‘कांग्रेस को कर्नाटक में सरकार बनाने का मौका मांगने का नैतिक अधिकार नहीं है.’

— श्रीपद नाइक, केंद्रीय आयुष मंत्री

केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक का यह बयान कर्नाटक में कांग्रेस द्वारा जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिशों को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला जब गुजरात में भाजपा के प्रमुख थे, तब एचडी देवगौडा ने उनकी सरकार को भंग कर दिया था.’ श्रीपद नाइक ने आगे कहा कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है, वे (कांग्रेस-जेडीएस) दो-तीन दिन तक कहां सो रहे थे? केंद्रीय मंत्री के मुताबिक कांग्रेस और जेडीएस को सरकार बनाने का दावा करना चाहिए था, अगर वे ऐसा करते तो राज्यपाल उन्हें जरूर बुलाते. कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की जगह सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को सरकार बनाने का मौका दिया है.

‘अगर कांग्रेस-जेडीएस विधायक समर्थन नहीं करेंगे तो हम बहुमत कैसे साबित कर सकते हैं?’

— बीएस येद्दियुरप्पा, कर्नाटक के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा का यह बयान शनिवार को विधानसभा में विश्वास मत के दौरान कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) के कुछ विधायकों का समर्थन मिलने का दावा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर वे हमारे साथ हैं, हम 101 फीसदी जीतेंगे.’ मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा ने यह भी कहा कि उनके पास उम्मीद से कहीं ज्यादा बहुमत है. इस बीच कांग्रेस ने भाजपा नेता जनार्दन रेड्डी पर एक विधायक को प्रलोभन देने आरोप लगाते हुए उनकी बातचीत का ऑडियो टेप जारी किया है. लेकिन ऑडियो सीडी को फर्जी बताते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसे कांग्रेस की गंदी चाल बताया है.


कांग्रेस छत्तीसगढ़ में 15 अगस्त तक अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर देगी.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान छत्तीसगढ़ में अपनी पार्टी की रणनीति पर चर्चा करते हुए आया. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करना जरूरी नहीं है. देश के हालात बिगड़ने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि दलितों, आदिवासियों और युवाओं पर लगाता हमले किए जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा लोगों को बांटने और उन्हें आपस में लड़ाने का काम कर रही है. कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक प्रधानमंत्री देश को दिशा देता है, लेकिन जब अत्याचार की घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं बोलते हैं तो दोषियों को लगता है कि वे सही कर रहे हैं.


‘आपदा प्रबंधन में राज्यों को धीरे-धीरे केंद्र पर निर्भरता घटानी चाहिए.’

— राजीव गौबा, केंद्रीय गृह सचिव

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा का यह बयान आपदा प्रबंधन को बेहतर के लिए राज्य सरकारों को अपनी क्षमता बढ़ाने का सुझाव देते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘भारत में बाढ़ का जोखिम बहुत ज्यादा है, जिसकी वजह से सीमित समय में बहुत ज्यादा तैयारियां करनी पड़ती है. लेकिन हम तैयारी को बेहतर करके नुकसान घटा सकते हैं.’ राजीव गौबा ने आगे कहा कि मौसम का बेहतर पूर्वानुमान, मॉक ड्रिल और संसाधनों का प्रबंधन सुधारते हुए आपदा प्रबंधन की क्षमता बढ़ाई जा सकती है. उनके मुताबिक हर साल आने वाली अलग-अलग आपदाओं से भारत को सालाना 60 हजार करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है.


‘तुर्की को अन्य देशों को अमेरिका के नक्शेकदम पर चलने से रोकना होगा.’

— मेवलुत चावोसोग्लू, तुर्की के विदेश मंत्री

तुर्की के मंत्री मेवलुत चावोसोग्ली का यह बयान अमेरिका द्वारा यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने और वहां अपना दूतावात ले जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘हम अपने समुदाय के लिए फिलिस्तीन की मौजदूा स्थिति पर जोर देंगे और इस ऐतिहासिक शहर की स्थिति में बदलाव करने की इजाजत नहीं देंगे.’ अमेरिका के बाद ग्वाटेमाला ने भी अपना दूतावास तेल अवीव से यरुशलम स्थानांतरित कर दिया है. यरुशलम में अमेरिकी दूतावास का विरोध कर रहे फिलिस्तीनियों पर इजरायली सेना की गोलीबारी में दर्जनों लोगों के मारे जाने के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन ने इस मुद्दे पर इस्लामिक सहयोग संगठन (आईओसी) की बैठक बुलाई है.