केरल : सिमी ट्रेनिंग कैंप मामले में 18 दोषियों को सश्रम कारावास

केरल में प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) का गुप्त प्रशिक्षण शिविर चलाने के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने फैसला सुना दिया है. सभी 18 दोषियों को सात साल के सश्रम कारावास की सजा मिली है. एनआईए कोर्ट ने इन्हें सोमवार को दोषी ठहराया था, जबकि 17 अन्य लोगों को बरी कर दिया था. (विस्तार से)

नवजोत सिंह सिद्धू को राहत, गैर इरादतन हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बरी किया

क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. शीर्ष अदालत ने उन्हें और एक अन्य आरोपित को 30 साल पुराने गैर इरादतन हत्या के एक मामले से बरी कर दिया है. जस्टिस चे चेलमेश्वर और संजय किशन कौल की बेंच ने यह फैसला मंगलवार को सुनाया. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव : सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से हारे, बदामी से जीते

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. यह सीट उनकी गढ़ मानी जाती थी और वे पहले पांच बार यहां से चुनाव जीत चुके थे. हालांकि इस बार सत्ताविरोधी लहर के चलते इस सीट पर उनकी जीत का सिलसिला कायम नहीं रह सका. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद-35ए को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई टाली

सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद-35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई टाल दी है. यह अनुच्छेद जम्मू-कश्मीर सरकार को ‘स्थायी निवासियों’ की पहचान करने और उन्हें विशेष अधिकार देने की इजाजत देने से जुड़ा है. शीर्ष अदालत अब इससे जुड़ी याचिकाओं पर छह अगस्त को सुनवाई करेगा. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : तालिबान के हमले में सुरक्षा बलों के 30 जवानों की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान के एक हमले में सुरक्षा बलों के 30 जवानों की मौत हो गई है. हमले में कई जवान घायल भी हुए हैं. विद्रोहियों ने यह हमला अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्से में स्थित फराह शहर में किया. हमले के दौरान उन्होंने कई सुरक्षा चौकियों को नष्ट कर दिया. इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी तालिबान के कई ठिकानों पर बम बरसाए हैं. (विस्तार से)

केंद्र ने पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी को लोकपाल चयन समिति में शामिल किया

केंद्र सरकार ने पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी को लोकपाल चयन समिति में कानून विशेषज्ञ सदस्य नियुक्त किया है. मंगलवार को अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सरकार ने इस बारे में 11 मई को फैसला किया था. लोकपाल की नियुक्ति में देरी को लेकर एनजीओ कॉमन कॉज ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगा रखी है. इस याचिका पर अब दो जुलाई को सुनवाई होगी. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलाबारी में बीएसएफ का एक जवान शहीद

पाकिस्तान ने सोमवार रात को एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए सीमावर्ती इलाकों में भारी गोलाबारी की है. पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में नियंत्रण रेखा की अगली चौकियों को निशाना बनाया. सेना के एक अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान के इस हमले का भारतीय सेना ने भी माकूल जवाब दिया. (विस्तार से)

वाराणसी : निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिरा, 18 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिर गया है. मंगलवार को हुए इस हादसे में 18 लोग मारे गए हैं, जबकि 12 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है, इसलिए मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. राहत-बचाव कार्य में राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की सात टीमों को लगाया गया है. (विस्तार से)

क्या कर्नाटक चुनाव हारने के बाद भी राहुल गांधी मंदिर जाएंगे : सुशील मोदी

भाजपा नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम स्पष्ट होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है. ट्विटर पर उन्होंने पूछा, ‘क्या हारने के बाद भी राहुल गांधी मंदिर जाएंगे.’ सुशील मोदी ने यह भी कहा कि कर्नाटक ने कांग्रेस का नाटक खत्म कर दिया है. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने ईवीएम पर सवाल उठाया

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के लिए कांग्रेस ने ईवीएम को दोष देना शुरू कर दिया है. पार्टी के नेता मोहन प्रकाश ने कहा, ‘मैं पहले दिन से कह रहा हूं. भारत का कोई राजनीतिक दल नहीं है जिसने ईवीएम पर सवाल न उठाया हो. यहां तक कि भाजपा भी बहुत पहले ऐसा कर चुकी है. जब सभी दल ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं तो भाजपा को बैलेट पेपर से चुनाव कराने में क्या दिक्कत है?’ (विस्तार से)

तिहाड़ जेल में कैदियों की नॉन-वेज पार्टी, जेल वॉर्डनों को खाना परोसने के काम पर लगाया

दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में कैदियों के पार्टी करने का मामला सामने आया है. बीती छह मई को यह पार्टी हुई थी. जेल के अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक चार कैदियों ने अधीक्षक कार्यालय के पास वाले कमरे में पार्टी की थी. (विस्तार से)

अब व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनौपचारिक बैठक

इस महीने की 21 तारीख को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की यात्रा पर जाएंगे. वहां वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक अनौपचारिक बैठक करेंगे. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात रूस के सोची शहर में होगी. विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ आपसी रिश्तों पर भी चर्चा करेंगे. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : बोर्ड के नतीजे आने के कुछ ही घंटों के भीतर सात छात्रों ने आत्महत्या की

मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा के कुछ ही घंटों के भीतर सात छात्र-छात्राओं ने आत्महत्या कर ली. ये छात्र अपने प्रदर्शन से निराश थे. पुलिस ने बताया कि सोमवार को राज्य की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद भोपाल, सीहोर और छतरपुर जिले में दो-दो छात्रों ने आत्महत्या कर ली. (विस्तार से)

कर्नाटक में पेंच फंसा, भाजपा के बहुमत से दूर दिखने के बाद कांग्रेस का जेडीएस को समर्थन

कर्नाटक में बहुमत का पेंच फंसता दिख रहा है. अब तक के नतीजों और रुझानों को देखें तो भाजपा सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद 106 के आंकड़े पर रुकती नजर आ रही है. उधर, कांग्रेस को 77 और जेडीएस को 37 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी अगर वे दोनों मिल जाएं तो सरकार बनाने के लिए जरूरी 113 का आंकड़ा पार कर सकती हैं. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी

तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा कर दिया है. मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 15 और डीजल के दाम में 23 पैसे की वृद्धि हुई. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 74.95 और डीजल की कीमत 66.36 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. (विस्तार से)