भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली चीन की कंपनी ‘शाओमी’ के कुछ स्मार्टफोन्स पर जल्द ही पाबंदी लग सकती है. दरअसल, चीन की ही चर्चित कंपनी ‘कूलपैड’ ने शाओमी पर पेटेंट चोरी करने का आरोप लगाया है.

चीनी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक कूलपैड ने जियांग्सू प्रांत के एक कोर्ट में शाओमी पर पेटेंट चोरी करने का मुकदमा दायर किया है. कूलपैड का आरोप है कि शाओमी ने उसके स्वामित्व वाली कंपनी ‘यूलॉंग कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी’ की इजाजत के बिना ही उसके द्वारा विकसित की गई तकनीक का इस्तेमाल किया है. कूलपैड ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि शाओमी ने अपने कुछ स्मार्टफोन्स में ऐप आइकन मैनेजमेंट, नोटिफिकेशन मैनेजमेंट और सिस्टम यूजर इंटरफेस जैसे फीचर्स के लिए जिस तकनीक का इस्तेमाल किया है, उसे यूलॉंग ने निर्मित किया है.

खबरों के अनुसार कूलपैड ने अदालत से कहा है कि शाओमी के तीन स्मार्टफोन्स में उसकी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है इसलिए इनकी बिक्री और उत्पादन पर तत्काल रोक लगाई जाए. बताया जाता है कि ये स्मार्टफोन एमआई मिक्स 2, रेड्मी नोट 5 और रेड्मी 5 प्लस हैं. कंपनी ने अदालत से यह अनुरोध भी किया है कि इस पूरे मामले में उसे हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई शाओमी से करवाई जाए.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि शाओमी ने भी कूलपैड की शिकायत के बाद उससे आर-पार की लड़ाई का मन बना लिया है. खबरों के अनुसार शाओमी ने शनिवार को बीजिंग स्थित पेटेंट पुन: निरीक्षण बोर्ड में एक प्रार्थना पत्र दाखिल किया है. इसमें उसने बोर्ड से उन पेटेंट अधिकारों को रद्द करने की अपील की है जिनकी चोरी का आरोप कूलपैड ने उस पर लगाया है.