गुजरात दंगा : हाई कोर्ट ने 14 दोषियों की उम्र कैद की सजा बरकरार रखी

गुजरात हाई कोर्ट ने 2002 के सांप्रदायिक दंगों के 14 दोषियों की उम्र कैद की सजा बरकरार रखी है जबकि चार लोगों को उसने बरी कर दिया है. इसके अलावा हाई कोर्ट ने पांच अन्य दोषियों की सात साल की सजा को भी बरकरार रखा है. कोर्ट का यह फैसला दंगों के दौरान ओद इलाके में हुई हिंसा के मामले में आया है. (विस्तार से)

कर्नाटक : आरआर नगर विधानसभा सीट पर चुनाव टला

कर्नाटक चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला किया है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक उसने बेंगलुरू की आरआर नगर विधानसभा सीट पर होने वाला मतदान टाल दिया है. अब यहां कल के बजाय 28 मई को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 31 मई को होगी. (विस्तार से)

कांग्रेस ने आप सरकार पर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगाया

कांग्रेस ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर बड़ा हमला किया है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि आप सरकार ने दिल्ली में 1.5 लाख सीसीटीवी लगाने के लिए चीन की एक सरकारी कंपनी से अनुबंध करके राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : पूर्व एटीएस प्रमुख हिमांशु रॉय ने आत्महत्या की

महाराष्ट्र आतंकवाद-विरोधी दस्ते (एटीएस) के पूर्व प्रमुख और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हिमांशु रॉय ने आत्महत्या कर ली है. शुक्रवार को मुंबई स्थित अपने घर में उन्होंने खुद को गोली मार ली. हिमांशु रॉय दो सालों से कैंसर से जूझ रहे थे और दफ्तर नहीं जा पा रहे थे. उनके करीबी सूत्रों के हवाले बताया जा रहा है कि बीमारी की वजह से वे डिप्रेशन में थे. (विस्तार से)

भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले ने जिन्ना की तारीफ की, उन्हें महापुरुष बताया

मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर उठे विवाद पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक और नेता का बयान आया है. अब बहराइच की सांसद सावित्री बाई फुले ने जिन्ना को ‘महापुरुष’ बताया है. उन्होंने कहा, ‘जिस किसी ने भी देश की आजादी की लड़ाई में योगदान दिया है उसका नाम सम्मान के साथ लिया जाना चाहिए. फिर चाहे वह किसी भी ​जाति या धर्म का क्यों न हो.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ का नाम सरकार को दोबारा भेजने का फैसला किया

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ को लेकर महत्वपूर्ण फैसला किया है. शीर्ष अदालत के पांच वरिष्ठतम जजों वाला कॉलेजियम सैद्धांतिक रूप से जस्टिस जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त करने के लिए सरकार को उनका नाम दोबारा भेजेगा. हालांकि इस बार उनके अलावा दूसरे जजों के नामों की सिफारिश भी की जाएगी. (विस्तार से)

बेटे की शादी से पहले लालू यादव के लिए खुशखबरी, छह हफ्ते की जमानत मिली

अपने बेटे की शादी से पहले लालू के लिए अच्छी खबर आई है. झारखंड हाईकोर्ट ने शुक्रवार को चारा घोटाले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव को छह हफ्ते की अंतरिम जमानत दे दी है. लालू प्रसाद यादव को यह जमानत उनकी खराब सेहत के अाधार पर दी गई है. (विस्तार से)

कर्नाटक : सिद्धारमैया के खिलाफ उतरे भाजपा उम्मीदवार का स्टिंग वीडियो सामने आया

कर्नाटक चुनाव में वोटिंग से ठीक पहले एक स्टिंग वीडियो चर्चा में है. इस स्टिंग वीडियो से मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार बी श्रीरामुलु मुश्किल में पड़ते दिख रहे हैं. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि वीडियो में श्रीरामुलु कथित रूप से भारत के एक पूर्व मुख्य न्यायाधीश के रिश्तेदार को रिश्वत देने की कोशिश कर रहे हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने श्रीदेवी की मौत की जांच फिर कराने की मांग खारिज की

बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत के मामले की दोबारा जांच कराए जाने को लेकर लगाई गई याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. शुक्रवार को इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने सुनवाई की. उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत इस तरह की दो याचिकाएं पहले ही खारिज कर चुकी है. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया का अहम फैसला, यूएन से कहा - अब बिना सूचना दिए मिसाइल परीक्षण नहीं

उत्तर कोरिया ने कहा है कि अब बिना पूर्व घोषणा के वह मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा. शुक्रवार को उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की संस्था अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आईसीएओ) के प्रतिनिधियों के सामने इस संबंध में शपथ ली है. (विस्तार से)

गूगल ने डूडल के जरिये मृणालिनी साराभाई को श्रद्धांजलि दी

गूगल आज अपने डूडल के जरिये भारत की प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई का 100वां जन्मदिन मना रहा है. डूडल में मृणालिनी साराभाई द्वारा 1949 में शुरू किया गया दर्पण एकेडमी ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स ऑडिटोरियम दिखाया गया है जिसमें उनकी छात्राएं नृत्य कर रही हैं. (विस्तार से)

स्मृति ईरानी को डिजिटल मीडिया के लिए कानून की जरूरत क्यों लगती है?

