कानूनी रूप से लिंग परिवर्तन कराने वाले ट्रांसजेंडर ईशान और सूर्या बृहस्पतिवार को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में शादी के बंधन में बंध गए. इन दोनों ने अपनी शादी को विशेष विवाह अधिनियम के तहत पंजीकृत भी कराया है. खबरों के मुताबिक इस शादी में जोड़े के परिवार और दोस्तों के साथ कई नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी हिस्सा लिया. इनमें तिरुवनंतपुरम के मेयर वीपी प्रसंथ और राज्यसभा की पूर्व सांसद टीएन सीमा, लेखक व कार्यकर्ता जे देविका प्रमुख थे.

बताया जाता है कि सूर्या टेलीविजन कलाकार के रूप में करती हैं. इन्होंने साल 2014 में पुरुष से महिला बनने के लिए लिंग परिवर्तन की सर्जरी कराई थी. उधर ईशान ने महिला से पुरुष बनने के लिए 2015 में सर्जरी करवाई थी. इन दोनों की मुलाकात ट्रांसजेंडरों के लिए काम करने वाली एक स्वयंसेवी संस्था के एक कार्यक्रम में हुई थी. फिर कुछ साल बाद इन्होंने शादी के बंधन में बंधने का फैसला कर लिया. ये दोनों सरकार के ट्रांसजेंडर जस्टिस बोर्ड के सदस्य भी हैं.

इस आयोजन के दौरान ईशान ने कहा है कि वे सूर्या के साथ मिलकर सामान्य पारिवारिक जिंदगी बिताने की इच्छा रखते हैं. साथ ही अपनी शादी से ट्रांसजेंडर वर्ग के दूसरे लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं. इससे पहले 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में ट्रांसजेंडर को तीसरे जेंडर की संज्ञा दी थी. साथ ही इस वर्ग को हर क्षेत्र में समान अवसर मुहैया कराने को लेकर प्रयास किए जाने की बात भी कही थी.