तमिलनाडु : मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने प्रदर्शनकारियों पर पुलिस फायरिंग को सही ठहराया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने तूतिकोरिन में वेदांता समूह की कंपनी स्टरलाइट कॉपर के प्लांट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस फायरिंग को सही ठहराया है. गुरुवार को ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘जब कोई आप पर वार करता है तो आप स्वाभाविक तौर पर अपना बचाव करते हैं. ऐसी स्थिति में कोई पहले से योजना बनाकर काम नहीं करता.’ (विस्तार से)

गुजरात : अच्छी बारिश के लिए भाजपा सरकार यज्ञ करेगी

गुजरात में पानी की कमी और झुलसा देने वाली गर्मी से निपटने के लिए विजय रूपाणी सरकार एक ‘दैवीय समाधान’ करने जा रही है. आगामी 31 मई को सरकार राज्य के 33 जिलों और आठ बड़े शहरों में पर्जन्य यज्ञ आयोजित करने वाली है. कहा जाता है कि बारिश नहीं होने की सूरत में यह यज्ञ कराया जाता है. (विस्तार से)

रेलवे वक्त की पाबंदी और यात्रियों की सुरक्षा पर ध्यान दे : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे से ट्रेनों के परिचालन में वक्त की पाबंदी और यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा है. यह बात उन्होंने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘प्रगति’ नाम की पहल के तहत होने वाली मासिक बैठक के दौरान कही. इस बैठक में कई विभागों के सचिवों और मुख्य ​सचिवों ने हिस्सा लिया था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान की गोलाबारी के चलते सीमा पर गांव वीरान हुए

पाकिस्तान की तरफ से हो रही गोलाबारी ने जम्मू-कश्मीर सीमा के कई गांवों को वीरान कर दिया है. सीमा पार से हो रही फायरिंग में मारे जाने के डर से लोग अपने घर छोड़ कर चले गए हैं. सीमा के नजदीकी गांवों के करीब एक लाख लोगों ने अपने घर छोड़ दिए हैं. खबर के मुताबिक गोलाबारी के दौरान उनके घरों को हुए नुकसान को साफ देखा जा सकता है. (विस्तार से)

पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय के 21 साल के पुत्र का दिल का दौरा पड़ने से निधन

भारतीय जनता पार्टी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय के 21 साल के पुत्र वैष्णव का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. ख़बरों के मुताबिक एमबीबीएस तृतीय वर्ष की पढ़ाई कर रहे वैष्णव को बुधवार रात सीने में दर्द हुआ. इसके बाद उन्हें तुरंत मुशीराबाद के गुरुनानक केयर हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. (विस्तार से)

तमिलनाडु : स्टरलाइट कॉपर प्लांट को तत्काल बंद करने का आदेश

तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (टीएनपीसीबी) ने तूतिकोरिन स्थित स्टरलाइट कॉपर प्लांट को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है. बोर्ड ने प्लांट की बिजली सप्लाई रोकने का भी आदेश दिया. सूत्रों ने बताया कि बुधवार को टीएनपीसीबी के चेयरमैन की तरफ से प्लांट को बंद करने के आदेश दिए गए थे. इसके बाद आज सुबह प्लांट की बिजली काट दी गई. (विस्तार से)

क्यों 2025 तक भारत के टीबी से मुक्त होने का सपना दूर की कौड़ी लगता है

भारत सरकार का सपना है कि साल 2025 तक वह देश को टीबी यानी तपेदिक से पूरी तरह मुक्त कर ले. लेकिन टीबी से मुक्ति पाने की यह राह मुश्किल नजर आती है. इसकी वजह इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट टीबी ऐंड लंग डिजीज की एक रिपोर्ट है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में भारत में टीबी से ग्रस्त करीब 1.2 लाख बच्चों की पहचान की गई. (विस्तार से)

क्या कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री का पद न मिलने से डीके शिवकुमार नाराज़ हैं?

