भाजपा नेता बीएस येद्दियुरप्पा के तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. राज्यपाल वजूभाई वाला ने उन्हें राजभवन में हुए सादा समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. बताया जाता है कि विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद उनकी सरकार के अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी. इसके लिए येद्दियुरप्पा को 15 दिन का वक्त दिया गया है. इससे पहले राज्यपाल वजूभाई वाला ने बुधवार की रात उनको सरकार बनाने का न्योता दिया था.

उधर, बीएस येद्दियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि तानाशाही में ही ऐसा होता है. कांग्रेस अध्यक्ष का यह बयान भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. उन्होंने आगे कहा कि पूरे देश में डर फैलाया जा रहा है और हर संस्था में आरएसएस के लोग भरे जा रहे हैं. वहीं, राहुल गांधी के हमले पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि लोकतंत्र की हत्या उसी समय हो गई थी, जब कांग्रेस ने नतीजे आते ही जेडीएस के साथ अवसरवादी गठबंधन बना लिया था.

टेस्ट मैचों में टॉस की परंपरा को खत्म किए जाने के आसार

आने वाले दिनों में टेस्ट मैचों में टॉस की परंपरा को खत्म किया जा सकता है. नवभारत टाइम्स में की एक खबर के मुताबिक अगली 28 और 29 मई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक में टॉस की प्रासंगिकता और निष्पक्षता पर चर्चा की जाएगी. यह बैठक मुंबई में होनी है. खबर के अनुसार टॉस का विरोध करने वालों का मानना है कि टेस्ट पिचों की तैयारियों में घरेलू टीमों के दखल के मौजूदा स्तर को लेकर गंभीर चिंता है. उनका मानना है कि हरेक मैच में मेहमान टीम को टॉस पर फैसला करने का अधिकार दिया जाना चाहिए. इससे पहले 2016 में काउंटी चैंपियनशिप में टॉस नहीं किया गया गया था. साथ ही, भारत में भी घरेलू स्तरीय टूर्नामेंट में इसे हटाने का प्रस्ताव आया था. हालांकि इसे नकार दिया गया था.

पश्चिम बंगाल : पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस भारी जीत की ओर, भाजपा दूसरे पायदान पर

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस भारी जीत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक अब तक घोषित ग्राम पंचायत की 19933 सीटों में से तृणमूल कांग्रेस ने 14422 सीटें जीत ली हैं. वहीं भाजपा को 3075, वाम दलों को 867 और कांग्रेस को 512 सीटें हासिल हुई हैं. साथ ही, पंचायत समिति की घोषित 2560 सीटों में से सत्ताधारी पार्टी- 2406, वामदल-60, भाजपा- 48 और कांग्रेस 23 सीटें जीतने में कामयाब रही है. दूसरी ओर, जिला परिषद की घोषित 387 सीटों में से तृणमूल कांग्रेस 360 सीटों पर कब्जा कर चुकी है. वहीं, भाजपा को 23 सीटें हासिल हुई हैं. इससे पहले हिंसा की वजहों से चर्चित इस पंचायत चुनाव में 34 फीसदी सीटों पर सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं.

गैर-राजग शासित राज्यों ने राष्ट्रपति से 15वें वित्त आयोग के टीओआर को लेकर चिंता जाहिर की

गैर-राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) शासित राज्यों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से 15वें वित्त आयोग के टर्म ऑफ रिफरेंस (टीओआर) को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और पंजाब ने टीओआर को संवैधानिक संघीय ढांचे का उल्लंघन करने वाला बताया है. साथ ही, इसमें संशोधन की मांग की है. इन राज्यों द्वारा राष्ट्रपति को लिखे गए पत्र में कहा गया है, ‘15वें वित्त आयोग के टीओआर गंभीर सवाल उठाते हैं. यह पिछले वित्त आयोग से बिलकुल अलग है.’ दक्षिण के राज्यों ने राज्यों की करों में हिस्सेदारी के लिए टीओआर में 2011 की जनगणना को आधार बनाने पर विरोध जताया है. दूसरी ओर, केंद्र का कहना है कि यह टीओआर आबादी और इसके नियंत्रण के लिए किए गए काम को लेकर संतुलन साधता है.

अरुणाचल प्रदेश की मुरी लिंग्गी ने एवरेस्ट फतह की

अरुणाचल प्रदेश की मुरी लिंग्गी ने एवरेस्ट फतह कर ली है. जनसत्ता में छपी खबर के मुताबिक जिला प्रशासन ने अपनी आधिकारिक रिपोर्ट में कहा है कि चार बच्चों की मां मुरी लिंग्गी ने बीती 14 मई को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की. इससे पहले बीती पांच अप्रैल को राज्य सभा सांसद मुकुट मिथि ने हरी झंडी दिखाकर मुरी लिंग्गी को रवाना किया था. अरुणाचल प्रदेश से यह उपलब्धि हासिल करने वाली वे तीसरी महिला हैं. इससे पहले तिन मेना और अंशु जामसेनपा ने यह कामयाबी हासिल की थी.