जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने भारत में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक सेडान अमेज़ का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है. अमेज़-2018 को होंडा ने इसी साल फरवरी में हुए ऑटो एक्स्पो के दौरान शोकेस किया था, तभी से बाजार में इस कार का इंतजार किया जा रहा था. हाल-फिलहाल इस सेगमेंट का जो हिस्सा मारुति-सुज़ुकी डिज़ायर से अनछुआ रह जाता है उसकी ज्यादातर जगह ह्युंडई की एक्सेंट घेरे हुई है, ऐसे में अमेज़ का नया अवतार आने से एक्सेंट को कड़ा मुकाबला मिल सकता है.

होंडा ने लुक के मामले में खासे बदलाव करते हुए नई अमेज़ को होंडा सिटी जैसी झलक देने की कोशिश की है. कार का केबिन स्पेस बढ़ाने के लिए होंडा ने इसके व्हीलबेस को पहले से 65 एमएम तक बढ़ा दिया है. इसके अलावा कार के फ्रंट लुक को भी पहले से अग्रेसिव बनाया गया है. बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनी यह अमेज़ पहले के मुकाबले हल्‍की लेकिन ज्‍यादा मजबूत है. फीचर्स के मामले में कार में एप्‍पल कार प्‍ले और एंड्रायड ऑटो दिया गया है. जानकारों का कहना है कि अमेज़ फेसलिफ्ट सेगमेंट की पहली कार है जिसके डीजल वेरिएंट में सीवीटी मॉडल और पेट्रोल वेरिएंट में पैडल शिफ्ट देखने को मिला है.

यदि इस कार की परफॉर्मेंस की बात करें तो इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है जो 88 एचपी की अधिकतम पॉवर उत्पन्न करने में सक्षम है. वही इसके डीज़ल वेरिएंट में लगा हुआ 1.5 लीटर का इंजन 100 एचपी की पॉवर उत्पन्न कर सकता है. ग्राहकों को लुभाने के लिए होंडा पहली बीस हजार अमेज़-2018 खरीदने पर पर विशेष छूट देने के अलावा सभी कारों पर 3 साल की (अनिश्चित किलोमीटर) की गारंटी भी ऑफर कर रही है. कंपनी ने अमेज़ फेसलिफ्ट के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.59 लाख रुपए रखी है जो 7.99 लाख रुपए तक जाती है. वहीं इसके डीज़ल मॉडल की कीमत 6.69 लाख रुपए से लेकर 8.99 लाख रुपए के बीच तय की गई है.

टोयोटा यारिस लॉन्च

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ने भारत में अपनी बिल्कुल नई सेडान ‘यारिस’ लॉन्च कर दी है. जानकार इस कार को कंपनी की ही सेडान कोरोला का छोटा रूप बता रहे हैं. बाजार में आने के साथ ही यारिस होंडा सिटी और ह्युंडई वर्ना जैसी कारों को कड़ा मुकाबला दे सकती है. कंपनी ने यारिस की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.75 लाख रुपए तय की है जो कार के टॉप मॉडल के लिए 14.07 लाख रुपए तक जाती है.

लुक्स की बात करें तो टोयोटा इंडिया ने यारिस को अपनी ग्लोबल डिज़ायन लैंग्वेज पर बनाया है. कार में 7-एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑल व्हील्स डिस्क ब्रेक, छत पर लगी एसी वेंट्स और एलईडी हाईलाइट, ईबीडी के साथ एबीएस, स्टेबिलिटी कंट्रोल और ऑटो प्रोजेक्टर हैडलैंप्स हैं. इसके अलावा यारिस में अलॉय व्हील्स, शार्क फिन एंटीना, रियर कैमरा, टचस्क्रीन नेविगेशन, फॉक्स लैदर सीट्स, क्रूज़ कंट्रोल, सीवीटी में पैडल शिफ्ट और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे फीचर्स भी मुहैया कराए गए हैं.

कंपनी ने नई यारिस में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स, एलईडी पार्किंग लाइट्स, 15-इंच के अलॉय व्हील्स और बेहतरीन स्टाइल के साथ बेहतर व्हीलबेस और आरामदायक केबिन दिया है. कार में एलईडी टेललाइट्स भी दी गई हैं. टोयोटा की नई यारिस में 1.5-लीटर का डुअल वीवीटी-आई पेट्रोल इंजन लगाया गया है. इसे 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है.

फोर्ड ने इकोस्पोर्ट के स्पेशल वेरिएंट लॉन्च किए

फोर्ड इंडिया ने बाजार की चहेती सबकॉम्पैक्ट एसयूवी इकोस्पोर्ट के दो नए एडिशन ‘एस’ और ‘सिग्नेचर’ लॉन्च कर दिए हैं. यदि इकोस्पोर्ट एस की बात की जाए तो कंपनी ने इस कार में सनरूफ दी है जिसे ‘फनरूफ’ नाम दिया गया है. साथ ही मौजूदा मॉडल की तुलना में खास कॉस्मैटिक बदलावों के साथ कंपनी ने एस को अलग लुक देने की कोशिश की है. इस कार के फ्रंट में मिलने वाले फॉगलैंप्स के साथ एचआईडी हैडलैंप्स, काले कलर की ग्रिल और इसी रंग की रूफ रेल्स इस कार को स्पोर्टी लुक देते हैं. कार के इंटीरियर्स और इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर के साथ दिया गया ऑरेंज कलर का टच इकोस्पोर्ट एस को अंदर से भी फ्रेश फील देता है. यह डिजिटल क्लस्टर 4.2-इंच का होने के साथ प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स से लैस है. साथ ही गाड़ी में सिंक-3 इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो 8-इंच के टचस्क्रीन के साथ आता है. सुरक्षा के लिहाज से कार में 6-एयरबैग्स मिलते हैं.

यदि इकोस्पोर्ट सिग्नेचर की बात करें तो एस ही की तरह कंपनी ने इस एडिशन में सनरूफ तो दी है. लेकिन इसकी ग्रिल पर लगे क्रोम वर्क के अलावा ब्लैक फॉग लैंप बेज़ल इसे इकोस्पोर्ट एस से अलग बनाते हैं. सिग्नेचर एडिशन नए ग्राफिक्स, रियर स्पॉइलर और रूफरेल्स के साथ भी अपनी अलग पहचान स्थापित करने में सफल रहा है. फोर्ड ने सिग्नेचर एडिशन के इंटीरियर्स को नीला एक्सेंट दिया है जो सीट स्टिचिंग, इंस्ट्रुमेंट पैनल और सेंट्रल कंसोल पर साफ दिखाई देता है. ग्राहकों के पास स्पोर्ट एडिशन को इकोस्पोर्ट के स्टैंडर्ड मॉडल टाइटेनियम के साथ भी लेने का विकल्प रहेगा.

फोर्ड ने इन दोनों ही वेरिएंट्स को पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों के साथ पेश किया है. इकोस्पोर्ट सिग्नेचर पेट्रोल की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 10.4 लाख रुपए रखी गई है, वहीं इसके डीजल मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 10.99 लाख रुपए है. यदि फोर्ड इकोस्पोर्ट एस की बात करें तो इसके पेट्रोल मॉडल की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 11.37 लाख रुपए है. उधर, डीजल इंजन वाले मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 11.89 लाख रुपए तक जाती है.