कावेरी नदी विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने जल बंटवारा योजना के संशोधित मसौदे पर मुहर लगाई

कावेरी नदी विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जल बंटवारा योजना के संशोधित मसौदे को स्वीकार कर लिया है. अदालत के आदेश पर केंद्र द्वारा यह मसौदा तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और पुडुचेरी के बीच कावेरी नदी के पानी का सुगमता से बंटवारा करने के लिए बनाया गया है. शुक्रवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने इस योजना के बारे में केरल और कर्नाटक सरकारों के सुझावों को अर्थहीन बताकर खारिज कर दिया. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सीमा पार से हुई गोलाबारी में बीएसएफ का जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से हुई गोलाबारी में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया. यह घटना अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जम्मू के अरनिया सेक्टर में हुई. शहीद जवान का नाम सीताराम उपाध्याय बताया जा रहा है. एक और जवान के घायल होने की भी खबर है.(विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस अपने विधायकों को एक खास मोबाइल एप डाउनलोड करने को क्यों कह रही है?

कर्नाटक चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अपने विधायकों को लेकर जगह-जगह दौड़ रही कांग्रेस पार्टी ने इस बार उनसे अपने मोबाइल फोन जमा करने के लिए नहीं कहा है. बल्कि इस बार विधायकों को एक काल रिकार्डिंग मोबाइल एप डाउलनोड करने को कहा गया है. (विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस-जेडीएस ने अपने विधायक बसों में बैठाकर पड़ोसी राज्यों के लिए रवाना किए

कर्नाटक का राजनीतिक घमासान दिलचस्प होता जा रहा है. खबर है कि कांग्रेस और जेडीएस ने अपने विधायकों को बस के जरिये हैदराबाद भेज दिया है. पहले विधायकों को चार्टर विमानों से ले जाना था, लेकिन ऐन वक्त पर इन्हें उड़ान की इजाजत नहीं दी गई. कांग्रेस विधायकों का आरोप है कि नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) ने अनौपचारिक तरीके से हवाई अड्डे के अधिकारियों से इन विमानों को उड़ान की मंजूरी न देने को कहा था. (विस्तार से)

कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट का आदेश- बीएस येद्दियुरप्पा को कल शाम चार बजे बहुमत साबित करना होगा

कर्नाटक में बीएस येद्दियुरप्पा मुख्यमंत्री बने रहेंगे या नहीं इसका फैसला शनिवार शाम चार बजे हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कांग्रेस-जेडीएस (जनता दल-धर्मनिरपेक्ष) की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है. हालांकि राज्यपाल ने येद्दियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था. (विस्तार से)

‘रमजान में आतंकियों पर कार्रवाई नहीं होगी, लेकिन मेरे पति को पाकिस्तान ने मार दिया’

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आज सुबह पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलीबारी में बीएसएफ कॉन्स्टेबल के अलावा दो नागरिकों के भी मारे जाने की खबर है. यह घटना जम्मू के अरनिया सेक्टर में हुई. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक शहीद कॉन्स्टेबल का नाम सीताराम उपाध्याय है. 28 साल के सीताराम झारखंड के गिरिडीह जिले के रहने वाले थे. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सोमवार को रूस की एक दिवसीय अनौपचारिक यात्रा पर रहेंगे. रूस के सोची शहर में उनकी मुलाकात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से होगी. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है. पहले कहा जा रहा था कि इस बैठक में दोनोंं नेताओं के बीच वैश्विक और सामरिक मुद्दों पर बातचीत होगी और द्विपक्षीय मुद्दों को इस बैठक के एजेंडे में शामिल नहीं किया गया है. (विस्तार से)

कांग्रेस को क्षेत्रीय दलों को कमतर नहीं आंकना चाहिए : मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने कर्नाटक में उभरी राजनीतिक परिस्थितियों से मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को सबक लेने की सलाह दी है. गुरुवार को उन्होंने कहा कि कांग्रेस को क्षेत्रीय दलों को कमजोर नहीं करना चाहिए. बसपा प्रमुख मायावती ने यह भी कहा, ‘चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस को अपने राजनीतिक विरोधियों के लिए ऐसी भाषा इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए, जिससे भाजपा या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को कोई फायदा हो.’ (विस्तार से)

उत्तराखंड : सड़क हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत, 14 घायल

उत्तराखंड के टनकपुर जिले में तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक की टक्कर से 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 14 घायल हो गए. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शुक्रवार को हुए इस हादसे में छह श्रद्धालुओं की मौके पर मौत हो गई थी जबकि एक बच्ची ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया. इसके अलावा पांच श्रद्धालुओं की टनकपुर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. ये सभी श्रद्धालु पैदल उत्तराखंड के पूर्णागिरी मंदिर जा रहे थे. (विस्तार से)

इंडो​नेशिया ने भारत को सबांग बंदरगाह के आर्थिक और सैन्य इस्तेमाल की मंजूरी दी

इंडोनेशिया के सबांग बंदरगाह का इस्तेमाल अब भारत अपनी सैन्य और आर्थिक जरूरतों के लिए कर पाएगा. गुरुवार को दिल्ली में इंडोनिशिया के नौसेना मामलों के मंत्री लुहुत पंडजायतन ने इसकी मौखिक मंजूरी दी. इस मौके पर उन्होंंने कहा, ‘जल्दी ही दोनों पक्ष बैठक करके इसे लिखित तौर पर वास्तविकता का रूप दे देंगे.’ (विस्तार से)

कर्नाटक : राज्यपाल वजूभाई वाला ने भाजपा विधायक केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया

कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला के एक और फैसले को लेकर विवाद शुरू हो गया है. विधानसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर (अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष) नियुक्त करने की परंपरा से हटते हुए उन्होंने भाजपा विधायक केजी बोपैया को यह जिम्मेदारी सौंपी है. लेकिन कांग्रेस ने इस पर ऐतराज जताया है. (विस्तार से)

पाकिस्तान रमज़ान के महीने के प्रति भी सम्मान नहीं दिखा रहा है - महबूबा मुफ्ती

शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के अर्निया जिले में संघर्ष विराम तोड़े जाने पर प्रदेश की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पाकिस्तान की कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा है कि रमजान के पवित्र महीने के प्रति भी पाकिस्तान कोई सम्मान नहीं दिखा रहा है. (विस्तार से)

अमेरिका के स्कूल में गोलीबारी, कम से कम 10 लोगों की मौत

अमेरिका में एक बार फिर गोलीबारी की घटना सामने आई है. टेक्सास के एक हाई स्कूल में हुई इस घटना में कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है जबकि 12 अन्य घायल बताए जा रहे हैं. इस घटना में हताहत होने वालों में अधिकांश छात्र शामिल हैं. पुलिस ने इस मामले में स्कूल के ही एक छात्र को हिरासत में लिया है जिससे पूछताछ की जा रही है. (विस्तार से)