एसबीआई का घाटा अनुमान से कई गुना आगे निकला, 2017-18 की चौथी तिमाही में 7,718 करोड़ रु की चपत

पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 7,718 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. यह घाटा कुछ समय पहले एक सर्वेक्षण के जरिये लगाए गए अनुमान से कहीं ज्यादा है. इस सर्वेक्षण में 16 विशेषज्ञों के हवाले से रॉयटर्स ने बताया था कि चौथी तिमाही में एसबीआई का घाटा 1,285 करोड़ रुपये रह सकता है. (विस्तार से)

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवा के साथ पुलिसकर्मी ने हाथापाई की, मामला दर्ज

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवा से कथित तौर पर एक पुलिसकर्मी द्वारा हाथापाई किए जाने का मामला सामने आया है. यह घटना सोमवार शाम की है. बताया जा रहा है कि गुजरात के जामनगर इलाके में रीवा जडेजा की कार एक पुलिसकर्मी की मोटरसाइकिल से टकरा गई थी जिसके बाद उस पुलिसकर्मी ने रीवा के साथ हाथापाई की.(विस्तार से)

गूगल ने डूडल के जरिये आधुनिक भारत के निर्माता राजा राममोहन राय को श्रद्धांजलि दी

आधुनिक भारत के निर्माता माने जाने वाले राजा राममोहन राय की आज 246वीं जयंती है. इस मौके पर गूगल ने उन्हें डूडल के जरिये श्रद्धांजलि दी है. इसमें समाज के लिए उनके कामों को दिखाया गया है. भारतीय पुनर्जागरण काल के जनक राजा राममोहन राय का जन्म 22 मई, 1772 को पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले के राधानगर गांव में हुआ था. (विस्तार से)

मोदी सरकार की इस योजना से आप सिर्फ छह महीने में पांच करोड़ रु के मालिक बन सकते हैं

कौन होगा जो करोड़पति न बनना चाहता हो. मोदी सरकार की एक विशेष योजना आपको छह महीने में पांच करोड़ रु का मालिक बना सकती है. टैक्स चोरों और काला धन रखने वालों के खिलाफ मोदी सरकार की मुहिम में शामिल होकर कोई भी करोड़पति बन सकता है. (विस्तार से)

किशनगंगा परियोजना पर आतंकी हमले का खतरा, गृह मंत्रालय सुरक्षा की समीक्षा करेगा

गृह मंत्रालय मंगलवार को किशनगंगा पनबिजली परियोजना की सुरक्षा की समीक्षा करेगा. जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में बीते कुछ समय के दौरान घुसपैठ की वारदातों में बढ़ोतरी देखी गई है. ऐसे में देश की कई सुरक्षा एजेंसियों ने इस परियोजना पर आतंकवादी हमले की आशंका जताई है. (विस्तार से)

गुजरात : चोरी का आरोप लगाकर दलित की पिटाई, अस्पताल में मौत

गुजरात के राजकोट में एक दलित की पीट-पीटकर हत्या का मामला सामने आया है. पुलिस शिकायत के मुताबिक एक फैक्ट्री के मालिक के आदेश पर मुकेश वानिया और उसकी पत्नी की पिटाई की गई थी. बताया जा रहा है कि मुकेश और उनकी पत्नी कूड़ा उठाने का काम करते थे. (विस्तार से)

चीन सरकार का फरमान, सभी मस्जिदों में राष्ट्रीय झंडा लगाया जाए

चीन सरकार ने देश में मौजूद सभी मस्जिदों पर राष्‍ट्रीय झंडा लगाने का आदेश दिया है. चाइना इस्लामिक एसोसिएशन के एक निर्देश में कहा गया है कि मस्जिदों के ऊपर पांच स्टार वाला लाल रंग का झंडा लगाया जाए. मौलवियों को दिए गए निर्देश में चीन सरकार से जुड़ी हुई इस एसोसिएशन ने कहा है कि झंडा मस्जिद के मुख्य स्थान पर लगाया जाना चाहिए.(विस्तार से)

