नवाज शरीफ मुंबई हमले में पाकिस्तानी आतंकियों का हाथ होने के बयान पर कायम

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने उस बयान पर कायम हैं जिसमें उन्होंने 2008 के मुंबई हमले में पाकिस्तानी आतंकवादियों का हाथ होने की बात कही थी. सोमवार को उन्होंने कहा कि इस मामले में वे सच बोलेंगे, चाहे इसका नतीजा चाहे जो भी निकले. (विस्तार से)

क्यों आरएसएस पदाधिकारी की हत्या के इस मामले से खालिस्तान को लेकर भारत की चिंता बढ़नी चाहिए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) आरएसएस एक पदाधिकारी रविंदर गोसाईं की हत्या के मामले में सिख आतंकवादी समूहों की भूमिका की जांच कर रही है. यह हत्या बीते साल हुई थी. इस मामले में पिछले साल आतंकी समूह खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के सदस्य हरदीप सिंह को गिरफ्तार किया गया था. हरदीप ने बताया था कि उसे रविंदर गोसाईं की हत्या करने को कहा गया था. (विस्तार से)

56 फीसदी लोग मानते हैं कि केंद्र सरकार वादे पूरा करने की दिशा में सही काम कर रही है : सर्वे

एक सर्वे में हिस्सा लेने वाले 56 फीसदी लोगों ने माना है कि चुनाव के दौरान किए गए अपने वादों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार सही दिशा में प्रयास कर रही है. सोशल मीडिया के जरिये किए गए इस सर्वे में 10 में से छह लोगों ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार उनकी उम्मीदों पर खरी उतरी है. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश के नए भाजपा अध्यक्ष का नाम चौंकाता क्यों है?

भारतीय जनता पार्टी ने आंध्र प्रदेश इकाई के नए अध्यक्ष की भी नियुक्ति कर दी है. लेकिन पार्टी ने इस बार यह ज़िम्मेदारी जिस नेता काे सौंपी है उनके नाम ने लोगों को चौंकाया भी है. याद दिला दें कि इसी 17 अप्रैल को भाजपा सांसद और आंध्र इकाई के तत्कालीन अध्यक्ष के हरि बाबू ने इस्तीफ़ा दे दिया था. तभी से यह पद खाली था. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में कुत्तों का आतंक, चार और बच्चियों पर हमला किया, एक की मौत

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के लोग इन दिनों खूंखार कुत्तों के हमलों से काफी ज्यादा परेशान और डरे हुए हैं. रविवार को जिले के खैराबाद गांव में कुत्तों ने एक 10 साल की बच्ची की जान ले ली. पिछले साल नवंबर से रविवार की घटना तक ऐसी 13 घटनाएं हो चुकी हैं. इनमें से सात इसी महीने हुई हैं. (विस्तार से)

रजनीकांत अपने संगठन की युवा इकाई में 36 साल से ऊपर के लोगों को लेना क्यों नहीं चाहते?

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपर स्टार रजनीकांत सधे कदमों से अपनी राजनीतिक पारी आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने बीते साल दिसंबर में राजनीति में आने का ऐलान किया था. लेकिन अब तक अपनी पार्टी नहीं बनाई है. अलबत्ता रजनी मक्कल मंद्रम (आरएमएम) नाम के अपने प्रशंसकों के संगठन के ज़रिए आहिस्ता-आहिस्ता राजनीतिक गतिविधियां चला रहे हैं. (विस्तार से)

एएमयू का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर किया जाए : कैप्टन अभिमन्यु

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर बयान देने वालों में अब हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का नाम भी शामिल हो गया है. रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि एएमयू का नाम बदलकर राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर किया जाना चाहिए. (विस्तार से)

क्या कर्नाटक के चुनाव नतीजों का असर उत्तर प्रदेश पर भी हो सकता है?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों का कुछ असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ सकता है. लेकिन उसी वक्त जब कर्नाटक में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने लायक बहुमत न मिले. अगर कर्नाटक में किसी पार्टी को बहुमत न मिला तो जनता दल-सेकुलर (जद-एस) की भूमिका अहम हो जाएगी. वह कांग्रेस या भारतीय जनता पार्टी जिसके साथ भी जाने का फैसला करेगी, ज़ाहिर तौर पर सरकार भी वही पार्टी बनाएगी. (विस्तार से)

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ीं

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव खत्म होने के साथ पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो गया है. लगभग 19 दिन बाद तेल कंपनियों ने प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 17 पैसे, जबकि डीजल की कीमत 21 पैसे की बढ़ोतरी की है. इसके साथ दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 74.80 रुपये और डीजल 66.14 रुपये पहुंच गई. तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल को इस बढ़ोतरी की वजह बताया है. (विस्तार से)

अमेरिकी कंपनी ने कश्मीरी महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट पर भारतीय कर्मचारी को निलंबित किया

अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी डेवलपमेंट डाइमेंशंस इंटरनेशनल (डीडीआई) ने कश्मीरी महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट करने वाले भारतीय कर्मचारी आशीष कौल को निलंबित कर दिया है. डीडीआई ने कश्मीरी महिलाओं के साथ बलात्कार और हत्या की अपील करने वाला आशीष कौल का ट्वीट सोशल मीडिया में चर्चा में आने के बाद यह कदम उठाया है. (विस्तार से)

मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर धमकी भरी भाषा इस्तेमाल करने का आरोप लगाया

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विपक्षी नेताओं के खिलाफ ‘धमकी भरी भाषा’ का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. इस बारे में उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कांग्रेस या अन्य दलों के नेताओं के खिलाफ ‘अवांछित, धमकाने और डराने वाली भाषा’ के इस्तेमाल करने को लेकर सचेत करने का अनुरोध किया है, क्योंकि यह प्रधानमंत्री के पद को शोभा नहीं देता है. (विस्तार से)

तूफान से 80 से ज्यादा लोगों की मौत, मौसम विभाग ने एक और तूफान की चेतावनी जारी की

उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में रविवार को आए तूफान ने बड़ी तबाही मचाई. इससे 80 से ज्यादा मौतों की खबर आई है. बारिश के साथ आई तेज हवाओं ने जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे उखाड़ दिए. सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश में हुआ है जहां 51 लोगों की मौत हो गई. (विस्तार से)

अरुण जेटली का किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन सफल

सोमवार को दिल्ली के आखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का किडनी प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांट) आॅपरेशन हुआ. एम्स के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा है कि यह आॅपरेशन पूरी तरह सफल रहा है. अरुण जेटली और उन्हें किडनी देने वाले, दोनों की हालत में सुधार हो रहा है. (विस्तार से)

सुनंदा पुष्कर मौत मामला : दिल्ली पुलिस ने शशि थरूर पर खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप लगाया

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में चार्जशीट दाखिल कर दी है. 3,000 पेज की इस चार्जशीट में पुलिस ने शशि थरूर पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-306 (खुदकुशी के लिए उकसाने) और धारा-498ए (पत्नी के साथ क्रूरता) के तहत आरोप लगाए हैं. सुनंदा पुष्कर जनवरी 2014 में दिल्ली के मशहूर होटल लीला के सुइट संख्या 345 में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई थीं. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में भारी हिंसा, 14 की मौत

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के दौरान अलग-अलग इलाकों में हुई हिंसा में 14 लोगों की मौत हो गई और 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. घायलों में पांच पत्रकार भी शामिल हैं. उत्तर और दक्षिण 24 पगरना, नदिया, मुर्शिदाबाद और दक्षिण दिनाजपुर जिलों सहित राज्य के कई हिस्सों में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी दलों के समर्थकों के बीच झड़प हुई. (विस्तार से)

चार साल में अपने प्रचार पर मोदी सरकार ने 4343 करोड़ रु खर्च किए

मई 2014 में सत्ता में आने के बाद से नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रचार पर 4343 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. यह जानकारी सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी गई है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले ब्यूरो ऑफ आउटरीच कम्युनिकेशन ने बताया है कि यह खर्च आउटडोर पब्लिसिटी (होर्डिंग्स, बैनर इत्यादि) से लेकर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तक तमाम माध्यमों पर दिए गए विज्ञापनों पर हुआ है. (विस्तार से)

यरुशलम में अमेरिकी दूतावास खुला, विरोध में हुई हिंसा में 41 फिलिस्तीनियों की मौत

अमेरिका ने इजरायली शहर यरुशलम में सोमवार को अपना दूतावास औपचारिक रूप से खोल दिया. बीते साल दिसंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तेल अवीव से दूतावास को यरुशलम ले जाने का ऐलान किया था. दशकों पुरानी नीति को बदलते हुए उन्होंने इस शहर को इजरायल की आधिकारिक राजधानी के तौर पर मान्यता दी थी. दूतावास खुलने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इसे इजरायल के लिए एक असाधारण दिन बताया. (विस्तार से)

स्मृति ईरानी को सूचना-प्रसारण मंत्रालय से हटाया गया, वित्त मंत्रालय पीयूष गोयल संभालेंगे

कर्नाटक चुनाव बीतने के ठीक दो दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में कई बदलाव किए हैं. इनके तहत खराब सेहत से जूझ रहे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की जगह केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को नया वित्त मंत्री बनाया गया है. पत्र सूचना कार्यालय द्वारा अब से थोड़ी देर पहले जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि पीयूष गोयल अपने मौजूदा मंत्रालय के साथ अब अस्थायी तौर पर वित्त मंत्रालय और कारपोरेट मामलों के मंत्रालय का भी कामकाज देखेंगे. (विस्तार से)