कर्नाटक में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके बाद डीजल के दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं. खबरों के मुताबिक बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 15 और डीजल में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है. इसके बाद दिल्ली में अब पेट्रोल का भाव 75.10 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं कोलकाता में यह 77.79, मुंबई में 82.94 और चेन्नई में 77.93 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. हाल के समय में पेट्रोल की ये सबसे ऊंची दरें भी हैं. इससे पहले सितंबर 2013 में दिल्ली में पेट्रोल 76.06 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिका था जो इस शहर में इसकी सबसे ऊंची कीमत थी.

दूसरी तरफ डीजल के दाम अब अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं. दिल्ली में डीजल 66.57 रुपये जबकि मुंबई में 70.66 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. इसी तरह कोलकाता में इसका भाव 69.11 तो चेन्नई में 70.25 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. पिछले तीन दिनों के दौरान पेट्रोल का दाम 47 जबकि डीजल का दाम 64 पैसे बढ़ा है. तेल कंपनियों ने कीमतों में हो रही इस वृद्धि का कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में हुए इजाफे को बताया है.

उधर केंद्र सरकार ने तेल की कीमतों पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने से फिलहाल इनकार किया है. ऐसे में उपभोक्ताओं को निकट भविष्य में इस मोर्चे पर राहत मिलने की उम्मीद कम ही है.