अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर बयान देने वालों में अब हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का नाम भी शामिल हो गया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि एएमयू का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर किया जाना चाहिए. उनका कहना था, ‘हिंदुओं के साथ मुस्लिमों की शिक्षा के लिए इस यूनिवर्सिटी को बनाने के लिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने जमीन दान की थी.’

कैप्टन अभिमन्यु ने आगे कहा, ‘इससे ज्यादा दुखद कुछ और नहीं हो सकता कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह की तरफ से जमीन दिए जाने के बावजूद इस विश्वविद्यालय में उनकी कोई तस्वीर नहीं लगी है, जबकि देश को दो हिस्सों में बंटवाने वाले मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर इस यूनिवर्सिटी में लगाई गई है.’ उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय का नाम बदलवाने के लिए एकजुट होकर मांग करने की जरूरत है.

जिन्ना की तस्वीर पर यह विवाद अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम द्वारा एएमयू कुलपति को लिखे एक पत्र से शुरू हुआ था. एएमयू में जिन्ना की तस्वीर लगाए जाने को लेकर गौतम ने कुलपति से स्पष्टीकरण मांगा गया था. इसके बाद तस्वीर हटाने को लेकर कुछ संगठनों ने विश्वविद्यालय में प्रदर्शन किया था. इस दौरान एएमयू में हिंसक घटनाएं भी देखने को मिली थीं.