भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों के लिए ताजा चेतावनी जारी की है. आईएमडी का अनुमान है कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 72 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी के तटीय इलाकों में अगले कुछ दिनों में तेज हवाएं चल सकती हैं. द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों को भी आंधी-बारिश का सामना करना पड़ सकता है.

मंगलवार शाम जारी की गई इस चेतावनी में मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश की संभावना भी जताई है. खबरों के मुताबिक बुधवार की सुबह तेज आंधी चलने और इस दौरान गरज के साथ छींटे पड़ने से दिल्ली के तापमान में गिरावट हुई. मौसम विभाग ने धूल भरी आंधी और बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ को बताया है. उनका यह भी कहना है कि मई के महीने में अब तक तीन बार ऐसे हालात बन चुके हैं जिससे देश के विभिन्न इलाकों में मौसम असामान्य हुआ है.

इससे पहले रविवार को भी दिल्ली में आंधी और गरज के साथ हुई बारिश थी. इस वजह से हवाई और रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई थीं. कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिरने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ था. इसके अलावा इस तूफान की वजह से उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में करीब 80 लोगों की मौत की खबर भी आई थी.