कर्नाटक में बीएस येद्दियुरप्पा मुख्यमंत्री बने रहेंगे या नहीं, इसका फैसला शनिवार को हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कांग्रेस-जेडीएस की याचिका पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया है कि कल शाम चार बजे येद्दियुरप्पा को अपना बहुमत साबित करना होगा. इससे पहले कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने येद्दियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया था. शीर्ष अदालत के इस निर्देश के हवाले से सोशल मीडिया पर कई लोगों ने वजुभाई वाला को निशाने पर लिया है. वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई का ट्वीट है, ‘...राज्यपाल वजूभाई वाला और उनके द्वारा बीएस येद्दियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त देने के फैसले को अब किस तरह देखा जाए? और क्या कम से कम अब हमें ‘राजनीतिक’ राज्यपालों के करदाताओं के खर्च पर आलीशान राजभवनों में रहने पर सवाल नहीं उठाना चाहिए?’

सोशल मीडिया पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश से जुड़ी खबर शेयर करते हुए ये अटलबाजियां जारी हैं कि कल क्या होने जा रहा है. साथ ही लोग अपने-अपने अंदाज में मजेदार निष्कर्ष निकाल रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है, ‘बहुमत के लिए 112 विधायकों की जरूरत है. भाजपा के पास 104 विधायक हैं. 104 पर अगर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाए तो यह होगा 12.5, इसे पूर्णांक में 13 मान लेते हैं. इस तरह 104+13 = 117. किसने कहा कि बीएस येद्दियुरप्पा के पास बहुमत नहीं है? जीएसटी युग में आपको सही से गिनती करनी चाहिए.’ इसी खबर के चलते ट्विटर पर FloorTest लगातार ट्रेंड कर रहा है. इस पर रमेश श्रीवत्स की चुटकी है, ‘मेरे ख्याल से फ्लोर टेस्ट को यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि कोई भी इससे नीचे नहीं जा सकता!’ इसके अलावा भाजपा द्वारा कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों को खरीदने की कोशिशों से जुड़ी चर्चा भी सोशल मीडिया में चल रही है. इस पर एक यूजर की प्रतिक्रिया है, ‘कल शादी है, लेकिन भाजपा अब तक पूरी शॉपिंग नहीं कर पाई.’

सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीएस येद्दियुरप्पा को कल बहुमत साबित करने का आदेश दिए जाने पर सोशल मीडिया में आई कुछ और दिलचस्प प्रतिक्रियाएं :

महाराणा बाल वर्धन | @PresidentVerde

यह पक्का है कि सुप्रीम कोर्ट के जज पूर्व जन्म में सेल्स मैनेजर रहे होंगे... (भाजपा को) अब 15 दिन का टार्गेट दो दिन में पूरा करना पड़ेगा!

मंजुल | @MANJULtoons

सानिया सईद | @Ssaniya25

आखिरकार मैं महसूस कर सकती हूं कि देश में कोई विपक्ष भी है. न सिर्फ जगाने, बल्कि इस विपक्ष को एक-जुट करने का भी श्रेय वजुभाई वाला को जाता है.

अमोल खोडके | @AmolvKhodke

अफवाहें हैं कि अब खुद भाजपा के विधायक पार्टी में रहने के लिए सौ करोड़ रुपये मांग रहे हैं.

ख़बरबाज़ी |‏ @khabarbaazi 9h9 hours ago

सुप्रीम कोर्ट : 15 दिन का वक्त नहीं मिलेगा, कल फ्लोर टेस्ट होगा.
भाजपा : मगर इतनी जल्दी हम कैसे इंतज़ाम करेंगे?
सुप्रीम कोर्ट : विधायकों का?
भाजपा : नहीं, पैसों का.