चीन सरकार ने देश में मौजूद सभी मस्जिदों पर राष्‍ट्रीय झंडा लगाने का आदेश दिया है. चाइना इस्लामिक एसोसिएशन के एक निर्देश में कहा गया है कि मस्जिदों के ऊपर पांच स्टार वाला लाल रंग का झंडा लगाया जाए. मौलवियों को दिए गए निर्देश में चीन सरकार से जुड़ी हुई इस एसोसिएशन ने कहा है कि झंडा मस्जिद के मुख्य स्थान पर लगाया जाना चाहिए. चीन सरकार ने इस संबंध में एक अभियान चलाने की भी योजना बनाई है.

चीनी सरकार का यह फरमान तब आया है जब बाकी दुनिया की तरह चीन में भी मुसलमान रमजान मना रहे हैं. एसोसिएशन के नोटिस में कहा गया है कि मस्जिदों में राष्‍ट्रीय ध्वज लहराने से मुसलमानों में देशप्रेम की भावना बढ़ेगी और वे एक आदर्श नागरिक बनेंगे. सरकार का मानना है कि इससे धार्मिक मान्यताओं में ज्यादा विश्वास करने वाले मुसलमानों में देशभक्ति की भावना जगेगी. चीन में करीब दो करोड़ मुसलमान रहते हैं जो दस अलग-अलग समुदायों में बंटे हुए हैं.

हाल में चीन सरकार ने धर्म पर एक श्वेत पत्र भी जारी किया था. इसमें कहा गया था कि धर्म में यकीन रखने वाले लोग कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व का समर्थन करें और देश के हितों का ख्याल रखें. इसमें कहा गया था कि इन लोगों को धर्म को समाजवाद के हिसाब से ढालना चाहिए. चीन में किसी न किसी धर्म में यकीन रखने वालों की संख्या करीब 20 करोड़ है.