प्रवासी इंसान नहीं, जानवर हैं : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका अाने वाले प्रवासियों पर एक विवादित टिप्पणी की है. उन्होंने कहा है, ‘अमेरिका में दूसरे देशों के लोग अा रहेे हैं या अाने की कोशिश कर रहे हैं. हम इन्हें बाहर भगा रहे हैं. अाप नहीं जानते कि ये लोग कितने खराब हैं. ये इंसान नहीं, जानवर हैं.’ (विस्तार से)

कांग्रेस को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने बीएस येद्दियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार किया

कर्नाटक में बीएस येद्दियुरप्पा के शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया है. रात भर चली मामले की दुर्लभ सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच ने कहा कि अदालत येद्दियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक नहीं लगाएगी. यह शपथ ग्रहण आज होना है. शीर्ष अदालत ने कहा कि शपथ ग्रहण और सरकार बनाने की प्रक्रिया पर सुनवाई जारी रहेगी. (विस्तार से)

कर्नाटक : बीएस येद्दियुरप्पा ने 23वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येद्दियुरप्पा कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री बन गए हैं. राज्यपाल वजूभाई वाला ने उन्हें राजभवन में हुए सादा समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. येद्दियुरप्पा राज्य के 23वें मुख्यमंत्री हैं. वे तीसरी बार यह पद संभाल रहे हैं. (विस्तार से)

लोक सभा के नतीज़े भी कर्नाटक जैसे होंगे : के चंद्रशेखर राव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) का कहना है कि 2019 के लोक सभा चुनाव के नतीज़े भी कर्नाटक जैसे होने वाले हैं. यानी त्रिशंकु लोक सभा बनने के आसार हैं. इसमें भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ा दल तो हो सकती है पर उसे पूरा बहुमत नहीं मिलेगा. (विस्तार से)

माओवादी और उग्रवादी संगठन दिल्ली में नशे का कारोबार कर रहे हैं : पुलिस

झारखंड के माओवादी समूह और मणिपुर के उग्रवादी संगठन दिल्ली में बड़े पैमाने पर नशे का कारोबार कर रहे हैं. ये संगठन पंजाब में भी नशीले पदार्थ सप्लाई कर रहे हैं. यह जानकारी तब मिली जब दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-पंजाब सीमा पर तीन लोगों को पांच किलो हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया. (विस्तार से)

अांध्र प्रदेश : तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी अब 65 साल के होते ही रिटायर हो जाएंगे

उम्र के 65 साल पूरे होते ही तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी अब रिटायर हो जाया करेंगे. तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने यह फ़ैसला किया है. इसके साथ ही टीटीडी ने मंदिर के मुख्य पुजारी (अर्चक) डॉक्टर एवी रामना दीक्षितुलु को भी सेवानिवृत्ति का आदेश थमा दिया है. उनकी उम्र से 65 साल से ज़्यादा हो चुकी है. (विस्तार से)

एशियाई खेलों के लिए लग रहे कैंप में फोगाट बहनों को जगह न मिलने की वजह उनका खेल नहीं है

कुश्ती में देश के लिए कई पदक जीतने वालीं हरियाणा की मशहूर फोगाट बहनों को तगड़ा झटका लगा है. वे अब एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. इन खेलों की कुश्ती प्रतियोगिताओं के लिए भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्ल्यूएफआई) इसी महीने के अंत में लखनऊ में एक राष्ट्रीय शिविर लगाने जा रहा है. (विस्तार से)

2028 तक दिल्ली दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला शहर होगा : रिपोर्ट

10 साल बाद दिल्ली दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर होगा. संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (यूएन डेसा) की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. इसके मुताबिक साल 2050 तक दुनिया की दो-तिहाई आबादी शहरों में रहेगी. उनमें से ज्यादातर लोग भारत, चीन और नाइजीरिया में रह रहे होंगे. (विस्तार से)

मोदी सरकार की चली तो लोक सभा-विधानसभा ही नहीं पंचायतों और नगरीय निकायों के चुनाव भी साथ होंगे

अब तक ख़बर थी कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लोक सभा और विधानसभाओं के चुनाव ही एक साथ कराने की तैयारी कर रही है. लेकिन अब इस ख़बर में थोड़ा संशोधन हुआ है. अब बताया जा रहा है कि तैयारी सिर्फ़ लोक सभा और विधानसभाओं के ही नहीं है बल्कि पंचायतों और नगरीय निकायों के चुनाव भी साथ कराने की है. (विस्तार से)

