लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी से डीजल की कीमत अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके बाद डीजल के दाम अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं. बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 15 और डीजल में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है. (विस्तार से)

तय हो चुकी डोनाल्ड्र ट्रंप और किम जोंग-उन की मुलाकात पर संकट के बादल क्यों मंडराने लगे हैं?

कोरियाई प्रायद्वीप में शांति की उम्मीदों को झटका लगता दिख रहा है. उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ आज होने वाली उच्चस्तरीय बातचीत रोक दी है. उसने यह कदम अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास की वजह से उठाया है. उसने कहा कि यह सैन्य अभ्यास उत्तर और दक्षिण कोरिया के संबंधों में सुधार लाने की विचारधारा के खिलाफ है. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश : गोदावरी में नाव पलटी, कई लोगों के डूबने की आशंका

आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में नाव पलटने से कई लोगों के डूबने की आशंका जताई जा रही है. घटना मंगलवार शाम को पूर्वी गोदावरी जिले में हुई. नाव पर 40-50 यात्री सवार थे. नाव कोंदामोडालु से राजमहेंद्रवरम जा रही थी कि शाम पांच बजे के आसपास खराब मौसम के चलते आए तूफान की वजह से यह पलट गई.(विस्तार से)

क्या भाजपा कर्नाटक में 2008 की तरह ‘ऑपरेशन कमल’ दोहराने की तैयारी में है?

अब तक तो लग रहा है जैसे कर्नाटक में जनता दल-सेकुलर (जद-एस) और कांग्रेस मिलकर सरकार बनाने वाले हैं. लेकिन कहानी इसके उलट भी हो सकती है. इस चुनाव में 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ा दल बनी भारतीय जनता पार्टी अब फिर 2008 की तरह ‘ऑपरेशन कमल’ दोहराने की तैयारी में है. (विस्तार से)

राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में आंधी और भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों के लिए ताजा चेतावनी जारी की है. आईएमडी का अनुमान है कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 72 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी के तटीय इलाकों में अगले कुछ दिनों में तेज हवाएं चल सकती हैं. (विस्तार से)

औरंगाबाद हिंसा : शिव सेना और एआईएमआईएम के दो पार्षद गिरफ्तार

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में बीती 12 मई को हुई हिंसा के मामले में पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शिव सेना और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) के एक-एक पार्षद को गिरफ्तार किया है. इस घटना से जुड़ा एक वीडियो सामने आने के बाद एसआईटी ने शिव सेना पार्षद राजेंद्र जंजाल की गिरफ्तारी की है. (विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस, जद-एस के पांच विधायक ‘लापता’, भाजपा ने कहा- राजनीति संभावनाओं की कला है

कर्नाटक के सियासी घटनाक्रम से ताज़ातरीन दो ख़बरें निकलकर आई हैं. पहली ये कि कांग्रेस और जनता दल-सेकुलर (जद-एस) गठबंधन के पांच विधायक ‘लापता’ हैं. दूसरी- चुनाव में सबसे बड़ा दल बनकर उभरी भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुन लिया है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश के छात्र अब हाजिरी के दौरान ‘यस सर’ या ‘यस मैम’ की जगह जय हिंद कहेंगे

मध्य प्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने स्कूलों को आदेश दिया है कि वे हाजिरी के दौरान छात्रों से जय हिंद का नारा लगवाएं. यानी छात्रों को अब हाजिरी के दौरान ‘यस सर’ या ‘यस मैम’ की जगह जय हिंद कहना होगा. राज्य के शिक्षा विभाग का कहना है कि यह कदम छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए उठाया गया है. (विस्तार से)

क्या भगवान तिरुपति बालाजी का ख़जाना भ्रष्टाचार का शिकार हो रहा है?

दुनिया के सबसे धनी-मानी मंदिरों में से एक आंध्र प्रदेश का तिरुपति बालाजी. इस मंदिर के मुख्य पुजारी एवी रामना दीक्षितुलु ने आरोप लगाया है कि भगवान तिरुपति बालाजी का ख़जाना भ्रष्टाचार और अनियमितता का शिकार हो रहा है. (विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस, जद-एस के पांच विधायक ‘लापता’, भाजपा ने कहा- राजनीति संभावनाओं की कला है

कर्नाटक के सियासी घटनाक्रम से ताज़ातरीन दो ख़बरें निकलकर आई हैं. पहली ये कि कांग्रेस और जनता दल-सेकुलर (जद-एस) गठबंधन के पांच विधायक ‘लापता’ हैं. दूसरी- चुनाव में सबसे बड़ा दल बनकर उभरी भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुन लिया है. (विस्तार से)

महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए ट्रेनों में ‘पैनिक बटन’ लगेगा

रेल यात्रा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उत्तर-पूर्व रेलवे ने ट्रेनों में ‘पैनिक बटन’ लगाने का फैसला किया है. इसके अलावा रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) में जल्दी ही महिला कर्मियों की भर्ती की जाएगी. बताया जाता है कि रेलवे की इस व्यवस्था से खासकर रात के समय अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को फायदा पहुंचेगा. (विस्तार से)

ऑपरेशन कमल की सफलता भूल जाइए, भाजपा विधायक भी हमारे साथ आने के लिए तैयार हैं : कुमारस्वामी

कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में किसी भी एक दल को बहुमत न मिलने के बाद विधायकों की जोड़-तोड़ शुरू होने के संकेत मिलने लगे हैं. बुधवार को जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) का विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद एचडी कुमारस्वामी ने भाजपा पर अपने विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘जेडीए विधायकों को 100 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया जा रहा है. यह काला धन कहां से आ रहा है? आयकर विभाग के अधिकारी कहां हैं?’ (विस्तार से)

कठुआ बलात्कार मामला : सुप्रीम कोर्ट ने गवाहों को सुरक्षा देने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के बहुचर्चित कठुआ सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले में गवाहों को सुरक्षा देने से इनकार कर दिया है. गवाहों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस पर परेशान करने का आरोप लगाया था. याचिकाकर्ताओं ने कहा था कि वे पुलिस और मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान दर्ज करा चुके हैं, लेकिन अब उन पर दोबारा बयान दर्ज कराने के लिए दबाव बनाया जा रहा है और परिजनों को परेशान किया जा रहा है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी जल बंटवारा योजना के मसौदे को अभी अंतिम रूप न देने का अनुरोध ठुकराया

सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी नदी जल बंटवारा योजना के मसौदे को अंतिम रूप देने के काम को टालने का अनुरोध ठुकरा दिया है. कर्नाटक ने राज्य में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया का हवाला देकर इस मामले को टालने की जरूरत बताई. इस पर अदालत ने कहा कि नदी जल बंटवारा योजना का मसौदा बनाना केंद्र का विशेषाधिकार है, न कि राज्य सरकारों का. (विस्तार से)

अमेरिका के बाद अब ग्वाटेमाला ने भी अपना दूतावास यरुशलम में स्थानांतरित किया

अमेरिका के बाद अब उसके पड़ोसी देश ग्वाटेमाला ने भी अपना नया दूतावास यरुशलम में खोल दिया है. तेल अवीव से दूतावास को यरुशलम ले जाने की यह प्रक्रिया बुधवार को पूरी की गई. इससे पहले अमेरिका ने इसी हफ्ते सोमवार को यरुशलम में अपने नए दूतावास का उद्घाटन किया था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : केंद्र ने सुरक्षाबलों को आतंकियों के खिलाफ अभियान रोकने का निर्देश दिया

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की रमजान के महीने में सीजफायर (संघर्ष विराम) की मांग मान ली है. इसकी पुष्टि करते हुए बुधवार को मुख्ममंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा, ‘गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुझे फोन कर बताया है कि केंद्र ने रमजान के महीने में सीजफायर करने का फैसला किया है. यह बहुत अच्छी खबर है. उम्मीद है कि सभी इसका समर्थन करेंगे.’ (विस्तार से)

स्वच्छता सर्वेक्षण में फिर इंदौर ने बाजी मारी, झारखंड सबसे स्वच्छ राज्य

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में एक बार फिर इंदौर और भोपाल ने बाजी मार ली है. पिछले साल की तरह ये दोनों शहर इस बार भी सफाई के मामले में पहले और दूसरे नंबर पर रहे हैं. चंडीगढ़ इस सूची में तीसरे स्थान पर रहा है. सर्वेक्षण के नतीजों की घोषणा बुधवार को आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की. उन्होंने इंदौर और भोपाल के लोगों को बधाई दी. (विस्तार से)

भाजपा विधायक ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता मिलने का दावा किया, कहा - कल शपथ ग्रहण

कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी, इसे लेकर सस्पेंस जारी है. बुधवार को भाजपा विधायक सुरेश कुमार के एक ट्वीट किया. इसमें कहा गया कि पार्टी नेता बीएस येदियुरप्पा आज राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. ऐसा ही ट्वीट कर्नाटक भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी किया गया. हालांकि बाद में दोनों ही ट्वीट हटा लिए गए. (विस्तार से)