अमेरिका के डेट्रॉएट हवाई अड्‌डे पर कनाडा के सिख मंत्री नवदीप बैंस की पगड़ी उतरवाए जाने का मामला सामने आया है. बैंस ने ख़ुद इस घटना की जानकारी एक फ्रांसीसी अख़बार को साक्षात्कार के दौरान दी.

इस अख़बार को बैंस ने बताया कि वे अप्रैल 2017 में मिशिगन के नेताओं के साथ बैठक करने के बाद टोरंटो लौट रहे थे. डेट्रॉएट मेट्रो हवाई अड्‌डे पर सभी तरह की सुरक्षा जांच से बिना किसी परेशानी के गुजर चुके थे. लेकिन इसी बीच एक सिक्योरिटी अफ़सर ने उन्हें रोक लिया. उन्हें बताया गया कि चूंकि वे पगड़ी पहने हुए हैं इसलिए अतिरिक्त सुरक्षा जांच से गुजरना होगा. उनके मुताबिक, ‘जांच के दौरान सुरक्षा अधिकारी ने मुझसे कहा कि मुझे मेरी पगड़ी उतारनी होगी. मैंने उससे पूछा कि मैं मैटल डिटेक्टर से बिना किसी दिक्क़त के गुज़र चुका हूं. मैटल डिटेक्टर भी ठीक काम रहा है तो फिर मैं पगड़ी क्यों उतारूं? पर वह नहीं माना.’

कनाडा के विज्ञान,आर्थिक विकास एवं नवाचार मंत्री बैंस ने यह भी बताया कि जब वे यात्रा करते हैं तो अक़्सर ही अपनी पहचान सार्वजनिक नहीं करते ताकि लोगों के अनुभव को ख़ुद महसूस कर सकें. संभवत: इसी वज़ह से यह अनुभव भी उनके सामने आया. वह भी बावज़ूद इसके कि अमेरिका ने 2007 में ही अपनी नीति बदली थी. इसके बाद सिखों को हवाई अड्‌डों या ऐसी ही अन्य जगहों पर सुरक्षा जांच के दौरान पगड़ी पहने रहने की इजाज़त दी गई थी. लेकिन फिर भी उन्हें यह कड़वा अनुभव हुआ. हालांकि बाद में इसके लिए अमेरिका के आंतरिक सुरक्षा और परिवहन विभागों ने उनसे माफ़ी भी मांग ली थी.