आर्चबिशप की चिट्ठी के बाद राजनाथ सिंह का बयान - अल्पसंख्यकों को कोई खतरा नहीं

दिल्ली में कैथोलिक समुदाय के आर्चबिशप अनिल काउटो के एक पत्र पर जारी विवाद बढ़ता जा रहा है. अनिल काउटो ने यह पत्र दिल्ली के सभी चर्चों के लिए जारी किया है. इसमें कहा गया है कि भारत में धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र खतरे में हैं. इसमें यह भी लिखा है कि कैथोलिक समुदाय अगले साल के आम चुनावों में आध्यात्मिक बदलाव के लिए प्रार्थना करे और उपवास रखे. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, बीते नौ दिनों में दो रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी

पहले से ही रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुके पेट्रोल और डीजल के दाम तेल कंपनियों ने लगातार नौवें दिन फिर बढ़ा दिए हैं. मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 30 और डीजल में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई. इस तरह देखें तो बीते नौ दिनों में दिल्ली में पेट्रोल का भाव 2.24 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुका है. (विस्तार से)

दिल्ली पुलिस पर अपराधी के कपड़े उतारकर परेड निकालने का आरोप

दिल्ली पुलिस पर कथित रूप से एक घोषित अपराधी को नग्न कर उसकी परेड निकालने का आरोप लगा है. पिछले हफ्ते इंद्रपुरी इलाके में हुई इस घटना का वीडियो अब सार्वजनिक हुआ है. पीड़ित पुलिस की गिरफ्त से भागने की कोशिश में था. इसके बाद पुलिस ने उसे सबक सिखाने के लिए उसे पूरी तरह नग्न कर दिया और उसकी परेड निकाली. (विस्तार से)

पाकिस्तान की तरफ से गोलाबारी होगी तो हमारे सैनिक हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठने वाले : हंसराज अहीर

गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने भरोसा दिलाया है कि पाकिस्तान की तरफ से किए जा रहे संघर्ष विराम उल्लंघन का माकूल जवाब दिया जाएगा. मंगलवार को यह बात उन्होंने सीमा पार से हुई गोलाबारी में आठ महीने के बच्चे की मौत के संबंध में कही है. इसकी निंदा करते हुए हंसराज अहीर ने कहा, ‘इस घटना को मेरे साथ पूरी दुनिया ने देखा. यह बेहद दुखद है. हमारे सैनिक हाथ पर हाथ रखकर बैठने वाले नहीं है. पाकिस्तान को हम इसका उपयुक्त जवाब देंगे.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु : वेदांता ग्रुप के एक प्लांट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग, नौ लोगों की मौत

तमिलनाडु में एक रैली के दौरान की गई पुलिस फायरिंग में नौ प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हुए हैं. यह रैली तूतिकोरिन स्थित स्टरलाइट कॉपर प्लांट को बंद करने की मांग को लेकर आयोजित की गई थी. स्टरलाइट वेदांता ग्रुप की सहायक कंपनी है. विरोध के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी थी जिसके बाद पुलिस ने पहले लाठीचार्ज किया. (विस्तार से)

दिल्ली : 30 करोड़ रुपये की ‘पार्टी ड्रग्स’ के साथ चार लोग गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने तीस करोड़ रुपये की ‘पार्टी ड्रग्स’ (रेव पार्टियों में इस्तेमाल होने वाली ड्रग) पकड़ने का दावा किया है. स्पेशल सेल ने इस मामले में चार लोगों - प्रवीण सैनी (32), आशीष (29), आसिम अली (23) और राजेंदर (26) को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि ये चारों आरोपित नशे का कारोबार करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह के सदस्य हैं. (विस्तार से)

बीते 24 घंटों में निपास वायरस के संक्रमण का कोई नया मामला नहीं

केरल में निपाह वायरस के संक्रमण से 10 लोगों की मौत के एक दिन बाद हालात कुछ काबू में आते नजर आ रहे हैं. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा के मुताबिक, ‘अब तक 18 रोगियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. इनमें से 12 को निपाह वायरस से पीड़ित पाया गया है. ऐसे रोगियों में से 10 की पहले ही मौत हो चुकी है जबकि दो अन्य की स्थिति नाजुक है.’ (विस्तार से)