सभी समस्याओं और मतभेदों का बस एक ही समाधान है - विकास, विकास और विकास : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के गुमराह युवाओं से मुख्यधारा में लौटने की अपील की है. शनिवार को श्रीनगर में किशनगंगा हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित करते हुए उन्होंने कहा, ‘शांति और स्थिरता का कोई विकल्प नहीं है. मैं राज्य के गुमराह युवाओं से मुख्यधारा में लौटने की अपील करता हूं. यहां मुख्यधारा माता-पिता और परिवार है, मुख्यधारा जम्मू-कश्मीर के विकास में योगदान है.’ (विस्तार से)

क्यूबा : विमान दुर्घटना में 100 से भी ज्यादा यात्रियों की मौत

क्यूबा में हुए एक हवाई हादसे में 100 से भी ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. यह हादसा राजधानी हवाना में हुआ. क्यूबा की सरकारी विमानन कंपनी क्यूबाना का यह विमान उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद दुर्घटना का शिकार हो गया. विमान में 105 यात्रियों के अलावा उड़ान दल के नौ सदस्य सवार थे. (विस्तार से)

‘राज़ी’ फिल्म की असली सहमत को सामने लाने की तैयारी है पर फारूक़ अब्दुल्ला नहीं चाहते कि ऐसा हो

आलिया भट्‌ट के आला अभिनय से सजी हिंदी फिल्म ‘राज़ी’ जिस असल भारतीय क़िरदार की ज़िदगी पर आधारित है उनकी पहचान जल्द ही सबके सामने लाई जा सकती है. भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी ‘रॉ’ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) की जासूस इस किरदार के जीवन पर लेखक हरिंदर सिक्का ने ‘कॉलिंग सहमत’ के नाम से उपन्यास लिखा है. (विस्तार से)

कर्नाटक : बोपैया प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे, बहुमत परीक्षण का सीधा प्रसारण होगा

कर्नाटक विधानसभा में भाजपा सरकार के बहुमत परीक्षण से पहले घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया की नियुक्ति को बरकरार रखा है. शीर्ष अदालत ने बहुमत परीक्षण के दौरान सदन की कार्यवाही को सभी चैनलोंं पर लाइव दिखाने को भी कहा है. (विस्तार से)

केजीबी का अगला मिशन बीएस येद्दियुरप्पा सरकार बचाना है, पर क्या उन्हें इसमें सफलता मिलेगी?

केजीबी एक ज़माने में सोवियत संघ की ख़ुफ़िया एजेंसी हुआ करती थी. दुनिया के कई देशों की सरकारें बनवाने-गिराने में अक्सर इसकी सक्रिय भागीदारी हुआ करती थी. और दिलचस्प बात है कि आज कर्नाटक की बीएस येद्दियुरप्पा सरकार को गिरने से बचाने की ज़िम्मेदारी जिन केजी बोपैया के हाथ में है उन्हें भी लोग ‘केजीबी’ ही बुलाते हैं. (विस्तार से)

गुजरात : सड़क दुर्घटना में 19 लोगों की मौत

गुजरात के भावनगर-अहमदाबाद हाईवे पर हुई एक भीषण सड़क दुर्घटना में 19 लोगों की मौत हो गई है. हादसे में सात लोग घायल भी हुए हैं जिन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. भावनगर के बवलयाली गांव के करीब सीमेंट की बोरियों से लदे एक ट्रक के पलट जाने से यह हादसा हुआ. बताया जाता है कि दुर्घटना के बाद ट्रक ड्राइवर मौके से फरार हो गया. (विस्तार से)

जहां राज्यपाल के तौर पर जाने को नहीं मिला था वहां रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति की हैसियत से जाएंगे

साल भर पहले की बात है. रामनाथ कोविंद उस वक़्त बिहार के राज्यपाल थे. परिवार के साथ छुट्टियां मनाने वे हिमाचल प्रदेश गए थे. वहां उन्होंने राजधानी शिमला से क़रीब 14 किलोमीटर दूर स्थित एक ऐतिहासिक इमारत को भी भीतर से देखने की इच्छा ज़ताई. लेकिन इस इमारत में तैनात स्टाफ़ ने उन्हें वहां अंदर जाने की इजाज़त नहीं दी क्योंकि उनके पास इसकी पूर्व अनुमति नहीं थी. (विस्तार से)

क्या सचिन तेंदुलकर का स्कूल ‘अवैध’ घोषित किया जा सकता है?

