगुवाई स्मृति ईरानी नहीं बल्कि प्रसून जोशी करेंगे

प्रतिष्ठित कान फिल्म समारोह में इस बार देश की अगुवाई केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के प्रमुख प्रसून जोशी करेंगे. सूत्रों के हवाले से इस तरह की ख़बर आई है. अमूमन ऐसे समारोहों में सरकार की अगुवाई केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री करते हैं. इस नाते मौजूदा सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करनी चाहिए थी. (विस्तार से)

पीडब्ल्यूडी घोटाला : एसीबी ने अरविंद केजरीवाल के रिश्तेदार को गिरफ्तार किया

दिल्ली के कथित पीडब्ल्यूडी घोटाला मामले में एंटी-करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक रिश्तेदार को गिरफ्तार किया है. यह गिरफ्तारी आज सुबह की गई है. पीटीआई के मुताबिक एसीबी प्रमुख अरविंद दीप ने बताया कि जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है उसका नाम विनय बंसल है. वे अरविंद केजरीवाल के बहनोई सुरेंदर बंसल के बेटे हैं. (विस्तार से)

हमारी सरकार अंबेडकर के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है. देश को शक्तिशाली और समृद्ध राष्ट्र के तौर पर स्थापित करने की कोशिश कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात कर्नाटक में ‘नमो (नरेंद मोदी) एप’ के जरिए राज्य भाजपा इकाई के अनुसूचित जाति-जनजाति (एससी-एसटी) और पिछड़े वर्गों के कार्यकर्ताओं से चर्चा के दौरान कही. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष के भाई की हत्या, समर्थकों ने राजपूतों का हाथ बताया

उत्तर प्रदेश में भीम आर्मी के सहारनपुर अध्यक्ष कमल वालिया के भाई सचिन वालिया की हत्या कर दी गई है. हाल ही में सुर्खियों में आए इस संगठन के समर्थकों ने आरोप लगाया है कि इस हत्या के पीछे राजपूत समुदाय का हाथ है. पुलिस ने मृतक की मां की शिकायत पर राजपूत महासभा के अध्यक्ष शेर सिंह राणा के अलावा कान्हा राणा, नरेंद्र राणा और उपदेश राणा के खिलाफ हत्या और एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है. (विस्तार से)

92 साल के महातिर मोहम्मद दुनिया में सबसे बुजुर्ग शासन प्रमुख बनने जा रहे हैं

लगभग दो दशक तक देश की बागडोर संभालने के बाद 15 साल पहले महातिर मोहम्मद रिटायर हुए थे. हालांकि इस दौरान काफी समय तक वे किंगमेकर जैसी भूमिका में भी रहे. लेकिन अब फिर 92 साल की उम्र में वे बतौर प्रधानमंत्री मलेशिया की कमान संभालने जा रहे हैं. उनके शपथ समारोह के लिए देश में गुरुवार और शुक्रवार को अवकाश की घोषणा की गई है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक बेहतर भविष्य की बुनियाद रखने वाली होगी : किम जोंग-उन

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होने वाली अपनी बैठक को अच्छे भविष्य की बुनियाद तैयार करने का बेहतरीन मौका बताया है. यह बात उन्होंने गुरुवार को अमेरिकी दूत माइक पॉम्पियो से कही. माइक पॉम्पियो दोनों देशों के बीच होने वाली इस ऐतिहासिक बैठक की जमीन तैयार करने के लिए उत्तर कोरिया पहुंचे थे. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात अगले महीने मलेशिया में होने की संभावना है. (विस्तार से)

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में आंधी और केरल में तेज बारिश की चेतावनी दी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को एक ताजा चेतावनी जारी की है. आईएमडी का अनुमान है कि गुरुवार को सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके अलावा इन इलाकों में 50 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है. (विस्तार से)

मेरी मां ने इस देश के लिए बलिदान दिया है, इसके लिए पीड़ा सही है : राहुल गांधी

कर्नाटक विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार थमने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. गुरुवार को बेंगलुरू में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अनर्गल और निजी हमले करने का आरोप लगाया. (विस्तार से)

लालू प्रसाद यादव के लिए तीन दिन का पैरोल मंजूर, बेटे की शादी में शामिल हो सकेंगे

चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का अपने बेटे की शादी में शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है. गुरुवार को उन्हें तीन दिन का पैरोल दे दिया गया. लालू प्रसाद यादव ने सात मई को पांच दिनों के पैरोल के लिए आवेदन किया था. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के पूर्वी एक्सप्रेसवे को एक जून से जनता के लिए खोलने का आदेश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों उद्धाटन का इंतजार में लटके दिल्ली के पूर्वी एक्सप्रेसवे को खोलने की समय सीमा तय कर दी है. गुरुवार को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को शीर्ष अदालत ने आदेश दिया कि अगर 31 मई तक इसका उद्घाटन नहीं हो पाता है तो एक जून से इसे जनता के लिए खोल दिया जाए. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : सुप्रीम कोर्ट ने ईमेल से आए नामांकन स्वीकार करने पर रोक लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के ईमेल से दाखिल नामांकनों को स्वीकार करने के कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है. शीर्ष अदालत पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग की याचिका पर यह फैसला सुनाया है, जिसमें कलकत्ता हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी. (विस्तार से)

कर्नाटक में भाजपा 130 से ज्यादा सीटें जीतेगी : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कर्नाटक में पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने का दावा किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के आखिरी दिन उन्होंने कहा कि भाजपा 130 से ज्यादा सीटें जीतेगी और सरकार बनाएगी, किसी से समर्थन मांगने या देने का सवाल ही नहीं उठता. 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 113 विधायकों की जरूरत होती है. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : सुरक्षा बलों ने 22 आतंकवादियों को मार गिराया

अफगान और अमेरिकी सुरक्षा बलों ने एक संयुक्त अभियान में 22 आतंकवादियों को मार गिराया है. अफगानिस्तान के अरयूब जिले में की गई इस कार्रवाई में सात आतंकवादियों के घायल होने की भी खबर है. उधर अफगानिस्तान सरकार के मीडिया कार्यालय ने भी दोनों देशों के सैनिकों की इस संयुक्त कार्रवाई की पुष्टि की है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप 12 जून को किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात 12 मई को होगी. दोनों नेता सिंगापुर में मिलेंगे. डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को खुद एक ट्वीट के जरिये ये जानकारी दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति कहा है कि दोनों नेता इस मौके को विश्व शांति के लिए बहुत खास बनाने की कोशिश करेंगे. (विस्तार से)