अमेरिका ने मलेशिया के सुधारवादी नेता अनवर इब्राहिम की रिहाई का स्वागत किया

मलेशिया के सुधारवादी नेता माने जाने वाले अनवर इब्राहिम को शाही माफी दिए जाने के साथ जेल से उनकी रिहाई का अमेरिका ने स्वागत किया है. इस फैसले पर अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता ने कहा है, ‘अनवर इब्राहिम पर लगे आरोपों के बाद उन्हें जेल भेजे जाने की घटना से मलेशिया में कानून और न्याय व्यवस्था को चोट पहुंची थी. (विस्तार से)

भाजपा खोखली जीत का जश्न मना रही है और भारत लोकतंत्र की हार का शोक : राहुल गांधी

कर्नाटक में बीएस येद्दियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा पर जमकर हमला बोला. छत्तीसगढ़ के रायपुर में उन्होंने कहा कि तानाशाही में ही ऐसा होता है. राहुल गांधी का यह भी कहना था कि पूरे देश में डर फैलाया जा रहा है और हर संस्था में आरएसएस के लोग भरे जा रहे हैं. (विस्तार से)

उच्चस्तरीय बातचीत के लिए बीस साल बाद किसी भारतीय मंत्री ने उत्तर कोरिया का दौरा किया

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात पर जहां दुनियाभर निगाहें टिकी हैं तो वहीं इस दौरान भारत के विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह के उत्तर कोरिया दौरे की खबर भी आई है. वीके सिंह 15-16 मई को उत्तर कोरिया की यात्रा पर थे. (विस्तार से)

ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करना अपराध नहीं है : केरल हाई कोर्ट

वाहन चलाते हुए फोन पर बात करना करना कोई अपराध नहीं है. गुरुवार को केरल हाई कोर्ट ने यह बात कही है. हाई कोर्ट ने कहा है कि ड्राइविंग करते वक्त मोबाइल पर बात करना तब तक कोई अपराध नहीं है, जब तक यह साबित न किया जा सके कि एेसा करने से जनता की सुरक्षा को कोई खतरा था. (विस्तार से)

शिखर वार्ता रद्द करने की उत्तर कोरिया की धमकी पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - देखते हैं

अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच अगले महीने होने वाली बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता को रद्द करने की उत्तर कोरिया की धमकी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिक्रिया दी है. बुधवार को इस बारे में सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा, ‘देखते हैं.’ (विस्तार से)

कर्नाटक के राज्यपाल का फैसला असंवैधानिक है और अपने अधिकारों का दुरुपयोग है : राम जेठमलानी

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल द्वारा भाजपा को मौका दिए जाने के फैसले को देश के वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी ने असंवैधानिक कृत्य बताया है. उन्होंने कहा है कि राज्य मेें भाजपा को सरकार बनाने का मौका दिया जाना सीधे तौर पर राज्यपाल को हासिल शक्तियों का दुरुपयोग है. (विस्तार से)

मुंबई हमले पर बयान देने के मामले में नवाज शरीफ के खिलाफ राजद्रोह के मुकदमे की याचिका खारिज

पाकिस्तान के लाहौर हाईकोर्ट ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर राजद्रोह का मामला चलाने की मांग को लेकर दायर याचिका खारिज कर दी है. हाल ही में नवाज शरीफ ने सीमापार अातंकवाद और मुंबई में हुए अातंकी हमले को लेकर पाकिस्तान की भूमिका की अालोचना की थी. (विस्तार से)

लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़े, अब भी चार रुपये प्रति लीटर तक वृद्धि की संभावना

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई बढ़ोतरी को देखते हुए देश की तेल कंपनियों ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है. गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 22 और डीजल के दाम में 86 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई. (विस्तार से)

जब सरकार खाना और नौकरी नहीं दे सकती तो भीख मांगना अपराध कैसे? : दिल्ली हाईकोर्ट

एक अहम टिप्पणी में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि अगर सरकार लोगों को नौकरी और खाना नहीं दे सकती तो उनका भीख मांगना अपराध नहीं है. शीर्ष अदालत ने दो जनहित याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान यह बात कही. इन याचिकाओं में भीख मांगने को अपराध के दायरे से बाहर करने की अपील की गई थी. (विस्तार से)