केंद्र सरकार डिजिटल मीडिया के लिए कानून बना सकती है. सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि डिजिटल मीडिया के लिए कानून, नीति और नियम बनाने की जरूरत है ताकि इस इंडस्ट्री पर किसी एक संस्थान या कंपनी का वर्चस्व न हो सके. उन्होंने गुरुवार को 15वें एशियाई मीडिया शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान यह बात कही. (विस्तार से)

आरएसएस स्वयंसेवक का आरोप - संघ विश्वसनीयता खो चुका है

आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के एक वरिष्ठ स्वयंसेवक ने आरोप लगाया है कि संघ अपनी विश्वसनीयता खो चुका है. इन स्वयंसेवक का नाम एन हनुमे गौड़ा है. ये कर्नाटक से ताल्लुक़ रखते हैं और तीन दशक तक संघ से जुड़े रहे हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव का प्रचार ख़त्म होने के एक दिन पहले गौड़ा ने मीडिया के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए आरोप लगाया कि संघ इन दिनों हर तरह के वित्तीय और नैतिक भ्रष्टाचार में लिप्त हो गया है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में एकतरफा संघर्ष विराम का महबूबा का सुझाव भाजपा ने ठुकराया

रमज़ान के महीने और जल्द ही शुरू हो रही बाबा अमरनाथ यात्रा के मद्देनज़र जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने सुझाव दिया था कि केंद्र सरकार को राज्य में एकतरफा संघर्ष विराम लागू करने पर विचार करना चाहिए. लेकिन प्रदेश में महबूबा के साथ सत्ता की साझेदार और केंद्र में सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी ने इस सुझाव को ठुकरा दिया है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की बैठक के लिए सिंगापुर को ही क्यों चुना गया?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग-उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक की तारीख और जगह की घोषणा कर दी गई है. गुरुवार को इस बारे में डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने लिखा, ‘किम जोंग-उन के साथ मेरी प्रस्तावित बैठक 12 जून को सिंगापुर में होगी. हम दोनों की कोशिश होगी कि विश्व शांति के ​लिहाज से इस बैठक को खास बनाएं.’ (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल पहुंचे, जनकपुर से अयोध्या के लिए बस सेवा को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिन की यात्रा पर नेपाल पहुंचे. वहां वे हवाई अड्‌डे से सीधे जनकपुर के लिए रवाना हुए जहां से उन्होंने हरी झंडी दिखाकर उत्तर प्रदेश के अयोध्या के लिए नियमित बस सेवा का शुभारंभ किया. (विस्तार से)

बिप्लब देब का बयान - टैगोर ने नोबेल ठुकरा दिया था, विपक्ष ने ठीक से इतिहास पढ़ने की नसीहत दी

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब का एक और बयान चर्चा का विषय बन गया है. उनका यह बयान रबींद्रनाथ टैगोर पर आया है. बुधवार को उदयपुर में आयोजित राजर्षि उत्सव के उद्घाटन के दौरान बिप्लब देब ने कहा, ‘एक विश्व प्रसिद्ध कवि होने के अलावा रबींद्रनाथ टैगोर एक ऐसे व्यक्ति के रूप में भी जाने जाते हैं जिन्होंने ब्रिटिश सरकार के विरोध में नोबेल पुरस्कार को अस्वीकार कर दिया था.’ (विस्तार से)

खालिस्तान समर्थक समूह पंजाब के स्थानीय अपराधियों की भर्ती कर रहे हैं : रिपोर्ट

खालिस्तान समर्थक समूह पंजाब में आतंकवाद को फिर जिंदा करने के लिए स्थानीय अपराधियों की भर्ती कर रहे हैं. खुफिया विभाग (आईबी) ने गृह मंत्रालय को भेजी अपनी एक रिपोर्ट में यह सनसनीखेज जानकारी दी है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन समूहों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की तरफ से तकनीकी और आर्थिक मदद मिल रही है. (विस्तार से)

केरल : कानूनी रूप से लिंग परिवर्तन कराने वाले ट्रांसजेंडर जोड़े ने पारंपरिक रीति से शादी की

कानूनी रूप से लिंग परिवर्तन कराने वाले ट्रांसजेंडर ईशान और सूर्या बृहस्पतिवार को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में शादी के बंधन में बंध गए. इन दोनों ने अपनी शादी को विशेष विवाह अधिनियम के तहत पंजीकृत भी कराया है. इस शादी में जोड़े के परिवार और दोस्तों के साथ कई नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी हिस्सा लिया. (विस्तार से)

अमेरिकी हवाई अड्‌डे पर कनाडा के सिख मंत्री की पगड़ी उतरवाई गई

अमेरिका के डेट्रॉएट हवाई अड्‌डे पर कनाडा के सिख मंत्री नवदीप बैंस की पगड़ी उतरवाए जाने का मामला सामने आया है. बैंस ने ख़ुद इस घटना की जानकारी एक फ्रांसीसी अख़बार को साक्षात्कार के दौरान दी. नवदीप बैंस ने बताया कि यह घटना अप्रैल 2017 की है जब वे मिशिगन के नेताओं के साथ बैठक करने के बाद टोरंटो लौट रहे थे. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने फिर युद्धविराम का उल्लंघन किया, एक नागरिक की मौत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में बीती रात पाकिस्तान ने एक बार फिर युद्धविराम का उल्लंघन किया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस दौरान पाकिस्तान ने भारतीय सेना की चौकियों के साथ रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया, जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई. मृतक की पहचान 22 साल के मोहम्मद इखलाक के रूप में हुई है. वे सीमावर्ती गांव कलसियान गांव के निवासी थे. (विस्तार से)

अांध्र प्रदेश : टीडीपी कार्यकर्ताओं ने अमित शाह का काफिला रोका, वापस जाओ के नारे लगाए

अांध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर भाजपा और तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है. शु्क्रवार को इस मांग को लेकर टीडीपी कार्यकर्ताओं ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का जमकर विरोध किया. कर्नाटक में चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद शुक्रवार की सुबह अमित शाह तिरुमाला में भगवान वेकेंटश्वर के दर्शन के लिए आए थे. (विस्तार से)