कर्नाटक में अगर आज कांग्रेस और जनता दल-धर्मनिरपेक्ष (जेडीएस) की सरकार बनी है तो इसके पीछे सबसे बड़ा हाथ डीके शिवकुमार का माना जा रहा है. हालांकि अब ख़बरें ये भी हैं कि कर्नाटक कांग्रेस के ये दिग्गज नेता अपनी पार्टी से नाराज़ हैं क्योंकि उन्हें उपमुख्यमंत्री नहीं बनाया गया. वैसे शिवकुमार ख़ुद सार्वजनिक रूप से इन ख़बरों को निराधार भी बता रहे हैं. (विस्तार से)

यह अमेरिका के ऊपर है कि वह हमसे बैठक में मिलना चाहता है या परमाणु मुकाबले में : उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को सिंगापुर में प्रस्तावित बैठक दोनों तरफ की भड़काऊ बयानबाजी में उलझती दिखाई दे रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस चेतावनी के जवाब में उत्तर कोरिया की उपविदेश मंत्री चोई सोन हुई ने कहा, ‘यह फैसला अमेरिका को करना है कि वह हमसे बैठक के कमरे में मिलना चाहता है या परमाणु मुकाबले में.’ (विस्तार से)

प्रधानमंत्री ने विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज मंजूर किया, कहा - जल्दी ही वीडियो शेयर करूंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिकेटर विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज मंजूर कर लिया है. गुरुवार को प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर विराट कोहली को जवाब देते हुए लिखा, ‘विराट मैं आपकी चुनौती स्वीकार करता हूं. जल्दी ही फिटनेस संबधी अपना एक वीडियो शेयर करूंगा.’ (विस्तार से)

चीन क्यों चाहता है कि पाकिस्तान हाफिज़ सईद को पश्चिम एशिया के किसी देश में भेज दे?

चीन ने पाकिस्तान से कहा है कि हाफिज़ सईद को पश्चिम एशिया के किसी देश में भेज दिया जाए. जिससे कि वह वहां शांति से अपनी ज़िंदगी बिता सके. या फिर सईद पर नकेल कसने का जल्द से जल्द कोई दूसरा विकल्प ढूंढा जाए. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाक़न अब्बासी अभी पिछले महीने ही चीन में थे. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : नक्सलवादियों के हमले में सीआरपीएफ जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में हुए एक नक्सली हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान शहीद हो गया है. यह हमला गुरुवार को सुकमा जिले में एक आईईडी विस्फोट के जरिये हुआ. इसमें एक अन्य जवान के घायल होने की खबर भी है. इससे पहले मंगलवार को छत्तीसगढ़ के ही कांकेर जिले में नक्सलवादियों ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद विक्रम उसेंडी के फार्म हाउस को निशाना बनाया था. (विस्तार से)

अगले साल कुंभ से पहले इलाहाबाद का नाम बदल जाएगा!

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर शहरों का नाम बदलने की राजनीति शुरू हो सकती है. राज्य की आदित्यनाथ सरकार ऐतिहासिक और धार्मिक शहर इलाहाबाद का नाम बदलने जा रही है. इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने पर सरकार अगले साल होने जा रहे अर्द्ध कुंभ से पहले फैसला कर सकती है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री मोदी को अब राहुल गांधी का फ्यूल चैलेंज, कहा - तेल सस्ता करो या आंदोलन का सामना करो

क्रिकेटर विराट कोहली का ‘फिटनेस चैलेंज’ स्वीकार करते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से ‘फ्यूल चैलेंज’ मिल गया है. गुरुवार को प्रधानमंत्री को संबोधित ट्विटर में उन्होंने लिखा, ‘आपने विराट कोहली का फिटनेट चैलेंज स्वीकार किया, यह देखकर बहुत खुशी हुई. एक चैलेंज मेरी तरफ से भी. तेल की कीमतों को कम करो या कांग्रेस देश भर में आंदोलन करेगी और आपको इसके लिए मजबूर कर देगी.’ (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन के साथ मुलाक़ात रद्द की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ 12 जून को होने वाली बैठक रद्द कर दी है. किम जोंग उन को भेजी गई एक चिट्ठी में डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी वजह उत्तर कोरिया के हालिया बयानों को बताया है. ट्रंप ने पत्र में कहा, ‘मैंने यह फ़ैसला उत्तर कोरिया के हाल में आए गुस्से और दुश्मनी से भरे बयान को देखते हुए लिया है. मैं आपसे मिलने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा था. लेकिन आपके बयान में ज़ाहिर हुई शत्रुता को देखते हुए मुझे लगता है कि इस वक़्त यह मुलाकात उचित नहीं है.’ (विस्तार से)