‘लोकतंत्र में कोई नामदार, कामदार, दामदार या औसत दर्जे का समझदार भी प्रधानमंत्री बन सकता है.’

— शत्रुघ्न सिन्हा, भाजपा नेता

भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा का यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा खुद को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताने का बचाव करते हुए आया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकप्रिय बताते हुए उन्होंने कहा, ‘अगर किसी के पास संख्या और समर्थन है तो वह प्रधानमंत्री बन सकता है. हम (भाजपा) इतना हल्ला क्यों मचा रहे हैं?’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बयानों पर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, ‘आपने कहा कि भगत सिंह से जेल में कोई कांग्रेसी नेता मिलने नहीं गया, लेकिन सच है कि जवाहरलाल नेहरू नौ अगस्त, 1929 को भगत सिंह से जेल में मिले थे.’ भाजपा सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व रक्षा मंत्री कृष्ण मेनन पर 1948 में जनरल थिमैय्या का अपमान करने का आरोप लगाया लेकिन तब बलदेव सिंह रक्षा मंत्री थे.

‘अमित शाह के कॉमेडी शो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि धूमिल की है.’

— सिद्धारमैया, कर्नाटक के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का यह बयान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के कर्नाटक में चुनाव प्रचार के तरीके पर सवाल उठाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री के भाषणों में कोई दम नहीं था. उसका कर्नाटक की जनता पर कोई असर नहीं पड़ा है.’ मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आगे कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को डराने के लिए केंद्र के इशारे पर आयकर विभाग ने मतदान के दिन कर्नाटक (बादामी) में छापेमारी की. उनके मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस को 120 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और सरकार बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी. कर्नाटक में विधानसभा की 224 में से 222 सीटों पर शनिवार को मतदान हुआ है. मतगणना 15 मई को होगी.


‘कर्नाटक में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.’

— आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का यह बयान कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस पर पैसों के जरिए मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘कर्नाटक में किसानों पर दबाव अपने चरम पर है, वहां सबसे ज्यादा किसानों ने आत्महत्याएं की हैं. मतदाताओं को लुभाने के लिए मंत्रियों ने पैसे बांटे, लेकिन सफल नहीं हो पाए.’ मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आगे कहा कि राज्य की जनता कांग्रेस की सांप्रदायिक राजनीति से ऊब गई है और उसे सजा देने का फैसला किया है. नेपाल के जनकपुर से अयोध्या के बीच बस सेवा शुरू होने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे दोनों देशों के सामाजिक-सांस्कृतिक रिश्तों में मजबूती आएगी.


‘सोशल मीडिया के जरिए कश्मीरी युवाओं को गुमराह करने के लिए पाकिस्तान में स्टूडियो बने हैं.’

— जितेंद्र सिंह, केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का यह बयान पाकिस्तान पर खास रणनीति के तहत कश्मीर में दुष्प्रचार करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान में बने स्टूडियों के जरिए झूठी खबरों फैलाकर लोगों की सोच प्रभावित करने की कोशिशें होती हैं.’ जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि भारत की खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान से प्रसारित ऐसे झूठे संदेशों को पकड़ा है और उसे रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा खुद को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह उनमें मौजूद वंशवाद को बताता है. जितेंद्र सिंह के मुताबिक देश के युवाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में असली लोकतंत्र का अनुभव किया है.


भारतीय रिजर्व बैंक और नेपाल राष्ट्र बैंक के बीच पुराने भारतीय नोटों की वापसी पर बातचीत हो रही है.’

— विजय गोखले, भारतीय वित्त सचिव

वित्त सचिव विजय गोखले का यह बयान नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में पुराने नोटों की वापसी की मांग किए जाने पर आया. प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा था कि भारत को नेपाली बैंकों और जनता के पास मौजूद पुराने भारतीय नोटों को वापस लेने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाना चाहिए. इस पर विजय गोखले ने कहा कि नोटबंदी एक जटिल मुद्दा है, इसके तकनीकी पहलुओं को केवल दोनों देशों के केंद्रीय बैंक ही सुलझा सकते हैं. भारत सरकार ने नवंबर 1016 में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया था.