योगगुरू बाबा रामदेव ने टेलीकॉम सेक्टर में भी अपने कदम रख दिए हैं. उनकी कंपनी पतंजलि ने इसके लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ मिलकर एक सिम कार्ड लॉन्च किया है. इसका नाम ‘स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड’ रखा गया है.

रविवार को हरिद्धार में सिम कार्ड की लॉन्चिंग के मौके पर मीडिया से बात करते हुए बाबा रामदेव ने कहा, ‘बीएसएनएल एक स्वदेशी नेटवर्क है. पतंजलि और बीएसएनएल दोनों का ही लक्ष्य देश की सेवा करना है. हमारे नेटवर्क पर सिर्फ सस्ता डेटा और कॉल पैकेज ही नहीं मिलेगा बल्कि लोगों को स्वास्थ्य और जीवन बीमा की सुविधा भी दी जायेगी.’ रामदेव के मुताबिक इस सिम का इस्तेमाल करने वाले लोगों को 2.5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा और 5 लाख रुपए तक का जीवन बीमा दिया जाएगा. हालांकि, यह बीमा केवल सड़क दुर्घटना के लिए मान्य होगा.

फोटो : पतंजलि उत्पाद / फेसबुक
फोटो : पतंजलि उत्पाद / फेसबुक

इस मौके पर बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक सुनील गर्ग ने कहा कि पतंजलि और बीएसएनएल ने साथ आकर यह सबसे बेहतर प्लान पेश किया है. हालांकि उनका कहना था कि ‘स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड’ अभी केवल पतंजलि के कर्मचारियों को ही मुहैय्या कराया जा रहा है और ग्राहकों को इस सिम के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा.

खबरों के मुताबिक इस सिम कार्ड के लिए ग्राहकों को 144 रुपये का रीचार्ज कराना होगा जिसमें उन्हें दो जीबी डेटा, सौ एसएमएस और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा इस सिम कार्ड के जरिए ग्राहकों को पतंजलि प्रोडक्ट्स पर 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी.