मेरी हत्या कराने के लिए पेशेवर हत्यारों को सुपारी दी गई है : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि कुछ लोग पेशेवर हत्यारों के जरिये उनकी हत्या कराने की कोशिश में हैं. ममता बनर्जी ने उनकी हत्या का इरादा रखने वालों का नाम बताए बिना कहा कि इस काम के लिए पेशेवर हत्यारों को सुपारी दी गई है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : आतंकियों की गोलीबारी में सीआरपीएफ जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई एक मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया. यह घटना शुक्रवार को पुलवामा जिले के चिनार बाग गांव में हुई. मारे गए जवान का नाम जेडी मंदीप कुमार बताया गया है. पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबलों को गांव में चार से छह आतंकियों के होने की खबर मिली थी. (विस्तार से)

भारत और नेपाल आठ और मार्गों पर बस सेवा शुरू करने पर सहमत

भारत और नेपाल ने दोनों देशों के अलग-अलग शहरों के बीच आठ अन्य मार्गों पर बस सेवा शुरू करने के लिए सहमति जताई है. ये सेवाएं पटना से जनकपुर, बोध गया से काठमांडू और नेपालगंज से दिल्ली के बीच शुरू हो सकती हैं. साथ ही सिलीगुड़ी से काठमांडू के बीच भी बस चलाए जाने को लेकर भी दोनों पक्षों ने रजामंदी दिखाई है. (विस्तार से)

राजस्थान : आठवीं की किताब में बाल गंगाधर तिलक को ‘आतंकवाद का जनक’ बताया गया

राजस्थान में आठवीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाया जा रहा है कि स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक ‘आतंकवाद के जनक’ थे. सामाजिक अध्ययन की किताब के पेज नंबर 267 के एक हिस्से में लिखा है, ‘तिलक ने राष्ट्रीय आंदोलन का रास्ता दिखाया, इसलिए उन्हें आतंकवाद का जनक कहा जाता है.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र : औरंगाबाद में हिंसा और आगजनी में एक युवक की मौत, कई घायल

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हिंसा और आगजनी की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. घायलों में कई पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक हिंसा के दौरान दर्जनों दुकानों और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. हालात देखते हुए इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके अलावा घटनास्थल और उसके आसपास के इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. (विस्तार से)

इन्फोसिस के स्वतंत्र निदेशक रवि वेंकटेशन ने इस्तीफ़ा दिया

इन्फोसिस के स्वतंत्र निदेशक रवि वेंकटेशन ने इस्तीफ़ा दे दिया है. माइक्रोसॉफ़्ट इंडिया के पूर्व चेयरमैन वेंकटेशन ने 2011 में इन्फोसिस ज्वाइन की थी. वेंकटेशन के इस्तीफ़े की अटकलें उसी समय से लगाई जा रही थीं जब पिछले साल विशाल सिक्का ने इन्फोसिस के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) का पद छोड़ा था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में महिलाओं के नाम पर संपत्ति खरीदने पर अब स्टांप शुल्क नहीं देना होगा

राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. अब इस राज्य में महिलाओं के नाम पर अगर कोई संपत्ति ट्रांसफर कराई जाती है तो उन्हें किसी तरह का कोई स्टाप शुल्क नहीं देना होगा. इस तरह का अहम फैसला करने वाला जम्मू-कश्मीर देश का पहला राज्य भी है. (विस्तार से)

निजी कंपनियों की ओर से राहत कोष में पैसे दिए जाने को सीएसआर गतिविधि माना जाए : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मांग को अगर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गंभीरता से लिया तो मुख्यमंत्री राहत कोषों को मिलने वाली रकम में ख़ासा इज़ाफ़ा हो सकता है. बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है कि निजी कंपनियों की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष में पैसे दिए जाने को सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) गतिविधि माना जाए. (विस्तार से)

नेपाल के मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचने वाले नरेंद्र मोदी दुनिया के पहले नेता बने

नेपाल की यात्रा के दूसरे दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुक्तिनाथ मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ‘ओली’ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि मुक्तिनाथ घाटी में स्थित इस मंदिर तक पहुंचने वाले नरेंद्र मोदी दुनिया के पहले नेता हैं. (विस्तार से)

यात्रियों की शिकायत के बाद खाने-पीने की गुणवत्ता सुधारने के लिए रेलवे का कॉम्बो मील

रेल यात्रियों के खान-पान की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए रेलवे ने ‘कॉम्बो मील’ सेवा लाने की योजना बनाई है. रेलवे का कॉम्बो मील हवाई जहाज में परोसे जाने वाले स्वादिष्ट और गुणवत्ता से भरपूर खाने जैसा होगा. रेलवे इस योजना की शुरुआत राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी विशेष ट्रेनों से करेगा. यात्री इसे पसंद करेंगे तो इस सेवा का विस्तार दूसरी ट्रेनों में भी किया जाएगा. (विस्तार से)

पोखरण-2 के गवाह रहे अधिकारियों ने कहा, भारतीय परमाणु प्रतिरक्षा प्रणाली की विश्वसनीयता घटी है

प्रतिद्वंद्वी देशों के खिलाफ एक निवारक उपाय के तौर पर भारत की परमाणु प्रतिरक्षा प्रणाली की विश्वसनीयता घट रही है. पोखरण में दूसरे परमाणु परीक्षण का अहम हिस्सा रहे दो अधिकारियों ने यह बात कही है. 11 और 13 मई, 1998 को भारत ने राजस्थान के पोखरण में पांच परमाणु परीक्षण किए थे. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : भाजपा नेता के निर्माणाधीन घर पर सेना ने आपत्ति जताई

सेना ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा के मौजूदा अध्यक्ष और भाजपा नेता निर्मल सिंह को एक पत्र लिखकर उनसे अपने निर्माणाधीन घर का काम रोकने की अपील की है. सेना का तर्क है कि नगरोटा में उसका गोला-बारूद का ​एक डिपो है और यह घर उसके काफी नजदीक बन रहा है. (विस्तार से)

नेपाल की जमीन भारत विरोधी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल नहीं होने दी जाएगी : केपी ओली

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ शनिवार को काठमाण्डु में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान केपी ओली ने नरेंद्र मोदी को विश्वास दिलाया कि वे किसी भी सूरत में नेपाल की जमीन का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों के लिए नहीं होने देंगे. (विस्तार से)

नवाज़ शरीफ ने माना- 26/11 के मुंबई हमले में पाकिस्तान का हाथ था

पाकिस्तान के लिए आतंक के मोर्चे पर इससे ज़्यादा असहज स्थिति शायद ही पहले कभी बनी हो. यहां शनिवार को देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने स्वीकार किया है कि मुंबई पर 2008 में हुए 26/11 के आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ था. पाकिस्तानी अख़बार डॉन से बातचीत के दौरान उन्होंने इस तथ्य को माना. (विस्तार से)