प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे से ट्रेनों के परिचालन में वक्त की पाबंदी और यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा है. द टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक यह बात उन्होंने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘प्रगति’ नाम की पहल के तहत होने वाली मासिक बैठक के दौरान कही. इस बैठक में कई विभागों के सचिवों और मुख्य ​सचिवों ने हिस्सा लिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे अधिकारियों से तय समय सारिणी के मुताबिक ट्रेनों के परिचालन में आ रही दिक्कतों के बारे में बातचीत की. इस पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि मुगलसराय से दिल्ली के बीच रेल लाइन पर क्षमता से अधिक ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह रेलवे के सबसे व्यस्त रूटों में से एक है और क्षमता से ज्यादा ट्रैफिक के चलते ही अक्सर ट्रेनों के परिचालन में देरी होती है. बैठक के दौरान लोहानी ने प्रधानमंत्री को ट्रेनों की वास्तविक स्थिति बताने वाली नई इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली की भी जानकारी दी.

इस दौरान प्रधानमंत्री ने रेलवे को डिजिटल लेन-देन बढ़ाने के लिए भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) एप का इस्तेमाल बढ़ाने के निर्देश भी दिए. बताया गया है कि इस बैठक में नरेंद्र मोदी ने रेलवे, सड़क, पेट्रोलियम और बिजली के अलावा नौ अन्य सेक्टरों में बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने वाली परियोजनाओं की प्र​गति की भी समीक्षा की.