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर जिस शारदाश्रम विद्यामंदिर में पढ़े हैं उसे ‘अवैध’ घोषित किया जा सकता है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएसमसी) की शिक्षा समिति ने यह फैसला किया है. स्कूल फिलहाल राज्य शिक्षा बोर्ड के तहत आता है. लेकिन स्कूल प्रशासन अब इस संस्था को आईसीएसई (इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन) के तहत ले जा रहा है. (विस्तार से)

‘कल्कि अवतार हूं, तपस्या कर रहा हूं इसलिए ऑफिस नहीं अा सकता’

गुजरात के एक इंजीनियर ने ऑफिस से लगातार गैरहाजिर रहने पर भेजे गए कारण बताओ नोटिस का अजीबोगरीब जवाब दिया है. रमेश चंद्र फेफर नाम के इस अधिकारी का कहना है कि वह भगवान विष्णु का दसवां अवतार कल्कि है और विश्व का अंतःकरण बदलने के लिए तपस्या कर रहा है. (विस्तार से)

बीएस येद्दियुरप्पा ने इस्तीफा दिया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया है. उन्हें आज विधानसभा में बहुमत साबित करना था, लेकिन इससे पहले ही उन्होंने इस्तीफा देने का ऐलान किया. विधानसभा में अपने भाषण में बीएस येद्दियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक के मतदाताओं ने भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाया था, लेकिन विरोधियों ने अवसरवादी गठबंधन बना लिया. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लेह में जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी. करीब 14 किलोमीटर लंबी इस सुरंग के निर्माण पर लगभग 6808 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग होगी जबकि दोहरी दिशाओं के लिहाज से यह एशिया की सबसे लंबी सुरंग बनेगी. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : क्रिकेट मैच के दौरान कई धमाके, आठ की मौत, दर्जनों घायल

अफगानिस्तान में एक क्रिकेट मैच के दौरान कई बम धमाके होने की खबर है, जिनमें कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक नंगरहार की प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता अताउल्लाह खोगयानी ने बताया है कि शुक्रवार देर रात को जलालाबाद स्थित स्पोर्ट स्टेडियम में एक के बाद एक तीन धमाके हुए थे. इनमें आठ लोग मारे गए हैं और करीब 45 लोग घायल हुए हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान को खुफिया जानकारी देने के मामले में पूर्व राजनयिक माधुरी गुप्ता को तीन साल की जेल

दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व राजनयिक माधुरी गुप्ता को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को भारत से जुड़ी गुप्त जानकारियां देने के मामले में तीन साल की सजा सुनाई है. इससे पहले शुक्रवार को कोर्ट ने उन्हें दोषी ठहराया था. माधुरी गुप्ता पर 2010 में इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में तैनाती के दौरान आईएसआई को खुफिया जानकारी मुहैया कराने का आरोप था. (विस्तार से)

तस्वीरों में : प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल की शादी

प्रिंस हैरी और अमेरिकी टीवी स्टार रहीं मेगन मर्केल विवाह बंधन में बंध गए हैं. शनिवार को विंडसर कैसल स्थित सैंट जॉर्ज चर्च में दोनों ने शादी कर ली. ब्रिटिश राजघराने के राजकुमार के इस विवाह समारोह को दुनियाभर के मीडिया में खूब कवरेज मिली है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने आप में भ्रष्टाचार हैं : राहुल गांधी

कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद से बीएस येद्दियुरप्पा के इस्तीफा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक कॉन्फ्रेंस की है. इसमें उन्होंने भाजपा और मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि वे संस्थाओं का सम्मान नहीं करते. राहुल गांधी ने कहा है, ‘क्या आपने देखा कि कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही के बाद राष्ट्रगान शुरू होने से पहले ही भाजपा विधायक और स्पीकर सदन छोड़कर चले गए थे. यह बताता है कि सत्ता में रहते हुए वे किसी संस्थान का सम्मान नहीं करते. भाजपा और आरएसएस दोनों ने संस्थाओं का अपमान किया है.’ (विस्तार से)

पेपर लीक मामला सामने आने के तीन महीने बाद एसएससी अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल और बढ़ा

करीब तीन महीने पहले कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तर (टियर 2) की परीक्षा का पेपर कथित तौर पर लीक हो गया था. पेपर लीक के इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कर रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने एसएससी के अध्यक्ष असीम खुराना का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है. (विस्तार से)